ड्राईविंग करतें समय मोबाईल फोन का इस्तेमाल ना करकें खुद को और दुसरो को रखें सुरक्षित :- ट्रैफिक इन्सपेक्टर यशदीप सिह

पंचकूला :

                                 ट्रैफिक पंचकूला इन्सपेक्टर यशदीप सिह नें पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा के निर्देशानुसार जानकारी देते हुए बताया कि मोबाईल फोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है चाहें बच्चें हो, युवा हो या बुजुर्ग हर कोई किसी ना किसी स्तर पर मोबाईल फोन का इस्तेमाल करतें है फोन पर बात करना, चेट सें बात करना और सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना, जैसें ट्रैंड हो । जो कि कुछ लोग अपना जान की परवाह कियें बिना गाडी चलातें समय फोन पर बात करते रहतें है लेकिन वह ऐसा करकें खुद की जान से खिलवाड कर ही रहें है और साथ ही साथ आसपास से गुजरनें वालें लोगो के लिए जान का खतरा बन रहें है :-

 इस सम्बन्ध में ट्रैफिक इन्सपैक्टर नें कहा कि गाडी ड्राईव करतें समय मोबाईल फोन का इस्तेमाल करनें से बचें । क्योकि ड्राईव करतें समय अक्सर मोबाईल का प्रयोग करनें सें ध्यान बदल जाता है जिसकी वजह सें सडक दुर्घटना का शिकार हो जातें है और कुछ सडक दुर्घटना ड्राईव करतें समय मोबाईल का प्रयोग करनें सें होती है । ड्राईविंग करतें समय मोबाईल फोन पर बात करनें के साथ साथ किसी भी तरह से मोबाईल का इस्तेमाल करनें से बचें ।  क्योंकि जब आप ड्राइव करते समय फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका ध्यान गाड़ी नहीं रहता । ऐसे में किसी भी हादसे के चांसेस काफी हद तक बढ़ जाते हैं ।

इसके अलावा जानकारी देते हुए बताया कि ड्राईविग करतें समय मोबाईल का प्रयोग करनें पर मोटर व्हीकल अधिनियम के तहत 5000/- रुपयें की जुर्माना राशि है अगर कोई व्यकित ड्राईविग करतें समय मोबाईल का प्रयोग करता पाया गया तो उसके खिलाफ मोटर व्हीकल अधिनियम 1988 के तहत कार्यवाही की जायेगी ।

1.      हेडफोन से म्यूजिक सुनने से बचें ।

2.      वाहन चलाते समय कभी भी हेड फोन आदि तेज आवाज में न प्रयोग करें और न ही कार के अन्‍दर के स्‍पीकरों को तेज आवाज में सुने ।

3.      ड्राईविंग करतें समय किसी भी तरह सें मोबाईल का प्रयोग करनें बचें (अगर कोई इमरजैंसी हो तो गाडी साईड में रोककर मोबाईल का प्रयोग करें ।

ट्रैफिक पुलिस पंचकूला के आमजन से अपील है कि ट्रैफिक नियमों की पालना करकें खुद को औऱ दुसरों को सुरक्षित रखें औऱ पुलिस का सहयोग करें ।