जिला उपायुक्तों को एक मिशन मोड में काम करने के दिये निर्देश

  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए वीडियो काॅफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों के साथ की बैठक की अध्यक्षता
  • 1 लाख से कम सालाना आय वाले गरीब परिवारों की आय को कम से कम 1 लाख 80 हजार तक बढाने का रखा गया लक्षय-मुख्यमंत्री
  • परिवार पहचान पत्र के तहत आय सत्यापन के आधार पर जिला में 2400 पात्र परिवारों को किया गया चिन्हित-उपायुक्त

पंचकूला, 1 दिसंबर:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए आज वीडियो काॅफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी जिला उपायुक्तों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। श्री मनोहर लाल ने योजना के प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर उपायुक्तों को दिशा-निर्देश दिये और  साथ ही उनसे सुझाव भी आमंत्रित किए।

मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 1 लाख से कम सालाना आय वाले गरीब परिवारों को चिन्हित करके विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उनकी आय को कम से कम 1 लाख 80 हजार तक बढाने का लक्षय रखा गया है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रदेश भर में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश सरकार का इस तरह का पहला प्रयोग है और सभी जिला उपायुक्त इसे एक मिशन मोड में काम करते हुए सफल बनाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक प्रदेश भर में आयोजित किए गए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों में लाभार्थी परिवारों की ओर से काफी उत्साह देखने को मिला है। उन्होंने जिला उपायुक्तों को निर्देश दिये कि वे सुनिश्चित करें कि उनके जिले में किसी भी पात्र परिवार की सालाना आय  1 लाख 80 हजार से कम न रहे। उन्होंने कहा कि युवाओं को उद्यमिता के लिए प्रेरित करके सशक्त बनाना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने अब तक आयोजित किए गए मेलों के संबंध में उपायुक्तों से उनकी शंकाएं और सुझाव पूछे।

 मेले से पूर्व घर-घर जाकर करें काउंसलिंग

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि मेलों में अधिक से अधिक लाभार्थियों की संख्या सुनिश्चित करने के लिए मेले से पूर्व काउंसलिंग टीम घर-घर जाकर पात्र परिवारों को मेलों में आने के लिए प्रेरित करें ताकि वे मेलों में पहुंच कर सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि इन परामर्श टीमों को पर्याप्त प्रशिक्षण भी दिया जाये।

 परिवार पहचान पत्र के तहत आय सत्यापन के आधार पर जिला में 2400 पात्र परिवारों को किया गया चिन्हित-उपायुक्त महावीर कौशिक

इस अवसर पर पंचकूला के उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि परिवार पहचान पत्र के तहत आय सत्यापन के आधार पर जिला में कुल 2400 पात्र परिवार चिन्हित किए गए हैं। इनमें से कालका और पिंजौर के 416 परिवारों को कल कालका के  बाबा साहिब अम्बेडकर भवन में आयोजित मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में आमंत्रित किया गया। उन्होंने बताया कि मेले में 18 विभागों द्वारा अपने विभाग से संबंधित स्टाॅल लगाए गए थे जहां पात्र परिवारों को उनकी पात्रता के अनुसार विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि जिला में कुल 7 मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले लगाए जाने हैं जिसके लिए 7 जोनल कमेटियों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला में 4 मेले खण्ड स्तर पर आयोजित किए जायेंगे जबकि नगर निगम व नगर परिषद स्तर पर 3 मेलों का आयोजन किया जायेगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रज़ा, एसडीएम पंचकूला ऋचा राठी, एसडीएम कालका ममता शर्मा, जिला योजना अधिकारी देवेन्द्र सांगवान, बीडीपीओ पिंजौर मार्टिना महाजन, डीआईओ सतपाल शर्मा, सीएमजीजीए सृष्टि शर्मा भी उपस्थित थी।