Panchkula Police

Police Files, Panchkula – 08 October

अपने सोशल मीडिया अकाउंट को कैसे रखें सुरक्षित, पंचकूला पुलिस

                      पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते बताया कि हरियाणा पुलिस के द्वारा साईबर अपराधो से बचनें के लिए साईबर जागरुकता अभियान चलाया हुआ है जिस अभियान के तहत पंचकूला पुलिस के द्वारा भी आपको समय समय पर साईबर अपराधो से बचनें के लिए जागरुक किया जा रहा है इस सम्बन्ध में आज बढती तकनीकी को देखतें हुए कुछ साईबर क्रिमनल लोगो का बेवकूफ बनाकर उनके साथ पैसो बारें धोखाधडी करतें हुए जिसको लेकर हमें सर्तक व सावधान रहना चाहिए । इस के सम्बन्ध में कुछ साईबर अपराधी सोशल मीडिया अकाऊण्ट हैक करकें या उसकी प्रतिरुपण प्रोफाईल बनाकर दोस्तो सगें सम्बन्धियो को रिकवेस्ट भेजकर मैसेन्जर के द्वारा अपनें किसी रिश्तेदार या दोस्त को अस्पताल में भर्ती बताकर पे.टी.एम या गुगल पे, फोन पें पर पैसे ट्रासंफर करनें बारें कहते है । इस बारें पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा IPS,  नें बताया कि इस प्रकार साईबर अपराध व सोशल मीडिया अकाऊण्ट को हैके होनें से बचानें के लिए कुछ महत्वपूर्ण अपनाए ।

हैकिंग से बचने के तरीके

1.     किसी अनजान प्रोफ़ाइल द्वारा मैसेज में भेजे गई लिंक पर क्लिक ना करें इस प्रकार के लिंक को डिलीट कर दें.

2.     अपने पासवर्ड को थोड़े-थोड़े समय अंतराल बदलते रहना चाहिए ।

3.     अपने अकाउंट में मोबाइल नम्बर की जगह ई-मेल का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि मोबाइल चोरी हो जाने पर भी आप अपने ई-मेल से डेटा सुरक्षित रीस्टोर कर सकें.

4.     साथ ही दो तरीक़ों से अपने सोशल अकाउंट का प्रमाणीकरण करें ताकि कोई आपके अकाउंट को कोई आसानी से नहीं खोल सके.

5.     अपने सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड को मज़बूत रखे जैसें कि Karm@beatsDogm@132

6.     अपनें सोशल मीडिया अकाऊण्ट को सिक्युर रखनें के लिए अपनें अकाऊण्ट के two-step verification के फिचर को जरुर प्रयोग करें अपनें सोशल मीडिया अकाऊण्ट (फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्टसअप) की सैटिग में जाकर यह फिचर मिल जायेगा ।

7.     अपनें सभी अकाऊण्ट के पासवर्ड को अलग अलग रखें । किसी भी प्रकार के लिंक पर क्लिक ना करें । इसके साथ ही अपनें सोशल मीडिया प्रोफाईल पर अपनी डिटेल का hide रखें । ताकि आपकी डिटेल को कोई अन्जान व्यकित गल्त इस्तेमाल ना कर सकें ।

डिटैक्टिव स्टाफ पंचकूला की टीम नें 3 किलो 700 ग्रांम गांजा के मामलें में आरोपी को लिया पुलिस रिमाण्ड पर ।

               पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा के निर्देशानुसार जिला पंचकूला में नशीला पदार्थो की तशकरी करनें वालों के खिलाफ कडी कार्यवाही हेतु अभियान चलाया हुआ है जिस अभियान के तहत डिटैक्टिव स्टाफ पंचकूला की टीम नें अवैध नशीला पदार्थ गांजा के मामलें में आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार कियें गयें आरोपी की पहचान सोनू उर्फ माथू पुत्र कस्तूरी वासी खडक मगौली जिला पंचकूला के रुप में हुई ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार डिटैक्टिव स्टाफ पंचकूला की टीम नें दिनाक 15.08.2020 को गस्त पडताल करतें हुए मुखबर खास की सूचना गस्त पडताल करते हुए खडग मगौली में फार्म के पास सें एक व्यकित को

को 3 किलो 700 ग्राम गांजा सहित काबू किया गया था । जिस पर आरोपी के खिलाफ पुलिस थाना सैक्टर 07 पंचकूला मे एन.डी.पी.एस. एक्ट के मामला दर्ज करके आरोपी को गिरफ्तार किया गया था । जिस आऱोपी से पुछताछ के दौरान आरोपी उपरोक्त को उपरोक्त मामलें में सलिप्त होनें पर आज दिनाक 08 अक्तूबर को गिरफ्तार किया गया है । और आरोपी को पेश अदालत आरोपी को दो दिन के पुलिस रिमाण्ड पर लिया गया ।

–आरोपी को पेश अदालत दो दिन के पुलिस रिमाण्ड पर लिया गया है ।