22 सितंबर को ‘वर्ल्ड कार फ्री डे’ के उपलक्ष में लोगों को पर्यावरण प्रदूषण रोकने के लिए किया जायेगा प्रेरित-उपायुक्त विनय प्रताप सिंह

  • पुलिस विभाग द्वारा जिला में 21 व 22 सितंबर को विशेष अभियान चला कर लोगों से कार पूलिंग की की जायेगी अपील-उपायुक्त
  • सभी कर्मचारियों को 22 सितंबर को पैदल, साईकिल, सावर्जनिक परिवहन अथवा कार पूलिंग द्वारा ही कार्यालय आने का किया गया है अनुरोध-उपायुक्त

पंचकूला, 20 सितंबर:

 उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि 22 सितंबर को ‘वर्ल्ड कार फ्री डे’ के उपलक्ष में लोगों को पर्यावरण प्रदूषण रोकने के लिए प्रेरित किया जायेगा। इस दिशा में पुलिस विभाग द्वारा जिला में 21 व 22 सितंबर को विशेष अभियान चला कर लोगों से कार पूलिंग की अपील की जायेगी, ताकि ट्रैफिक जाम की समस्या को कम करने के साथ-साथ वातावरण प्रूदषण को भी रोका जा सके। 

विनय प्रताप सिंह आज यहां लघु सचिवालय के सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर एसडीएम कालका श्री राकेश संधु व जिला परिवहन अधिकारी-कम-आरटीओ श्री अमरेन्द्र सिंह भी उपस्थित थे। 

विनय प्रताप सिंह ने कहा कि दो दिन चलने वाले इस विशेष अभियान के तहत यदि कोई भी व्यक्ति अकेला कार चलाते पाया जाता है तो पुलिस द्वारा ऐसे व्यक्ति से कार पूलिंग  की अपील की जायेगी ताकि वाहनों का कम से उपयोग हो और पर्यावरण प्रदूषण को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि जिला में स्थित जिला स्तर के सभी कार्यालय अध्यक्षों के माध्यम से सभी कर्मचारियों को आग्रह किया गया है कि वे 22 सितंबर 2021 को ‘वर्ल्ड कार फ्री डे’  के दिन पैदल, साईकिल, सावर्जनिक परिवहन अथवा कार पूलिंग द्वारा ही कार्यालय में आएं ताकि आम जन को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जा सके। 

उपायुक्त ने बताया कि इसके अलावा रोड सेफ्टी वालंटियर्स द्वारा ट्रैफिक पुलिस व नगर निगम के अधिकारियों के साथ मिल कर विशेष रोड सेफ्टी ऑडिट किया जायेगा और शहर में पैदल यात्री पथ (पैडेस्ट्रयन लेन) व साईकल पथ (साईकिल लेन) में किसी भी तरीके व अतिक्रमण व अवरोध को हटाया जायेगा। 

बैठक में विनय प्रताप सिंह ने बताया कि रोड सेफ्टी वालंटियर्स को नवीनतम यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए शीघ्र ही रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जायेगा, जिसमें ट्रैफिक पुलिस के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जायेगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत ऐसे रोड सेफ्टी वालंटियर्स ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से स्कूल व कॉलेजों में कैंप आयोजित कर विद्यार्थियों को यातायात नियमों के बारे में जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत पुलिस, हरियाणा रोडवेज़, शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ रोड सेफ्टी वालंटियर्स भी स्कूलों में स्कूली वाहनों के निरीक्षण में अपना सहयोग दें। 

विनय प्रताप सिंह ने हरियाणा रोडवेज के महाप्रबंधक को निर्देश दिये कि वे स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से ड्राईवर्स व कंडक्टर्स के लिए स्वास्थ्य कैंप का आयोजन करें। उन्होंने कहा कि कैंप के दौरान बस चालकों की दृष्टि की जांच करने के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित किया जाये कि वे वाहन चलाने के लिए पूर्ण रूप से सक्षम हैं।

राष्ट्रीय राजमार्ग पर पड़ने वाले गांव महेशपुर में सर्विस लेन पर लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या का संज्ञान लेते हुए उपायुक्त ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सड़क पर अवैध तरीके से पार्क होने वाले वाहनों का चालान करें ताकि यातायात प्रभावित न हो और लोगों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके अलावा उन्होंने पुलिस को इस दिशा में नजदीकी पार्किंग में गाड़ियों की पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। 

विनय प्रताप सिंह ने कहा कि सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का मुख्य उद्देश्य विभिन्न विभागों में सामंजस्य स्थापित करते हुए सड़क सुरक्षा के साथ-साथ यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाना है।  उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे बैठक में दिये गए निर्देश व रोड सेफ्टी वालंटियर्स के सुझावों पर तत्परता से काम करते हुए समिति की अगली बैठक में प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करें। 

बैठक में पुलिस, नगर निगम, लोक निर्माण, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, रोडवेज़, शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ रोड सेफ्टी वालंटियर्स उपस्थित थे।