आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वच्छता रथ यात्रा लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में कर रही जागरूक : उपायुक्त अनीश यादव


– आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वच्छता रथ यात्रा 2 अक्टूबर तक रहेगी जारी
– लोक संपर्क विभाग के कलाकार लोगों को दे रहे स्वच्छता का संदेश व सरकार की योजनाओं की जानकारी

सतीश बंसल, सिरसा16 सितंबर:

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत व स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जिला में 2 अक्टूबर तक सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह रथ यात्रा निकाली जा रही है। यह स्वच्छता रथ जिला के सभी गांवों से गुजरते हुए जन-जन तक स्वच्छता का संदेश पहुंचा रहा है। इस स्वच्छता रथ के साथ सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के कलाकार भी आमजन को स्वच्छता व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित गीतों व भजनों के माध्यम से जागरूक कर रहे हैं।

उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि स्वच्छता एक अच्छी आदत है जो हम सभी के लिये बहुत जरूरी है। स्वच्छता शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से अच्छा होने का एहसास दिलाती है। स्वच्छता को बनाए रखना सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि जिला में स्वच्छता रथ यात्रा आगामी 2 अक्टूबर तक लोगों को स्वच्छता के संदेश को लोगों तक पहुंचाएगी। इसके दौरान ओडीएफ प्लस ग्राम पंचायतों में श्रमदान (सामुदायिक स्थानों की सफाई, सोखता गड्ढों का निर्माण, कम्पोस्ट पिट का निर्माण, प्लास्टिक कचरे को एकत्रित करना), स्वच्छता जागरूकता यात्रा, पंचायत स्तर पर घर-घर से कचरे एकत्रित करने का अभियान आदि गतिविधियां आयोजित की जाएगी।
अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत व स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत स्वच्छता रथ यात्रा ग्राम पंचायत स्तर पर ओडीएफ प्लस जैसे ठोस एवं तरल कचरे का उचित प्रबंधन एवं खुले में शौच मुक्त बनाये रखने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर, एएनएम, स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं तथा गैर सरकारी संस्थाओं के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। ग्राम पंचायत स्तर पर अधिक से अधिक पौधारोपण, एक बार प्रयोग किए गये प्लास्टिक को इकट्ठा करवाना, पॉलिथीन की बजाय जूट व कपड़े के बने थैलों का प्रयोग करने के लिए आमजन को प्रेरित किया जाएगा।

स्वच्छता रथ के साथ लोक संपर्क विभाग की भजन मंडलियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। भजन मंडली कलाकारों स्वच्छता रथ के साथ गांव-गांव पहुंच कर स्वच्छता व सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित गीतों व भजनों के माध्यम से आमजन को जागरूक कर रहे हैं। भजन पार्टी कलाकार लाला राम ने स्वच्छता रथ के साथ गांव हांडीखेड़ा, वैदवाला, सिकंदरपुर में ‘स्वच्छता अभियान चल रहा, भारत देश हमारे में, साफ सफाई राखो भाई शहर-नगर-घर सारे मैÓ के माध्यम से ग्रामीणों को जीवन में स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जो घर, गली, मोहल्ला स्वच्छ होता है वहां भगवान का वास होता है और वहां के लोगों की सोच सकारात्मक होती है। इसके साथ-साथ गंदगी व दूषित पानी के जमाव से मच्छर पनपने तथा कई बीमारियों के फैलने की आशंका रहती है। प्रदूषित वातावरण व गंदगी से बच्चों के बीमार होने की अधिक संभावना रहती है, इसलिए स्वच्छता का महत्व समझें और अपने घरों व आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाने में पूर्णत: योगदान दें। उन्होंने आमजन से आह्वïान किया कि अपने घरों व दुकानों में डस्टबिन अवश्य रखें और गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग एकत्रित कर गांवों में निर्धारित स्थान पर डालें।