विधानसभा अध्यक्ष ने गांव अभयपुर में डायरिया की वजह से बीमार हुये लोगों की सुरक्षा को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक

हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज अभयपुर गांव में डायरिया से बच्चे अर्पित की मृत्यु पर पीड़ित परिवार के घर पंहुचकर परिवार को ढांढस बंधाया। उन्होनंें पीड़ित परिवार को आश्वासन दिया कि सरकार की तरफ से पीड़ित परिवार की हर संभव सहायता की जायेगी।

गांव अभयपुर में बच्चे की हुई मृत्यु का लिया कड़ा संज्ञान-गुप्ता
–पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये एचएसवीपी के अधिकारियों को अभयपुर में सुबह व श्याम पानी के सैंपल लेने के दिये निर्देश-गुप्ता

पंचकूला, 16 जुलाई-

हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने गांव अभयपुर में डायरिया की वजह से बीमार हुये लोगों की सुरक्षा को लेकर आज सेक्टर-1 के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में संबंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक ली तथा उन्हें डायरिया के फैलाव को रोकने के लिये उचित दिशा निर्देश दिये।
बैठक में उपायुक्त विनय प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।
गुप्ता ने डायरिया की वजह से अभयपुर में बच्चे की हुई मृत्यु का संज्ञान लेते हुये सिविल सर्जन डाॅ मुक्ता को इस पूर मामले की जांच करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि अस्पताल में दाखिल डायरिया के मरीजों को तब तक डिस्चार्ज नहीं किया जाये जब तक उनकी हालत में सुधार न हो जाये। श्री गुप्ता ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संबंधित अधिकारियों को अभयपुर में सुबह व श्याम पानी के सैंपल लेने के निर्देश दिये ताकि पानी की गुणवत्ता की जांच की जा सके। उन्होंने कहा कि गांव अभयपुर में स्वच्छ पीने के पानी की कमी ना हो इसके लिये पर्याप्त संख्या में पानी के टैंकरों की व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि पानी के टेंक साफ हो और उसमें किसी प्रकार का जंग इत्यादि ना लगा हो।  
श्री गुप्ता ने कहा कि यह देखने में आया है कि गांव अभयपुर में लोगों द्वारा अवैध तरीके से पानी की मैन लाईन से कई कनैक्शनों के जरिये पानी लिया जा रहा है जिससे पानी के दूषित होने की संभावना रहती है। उन्होंने निर्देश दिये कि ऐसे सभी मामलों की पहचान कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जाये। उन्होंने कहा कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा मकान मालिकों के घर सीधे पाईप लाईन के माध्यम से पानी पंहुचाया जाये ताकि स्वच्छ पानी की आपूर्ति हो। उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे बरसात के मौसम को देखते हुये राजीव काॅलोनी व इंदिरा काॅलोनी में भी पीने के पानी व सीवरेज पाईप लाईन की जांच करें ताकि वहां दूषित पानी की वजह से डायरिया व अन्य बीमारी न फैले।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गांव अभयपुर के साथ साथ राजीव काॅलोनी, इंदिरा काॅलोनी व दूसरी बस्तियां जहां डायरिया फैलने का खतरा हो, वहां भी कैंप लगाकर लोगों की स्वास्थ्य की जांच की जाये और डायरिया के लक्षण पाये जाने पर उन्हें वहीं दवाइयां उपलब्ध करवाई जाये। उन्होंने कहा कि इसके साथ साथ ऐसे सभी स्थानों पर घर-घर जाकर क्लोरिन की टेबलेटस वितरित की जाये।
बैठक में सिविल सर्जन डाॅ मुक्ता ने विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता को बताया कि गांव अभयपुर में बच्चे की मृत्यु के मामले में इंक्वायरी मार्क कर दी गई है तथा पीएमओ को तीन दिन में अपनी जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिये कहा गया हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 3 दिनों में डायरिया के कुल 229 केस दर्ज किये गये हैं, जिसमें से 60 मरीज अस्पताल में उपचाराधीन है। उन्होंने कहा कि पिछले 12 से 14 घंटों में डायरिया के मामलों में कमी आई हैं और इस अवधि में केवल 50 मामले सामने आये है।
उन्होंने बताया कि गांव अभयपुर में आॅन साईट कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 56 लोगों ने इस कैंप में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया हैं, जिसमें से 3 बच्चों को कल अस्पताल में दाखिल करवाया गया। उन्होंने कहा कि इस कैंप में लोगों को ओपीडी की तरह सुविधायें दी जा रही है तथा डायरिया से बचने के लिये ओआरएस घोल व दवाइयां दी जा रही है ताकि उन्हें अस्पताल जाने की जरूरत ना हो। उन्होंने बताया कि गांव अभयपुर में घर-घर जाकर क्लोरिन की आपूर्ति की गई हैं। उन्होंने बताया कि गांव अभयपुर की तर्ज पर कल से राजीव काॅलोनी, इंदिरा काॅलोनी व अन्य बस्तियों में भी कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जायेगी।
इस अवसर पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधीक्षक अभियंता संजीव चोपड़ा, कार्यकारी अभियंता अमित राठी व नगर निगम पंचकूला के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।