… महंगाई डायन खाये जात है

पुरनूर’ कोरेल, चंडीगढ़/पंचकुला इनपुट : नारायण गढ़, अंबाला, जगाधरी, नूह

हरियाणा कांग्रेस सरकार के विरुद्ध सड़को पर उतर आई है, कारण है बढ़ती महंगाई।
परसों यानी 10 जुलाई को पंचकूला सहित कई जिलों में महंगाई के खिलाफ साइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है। अम्बाला में इसी कड़ी में 15 जुलाई को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की मांग को लेकर प्रदेश के सभी पेट्रोल पंपों पर आम जनता से हस्ताक्षर लिए जाएंगे।

आम आदमी पार्टी के पंचकूला जिलाध्यक्ष सुरेंद्र राठी ने भाजपा सरकार को बिल्कुल नाकारा और नाकामयाब बताया है। भाजपा के कार्यकाल के दौरान ब्लैक मार्केटिंग और जमाखोरी पर कोई लगाम नहीं कसी जा रही। डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और अन्य वस्तुओं पर जी एस टी के अलावा उपकर लगा कर सरकार स्वयं महंगाई को बढ़ावा दे रही है। स्थिति यह है कि कुछ मध्यम वर्ग के परिवार अब गरीबी की रेखा से नीचे पहुँच गए हैं। इधर कांग्रेस भी अपनी ज़िम्मेदारी निभाने में पीछे है और आम आदमी पार्टी विपक्ष की भूमिका निभा रही है।

हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री और पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी रहे चन्द्रमोहन से इस बाबत वक्तव्य लेने के लिए कई बार सम्पर्क करने के बाद उन्होंने ने वक्तव्य देने की बजाए कहा कि वह व्यस्त हैं इसलिए 10 जुलाई साइकिल रैली में ही आ जाना ।


एस के जैन जो कि लेखक और स्तम्भकार हैं कहीं न कहीं कोरोना, बढ़ती जनसंख्या और अंतराष्ट्रीय बाजार में तेजी को मानते हैं।

रेसिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर16 के महा सचिव सुभाष पपनेजा मानते हैं कि सरकार के पास आय का स्रोत है कर लगाना जो जायज भी है लेकिन कर भी विवेकपूर्ण ढंग से लगाया जाए कि सरकार को आय भी हो और जनता की कमर भी न टूटे।

सेक्टर 6 में फ़ूड कॉर्नर चलाने वाले जसविंदर सिंह मानते हैं कि इस समस्या से पार पाने के लिए जनता को सत्ता परिवर्तन के लिए कदम उठाने चाहिए। एक ओर कोरोना की मार से आमदनी के साधन सीमित हो गए हैं उस पर महंगाई की मार से दाल रोटी चलाना मुश्किल हो गया है।

दूसरी ओर हरियाणा भाजपा की प्रवक्ता रंजीता मेहता ने बढ़ती महंगाई का जिम्मेदार कांग्रेस को ठहराया। रंजीता की सुनें तो पिछली सरकार ने ऑइल बॉन्ड खरीद कर भाजपा सरकार पर बोझ डाला है।ऑइल बॉन्ड का ब्याज ही इतना ज़्यादा है कि पेट्रोल डीजल की किमतें बढ़ती जा रही हैं और नतीजन हर वस्तु पर इसका असर हो रहा है।

जैसा कि आप जानते हैं कि खाद्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस नेता किरण बाला जैन की अगुवाई में कांग्रेसियों ने सरकार के खिलाफ थालियां बजाकर रोष जताया। जगाधरी गेट पर एकजुट हुए कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने मुख्य बाजार में थालियां व बेलन बजाकर दुकानदारों को भी महंगाई के खिलाफ एकजुट होने का संदेश दिया।ऐसे ही महिला कार्यकर्ता थाली, चम्मच व बेलन आदि लेकर जगाधरी गेट पर पहुंची थी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष वकील रोहित जैन ने कहा कि कांग्रेस अब केंद्र सरकार के खिलाफ जनविरोधी नीतियों को लेकर लगातार आवाज उठाती रहेगी।

यह भी पढ़ें पेट्रोलियम उत्पादों के दाम कम हो सकते हैं बशर्ते सरकार चाहे


हरियाणा कांग्रेस विधायक दल के उप नेता व नूंह विधायक चौधरी आफताब अहमद की अगुवाई में बुधवार को मेवात कांग्रेस की अलग अलग इकाईयों ने जिला मुख्यालय पर बीजेपी सरकार के खिलाफ खाद्य पदार्थों की लगातार मूल्य वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन किया। कांग्रेसी कार्यकर्ता जिला मुख्यालय से पैदल मार्च करते हुए शहर के मुख्य बाजार पहुंचे जहां घंटों तक बीजेपी सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते रहे।


अहमद ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी व पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के आह्वान पर ये प्रदर्शन किया गया और उनके नेतृत्व में जब तक कांग्रेस प्रदर्शन करती रहेगी जब तक बीजेपी सरकार को महंगाई कम करने के लिए बाध्य नहीं कर दिया जाता। बीजेपी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए सीएलपी उप नेता चौधरी आफताब अहमद ने कहा कि एक तरफ लोग कोरोना से त्रस्त हैं तो दूसरी तरफ महंगाई से परेशान हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने पिछले एक साल में पेट्रोल व डीजल पर 20 रुपए प्रति लीटर पर बढ़ाए हैं जो शर्मनाक है। रसोई गैस 414 रुपए से बढ़कर 910 रुपए प्रति सिलेंडर बीजेपी सरकार में हो गया है तो सरसों के तेल के दाम कांग्रेस सरकार में 52 रुपए प्रति किलो थे तो आज बीजेपी राज में 180 रुपए पहुंच गए हैं।