अनिल वीज से मिल कर पंचकुला की स्थानीय समस्याओं के निदान के लिए चंदर्मोहन ने सौंपा ज्ञापन

पंचकूला 6 जुलाई:

हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने आज हरियाणा के ‌‌गृह मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री और स्थानीय स्वशासन मंत्री अनिल विज को इन तीनों विभागों की पंचकूला से संबंधित मांगों  के बारे कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ मिलकर एक ज्ञापन सौंपा । इस प्रतिनिधि मंडल में पंचकूला जिला नगर परिषद के अध्यक्ष रविन्द्र रावल भी थे।

                 ‌‌                           विज ने प्रतिनिधि मंडल को भरोसा दिलाया कि उनकी सभी उचित मांगों को पूरा करने के लिए सभी विभागों द्वारा तत्परता से कार्रवाई की जाएगी।

                        ‌            चन्द्र मोहन ने कहा कि पंचकूला को एक नगर निगम का दर्जा दिया गया है और निगम के कार्यालय पंचकूला के तीन सैक्टरों में फैले हुए हैं, जिससे लोगों को अपने आवश्यक कार्यों को पूरा करवाने के लिए इन कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते हैं जिससे उनका काफी समय बर्बाद हो जाता है। इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए नगर निगम पंचकूला के कार्यालय को एक छत के नीचे लाया जाए। उन्होंने कहा कि जिस समय नगर निगम पंचकूला बनाया गया था उस समय कुछ गांवों को इस के अन्तर्गत शामिल किया गया था , लेकिन वहां आज तक भी इन गांवों में मूल भूत सुविधाओं का अभाव है। इन गांवों में सीवर, लाइट और पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए विशेष वित्तीय सहायता प्रदान करने की अनुकम्पा करें ताकि इन गांवों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जा सके।

                          ‌            चन्द्र मोहन ने मांग की है कि चंडीगढ़ के तर्ज़ पर पंचकूला के पार्षदों को क्षेत्र के विकास के लिए 50 लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता क्षेत्र विकास निधि के अन्तर्गत जारी की जाए ताकि वे अपने वार्डो का विकास करवा सकें। इसी प्रकार से पार्षदों को विधायकों की तर्ज पर पेटी ग्रांट प्रदान की जाए ताकि वे जरुरतमंदों की सहायता कर सकें।इसके साथ ही पंचकूला की कालोनियों में भी पानी और बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं का विस्तार किया जाए । उन्होंने सैक्टर 19 में बन रहे रेलवे उपरगामी पुल को शीघ्र ही पूरा करवाने की मांग की ताकि लोगों को आने जाने में हो रही असुविधा से राहत मिल सके।

                                     ‌       स्वास्थ्य विभाग से संबंधित पंचकूला की समस्याओं का उल्लेख करते हुए श्री चंद्रमोहन ने  मांग की है कि पंचकूला में एक मैडिकल कॉलेज या यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाए , इसका वायदा भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव के दौरान पंचकूला की जनता से किया था। उन्होंने कहा कि सरकार ने यहां पर एक आयुर्वेदिक चिकित्सा संस्थान खोलने की योजना बनाई है। इसका स्वागत करने के साथ साथ यहां एक मैडिकल विश्वविद्यालय स्थापित करने की जरूरत है क्योंकि पंचकूला के नागरिक अस्पताल में गम्भीर रूप से बीमार लोगों के उपचार की कम सुविधा उपलब्ध है और आपातकाल में मरीजों को इलाज के लिए चंडीगढ़ भेजना पड़ता है। इसके अतिरिक्त यहां पर सरकारी सहायता प्राप्त कर्मचारियों के लिए भी इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

         ‌                              चन्द्र मोहन ने मांग की है कि सैक्टर 26 की पोलीक्लिनिक का दर्जा बढा कर इसे 100 बिस्तर वाले अस्पताल में अपग्रेड किया जाए। इसके अतिरिक्त यहां पर विशेषज्ञ डॉक्टरों और कर्मचारियों की नियुक्ति करने के साथ साथ सैक्टर 15 में एक डिस्पेंसरी की स्थापना की जाए जो इस सैक्टर के लगभग 20000 लोगों की जरूरतों को पूरा करेगी।

                       ‌                उन्होंने मंत्री से आग्रह किया कि  सैक्टर 12 में  खोली गई डिस्पेंसरी को शीघ्र चालू  करवाया जाए, इसके अतिरिक्त  गांव कोट में बनाई गई डिस्पेंसरी का दर्जा बढा कर इसे 50 बिस्तर का अस्पताल में अपग्रेड किया जाए ताकि इसके आस पास के 35 गांवों को इसका लाभ पहुंच सके।

                        ‌                पुलिस विभाग से संबंधित मांगों का उल्लेख करते हुए उन्होंने श्री विज से मांग की है कि पंचकूला में पुलिस कर्मचारियों पर डियूटी का बड़ा दबाव रहता है क्योंकि यहां निरन्तर अतिविशिष्ट व्यक्तियों का आगमन लगा रहता है। इस लिए पुलिस बल की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ प्रत्येक चौराहे पर सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एक जिप्सी तैनात की जाए ताकि लोगों में सुरक्षा की भावना बलवती हो सके। उन्होंने मांग की है कि प्रत्येक सैक्टर में एक पुलिस चौकी स्थापित की जाए ताकि लोगों को और विशेषकर बुजुर्गों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

                                ‌                  चन्द्र मोहन ने इसके अतिरिक्त महिला पुलिस थानों में महिला पुलिस अधिकारियों की कमी है उनकी जगह पुरुष पुलिस अधिकारी महिला थाने में तैनात किए गए हैं। उन्होंने मंत्री श्री अनिल विज से होम गार्ड के कर्मचारियों की सेवाओं को ध्यान में रखते हुए उनके वेतन मान में बढ़ोतरी करने के साथ साथ उन्हें और भी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए ताकि वे अपना कार्य और अधिक निष्ठा और समर्पण की भावना से कर सकें। उन्होंने मांग की है कि चण्डीगढ़ की तर्ज पर पुलिस कर्मचारियों को रात की पेट्रोलिंग डियूटी पर तैनात किया जाए।

             ‌                         उन्होंने मंत्री से आग्रह किया है बरवाला पुलिस चौकी का दर्जा बढा कर इसे थाना बनाया जाए ताकि इस क्षेत्र के आसपास के लगभग 50 गांवों को इसका लाभ मिल सके। इस के अतिरिक्त चंडीगढ़ की तर्ज पर पंचकूला में  यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए अलग से एक ट्रेफिक विंग की अलग से स्थापना की जाए।           

इस अवसर पर प्रतिनिधि मंडल में पूर्व चेयरमैन विजय बंसल,वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशी शर्मा,पूर्व नगर परिषद प्रधान रवीन्द्र रावल,हेमन्त किगंर राजनीतिक सलाहकार पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन जी,पार्षद सलीम खान, पार्षद संदीप सोही, पार्षद पंकज, पार्षद अक्षयदीप चोधरी, पार्षद उषा रानी, पार्षद गुरमेल कोर,पार्षद दयाल सिंह,पार्षद गोतम प्रशाद,पूर्व पार्षद रविकांत स्वामी, कांग्रेस पार्षद पद के उम्मीदवार रहीं प्रियंका हुड्डा, कांग्रेस पार्षद पद के उम्मीदवार रहै ओम शुक्ला,अमन दत्त शर्मा जिला चेयरमेन कांग्रेस (लीगल डिपार्टमेंट),वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री सुषमा खन्ना,एनएसयूआई आरटीआई सेल राष्ट्रीय कन्वीनर दीपांशु बंसल,दविंदर शर्मा बीडीसी मेंबर,वरिष्ठ कांग्रेस नेता अच्छरू राम,डॉ राम प्रशाद,गुरजटं सिंह,रबदीप चोधरी,प्रदीप बिशनोई समेत अन्य मौजूद रहे।