रक्तदान से बड़ा नहीं कोई दान: वीरभान

30 यूनिट रक्त एकत्रित, आयोजकों ने सामाजिक सेवाएं जारी रखने का दोहराया संकल्प

सतीश बंसल सिरसा:

शिरोमणि अकाली दल बादल के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वीरभान मेहता ने कहा कि रक्तदान को महादान कहा गया है क्योंकि इस दान से बढ़कर किसी भी दान की महत्ता नहीं बताई गई। इसकी पृष्ठभूमि में शास्त्रों और विद्वानों की ओर से कहा गया है कि रक्तदान के माध्यम से किसी जरूरतमंद इंसान की जान बचाई जा सकती है, इसलिए जीवन में व्यक्ति को रक्तदान अवश्य करना चाहिए।

                वे रविवार को शिव चौक स्थित शिवशक्ति ब्लड बैंक के प्रांगण में दैनिक सांध्य समाचार पत्र समरघोष व सामाजिक जय पंजाबी समिति के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित आठवें रक्तदान शिविर में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने रिबन काटकर रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। मेहता ने कहा कि सामाजिक जीवन में प्रत्येक व्यक्ति के लिए रक्तदान करना इसलिए आवश्यक बताया गया है क्योंकि रक्त किसी फैक्टरी में तैयार नहीं होता बल्कि मानवीय रक्त शिराओं में यह बहता है और जरूरतमंद को यही रक्त नया जीवन देता है। उन्होंने जय पंजाबी समिति द्वारा पंजाबी समुदाय के इच्छुक परिवारों के पुत्र पुत्रियों के विवाह के लिए आयोजन कार्यक्रमों की भी मुक्तकंठ से प्रशंसा की। इसके अलावा दैनिक सांध्य समाचार पत्र समरघोष द्वारा सामाजिक सेवाओं में किए जा रहे कार्यों को सभी के लिए प्रेरणादायी बताते हुए इसे जारी रखने का आह्वान किया। रक्तदान शिविर में 30 लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। कार्यक्रम आयोजक व वरिष्ठ पत्रकार अरुण मेहता, राजेश मेहता व राहुल मेहता ने संयुक्त रूप से कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान भी जय पंजाबी समिति और दैनिक सांध्य समाचार पत्र समरघोष ने अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों का निवर्हन बेहतर तरीके से किया है और प्रत्येक पात्र परिवारों तक अपनी सेवाओं को पहुंचाया है। वरिष्ठ पत्रकार अरुण मेहता ने उपस्थितजनों को भरोसा दिलाया कि वे अपने सामाजिक दायित्वों की लौ को कभी मंद नहीं पडऩे देंगे और इसके आलोक में सभी जरूरतमंद लोगों की मदद का संकल्प पहले से भी अधिक मजबूती से निभाया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक वक्त में रक्तदान करने की प्रक्रिया से लोगों में भय व्याप्त था मगर वास्तविकता यह है कि रक्तदान करने से शरीर में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आती अपितु नई ऊर्जा का संचार होता है। समाज के प्रत्येक व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए।

शिविर में रक्त एकत्रित करने की जिम्मेदारी शिवशक्ति ब्लड बैंक के चिकित्सक डॉ. आरएम अरोड़ा एवं उनकी टीम द्वारा निभाई गई। इस मौके पर जयदयाल मेहता, गुरदयाल मेहता, प्रदीप मेहता, ज्ञानचंद मेहता, चंद्रशेखर मेहता, पूर्व पार्षद रमेश मेहता, भूपेश मेहता, श्यामलाल सचदेवा एडवोकेट, नरेश सेठी, नंदलाल मेहता, अशोक टुटेजा, जनता अस्पताल के प्रशासक राजकुमार कामरा, पृथ्वीराज सचदेवा, श्यामलाल मेहता, रघुनाथ कालरा, आढ़ती एसोसिएशन से सुधीर ललित, जोगेंद्र कंबोज, रजनीश कुमार, राकेश मेहता, दिनेश मेहता, चिराग मेहता, विश्वंजय मेहता, दुर्गा मेहता, पंकज मेहता, राजेश नरूला, पवन रहेजा, रवि नागपाल, रजत कमरा, देवेंद्र चौधरी, संजय मेहता एडवोकेट, अशोक गांधी आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम के अंत में शिविर आयोजकों ने आए हुए अतिथियों का आभार जताया और रक्तदानियों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित भी किया।