सात दिनों में पूरा करें परिवार पहचान पत्र में इनकम वेरिफिकेशन के कार्य : उपायुक्त प्रदीप कुमार

– परिवार पहचान पत्र इनकम वैरिफिकेशन में सराहनीय कार्य करने वाले टीम लीडर व ऑपरेटर को किया जाएगा सम्मानित
– उपायुक्त ने पीपीपी इंकम वैरिफिकेशन कार्य को लेकर ली अधिकारियों की बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

सतीश बंसल सिरसा, 29 मई।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के इंकम वैरिफिकेशन का कार्य बड़ा ही महत्वपूर्ण है। परिवार पहचान पत्र में दर्ज सही जानकारी के आधार पर ही पात्र नागरिकों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा, इसलिए अधिकारी वेरिफिकेशन कार्य में गंभीरता से अपना दायित्व निभाएं। जिला में इनकम वेरिफिकेशन कार्य 51 प्रतिशत पूरा हो चुका है और शेष बचे कार्य को अधिकारी सात दिनों के अंदर-अंदर अपना कार्य पूरा करना सुनिश्चित करें। इंकम वैरिफिकेशन कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम लीडर व ऑपरेटर को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
उपायुक्त शुक्रवार को स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला में परिवार पहचान पत्र में इनकम वैरिफिकेशन कार्य की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, एसडीएम ऐलनाबाद दिलबाग सिंह, डीआईओ रमेश शर्मा, बीडीपीओ व नगर पालिका सचिव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि सभी टीमें तेजी से कार्य करें और आगामी सात दिनों के अंदर-अंदर परिवार पहचान पत्र में इनकम वेरिफिकेशन के कार्य को पूरा करें, जिन परिवारों का वेरिफिकेशन पूरा हो चुका है, उसकी डिटेल पोर्टल पर भी दर्ज करें। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र इंकम वैरिफिकेशन का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है, जिसके आधार पर जरूरतमंद पात्र परिवार को सरकार की कल्याणकारी योजना व सुविधाओं का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं परिवार पहचान पत्र में इनकम वैरिफिकेशन कार्य की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी बीडीपीओ अपने – अपने ब्लॉक में इनकम वैरिफिकेशन का कार्य करवाना सुनिश्चित करें और अगर किसी प्रकार की समस्या आती है तो संबंधित एसडीएम के संज्ञान में लाएं ताकि तुरंत समस्या का समाधान किया जा सके।
उन्होंने कहा कि वैरिफिकेशन कार्य में कोई तकनीकी या अन्य दिक्कत या समस्या आती है, तो उसके लिए डीआईओ एनआईसी से मिलकर उसका समाधान करवाएं। उन्होंने जिलावासियों से आह्वान किया है कि वे परिवार पहचान पत्र में इनकम वेरिफिकेशन कार्य में टीमों का सहयोग करें और अपने परिवार की सही इनकम की जानकारी टीम को दें, ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।
अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने कहा कि यह कार्य को प्राथमिकता दें और जल्द से जल्द इस कार्य को पूरा करवाएं। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जरूरतमंद पात्र लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा। पहले जहां अलग-अलग योजनाओं एवं सेवाओं के लिए नागरिकों को अलग-अलग स्थानों एवं कार्यालयों में जाकर कागजात जमा करवाने पड़ते थे, परंतु अब परिवार पहचान पत्र के लागू हो जाने के बाद एक ही स्थान पर सभी कार्य होंगे और बार-बार कागजात जमा करवाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की अधिकतर सेवाओं व योजनाओं को परिवार पहचान पत्र द्वारा दी गई फैमिली आईडी से जोड़ा गया है। इनकम वेरिफिकेशन कार्य में लगी टीमें भी परिवार पहचान पत्र में आय का सत्यापन करते समय पूरे विवेक से कार्य करें और वास्तविक जानकारी को ही दर्ज करें। उन्होंने कहा कि आय सत्यापन का कार्य सभी कर्मचारियों की सूझबूझ पर ही निर्भर करता है, इसलिए सभी कर्मचारी जिम्मेवारी के साथ इस कार्य को पूर्ण करें।