– रोगियों की टेस्टिंग व उपचार के साथ-साथ बढ़ाया जाता है उनका मनोबल : उपायुक्त

पोस्ट कोविड सेंटर ‘उमंगÓ में अबतक कोरोना से ठीक हुए 40 लोगों की हो चुकी है काउसलिंग : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सतीश बंसल सिरसा, 29 मई।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार कोरोना से ठीक हुए लोगों की टेस्टिंग, उपचार व मानसिक मनोबल बढ़ाने के उद्देश्य से सिरसा के नागरिक अस्पताल में पोस्ट कोविड सेंटर ‘उमंगÓ सेंटर स्थापित किया गया है। नागरिक अस्पताल के कमरा नंबर 32 व 33 में कोविड केयर सेंटर स्थापित किया गया है, इसमें अबतक कोरोना से ठीक हुए 40 व्यक्तियों की जांच, उपचार, काउंसलिंग की गई है और उन्हें खानपान के लिए भी परामर्श दिए गए है।
उपायुक्त ने बताया कि पोस्ट कोविड सेंटर ‘उमंगÓ कोरोना को मात देकर ठीक हुए मरीजों में एक नई ऊर्जा लाने व उनका मनोबल बढ़ाने का काम करेगा। पिछले दिनों हुई वर्चुअल बैठक के दौरान हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना से ठीक हुए लोगों के लिए विशेष केंद्र शुरू करने के निर्देश दिए थे, उसी कड़ी में सोमवार से स्थानीय नागरिक अस्पताल में कोविड केयर सेंटर उमंग स्थापित किया गया है। इस सेंटर की प्रभारी डा. श्वेता डूडी को बनाया गया है। उमंग सेंटर में अनुभवी चिकित्सकों को तैनात किया गया है जिनमें दो मेडिकल ऑफिसर, चार आयुष चिकित्सक, एक दंत रोग विशेषज्ञ, एक मनोचिकित्सक, एक फिजियोथेरेपिस्ट शामिल है, जो एक टीम के रुप में काम कर रही है। नागरिक अस्पताल में स्थापित उमंग सेंटर में सोमवार से शनिवार तक प्रतिदिन प्रात: आठ बजे से दोपहर दो बजे तक चिकित्सकों की टीम द्वारा अपनी सेवाएं दी जा रही हैं।
सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल ने बताया कि कोरोना से रिकवर हुए ऐसे लोग जिन्हें किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी या तनाव जैसी कोई परेशानी है तो उनकी समस्याओं के समाधान के लिए यह उमंग सेंटर स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि उमंग सेंटर में अबतक 40 लोगों को चिकित्सा सुविधा व खानपान संबंधी सुझाव दिए गए हैं। सेंटर में चिकित्सकों की टीम द्वारा न केवल लोगों की टेस्टिंग व उपचार किया जाता है बल्कि उनका मनोबल बढ़ाने के साथ-साथ उचित खानपान की भी जानकारी दी जाती है।