पुलिस फाइलें, पंचकुला – 22 फरवरी

पचंकूला दिनांक –  22.02.2021

पचंकूला पुलिस नें नौकरी के फर्जी नियुक्ति पत्रों से सावधान रहनें बारे की एडवाइजरी जारी :- पुलिस उपायुक्त पचंकूला 

हरियाणा पुलिस ने एक महत्वपूर्ण एडवाजरी जारी करते हुए नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे फर्जी ’जॉब ऑफर लेटर’ के जरिए लोगों को ठगने वाले जालसाजों से सावधान रहें ।

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बतलाया कि पुलिस उपायुक्त पचंकूला श्री मोहित हांडा (IPS) नें नागरिकों को ऐसे घोटाले बाजों से सतर्क रहने का आग्रह करते हुए बताया कि यह अपराध का एक नया तरीका सामने आया है । जिसमें धोखेबाजों द्वारा दावा किया जा रहा है कि ये अपांइटमेंट लैटर केंद्र/राज्य सरकार के प्राधिकरणों द्वारा भेजे जा रहे है ।  इन फर्जी नियुक्ति पत्रों के बहाने से आवेदकों से पैसों की मांग करके बैंक खात में जमा करवानें बारे कहा जाता है । कृपा इस प्रकार के फराड से सावधान रहें ।

          धोखाधड़ी के तरीके बारे बताते हुए उन्होंने कहा कि ये जालसाज पहले आवेदकों को फर्जी नियुक्ति पत्र भेजते हैं और फिर उन्हें दिए गए मोबाइल नंबर पर नाम व फाइल नंबर लिख कर एसएमएस करने को कहते है। इसके बाद सिक्योरिटी डिपॉजिट के नाम पर बैंक एवं आनलाईन मोड द्वारा राशि का भुगतान करने के लिए कहा जाता है। समय पर सिक्योरिटी राशि का भुगतान नहीं करने पर नियुक्ति पत्र रद्द करने के लिए भी चेतावनी दी जाती है। अगर कोई इस प्रकार दस्तावेज की मांग करता है तो सावधान हो जाएं और ठीक तरह से जांच के बाद ही आगामी कार्रवाई करें।

          जालसाजों द्वारा भोले-भाले युवाओं को ठगने के लिए इस तरह के आफर दिये जा रहे हैं। पुलिस द्वारा लगातार नागरिकों से भ्रामक दावों से सतर्क रहते हुए ठगी का शिकार होने से बचने की अपील की जा रही है।

          पचंकूला पुलिस नियमित रूप से सोशल मीडिया सहित संचार के विभिन्न तरीकों के माध्यम से अपराध की रोकथाम के सुझावों को साझा कर रही है ताकि आम जन इन धोखेबाजों का शिकार न हों ।

          पुलिस उपायुक्त पचंकूला नें नागरिकों को सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा कि ऐसे किसी भी प्रकार के संदिग्ध एवं फर्जी नियुक्ति पत्र प्राप्त होने की स्थिति में तुरंत पुलिस में रिपोर्ट करें । ताकि अपराधियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जा सके ।

पचंकूला पुलिस सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेलनें वाले आरोपियो के खिलाफ कडी कार्यवाही करते हुए 50 लोगो को किया गिरफ्तार ।

                   पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पचंकूला पुलिस नें सार्वजनिक स्थान जुआ खेलनें वालो व सार्वजनिक स्थान पर हगामां करनें वाले आरोपियो के खिलाफ कडी कार्यवाही की जा रही है जो पचंकुला पुलिस नें सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेलनें वाले आरोपियो के खिलाफ कडी कार्यवाही करते हुए माह जनवरी में 50 लोगो को जुआ के मामलें में गिरफ्तार किया गया है । गिरफ्तार किये गये आरोपियों के खिलाफ गैम्बलिंग एक्ट 1967 के तहत 38 मामले दर्ज किये गयें । गिरफ्तार किये गये आरोपियो से जुआ में उपयोग की गई  142220 रुपये राशि को बरामद कार्यवाही की गई ।

पचंकूला पुलिस ने फरार पी.ओ. को गिरफ्तार करके भेजा जेल ।

                   पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बतलाया कि पुलिस थाना कालका की टीम नें उदघोषित अपराधी को काबू किया गया । गिरफ्तार किये गयें आरोपी की पहचान रोहित कुमार पुत्र राजकुमार वासी पिन्जौर के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक पुलिस थाना कालका में अदालत JMIC, कालका से आदेश आरोपी रोहित कुमार पुत्र श्री राज कुमार वासी, पिंजौर, पंचकुला के दिनांक 11.06.2018 को उदघोषित अपराधी घोषित होने बारे थाना कालका में प्राप्त होनें पर उपरोक्त आरोपी के खिलाफ धारा 174-A भा0द0स0 के तहत पुलिस थाना कालका में अभियोग दर्ज करके कार्यवाही करते हुए आऱोपी को गिरफ्तार करके पेश अदालत न्यायिक हिरासत भेजा गया ।

क्राईम ब्रांच पचंकूला नें आई फोन स्नैच करनें वालें स्कूटी सवार आरोपी को भेजा जेल ।

                   पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि क्राईम ब्रांच सैक्टर 19 पचंकूला के इन्चार्ज निरिक्षक कर्मबीर सिह व उसकी टीम नें साईकिल सवार महिला से फोन छिन्ने वाले स्कूटी सवार आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान दीपक उर्फ टी.वी पुत्र प्रेमपाल वासी गाँव निवारे जिला बदाऊ उतर प्रदेश के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक अजय गर्ग वासी सैक्टर 07 पचंकूला नें शिकायत दर्ज करवाई कि दिनाक 15 जुलाई 2020 को जब शिकायतकर्ता व उसकी पत्नि साईकलिंग के लिए शाम 7.25 को घर सें निकलें । जो शिकायतकर्ता की पत्नि नें साईकिल पर आई-फोन 11 साईकिल के फोन कैरियर पर लगाया हुआ था । जब वह साईकलिंग करते हुए रविदास चौक सैक्टर 11/15 चौक के पास पहुँचे । तो पीछे से तीन नौजवान लडके एक स्कूटी पर आये और शिकायतकर्ता की पत्नि की साईकिल के आगे फोन कैरियर पर रखे आई-फोन को छिनकर भाग गयें । जिस बारे पुलिस चौकी सैक्टर  10 पचंकूला में शिकायत प्राप्त होनें पर धारा 379-ए भा0द0स0 के तहत पुलिस थाना सैक्टर 5 पचंकुला में मामला दर्ज किया गया । जो मामलें की आगामी तफतीश क्राईम ब्रांच सैक्टर 19 पचंकूला के द्वारा अमल में लाई गई । जिस मामलें की गहनता से जाँच करते हुए कल दिनाक 21.02.2021 को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया । जो क्राईम ब्रांच पचंकूला इस मामले में सलिप्त आरोपियो को गिरफ्तार करके जेल भेज चुकी है । तथा आरोपियो से स्नैच किया हुआ फोन बरामद करके उपरोक्त आरोपी को पेश अदालत न्यायिक हिरासत भेजा गया ।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *