गांव सुखदर्शनपुर में नवनिर्मित गौशाला का लोकार्पण

पंचकूला, 14 जनवरी:

जिले के अंतर्गत पड़ने वाले गांव सुखदर्शनपुर में नवनिर्मित गौशाला का लोकार्पण किया गया। इस उद्घाटन अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद, नगर निगम के महापौर व समाजसेवी प्रेम गोयल भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम में नगर निगम पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल, गउसेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग, विराट नगर पिंजौर की साध्वी अमृता देवी, स्वामी संपूर्णांनंद जी ंमहाराज विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त माधव गउशाला (रजि.) चेरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन कैलाश मित्तल, अध्यक्ष तेजपाल गुप्ता, महामंत्री विरेंद्र गर्ग, कोषाध्यक्ष जीवन जिंदल भी उपस्थित रहे।

इस मौके पर कार्यक्रम में मुख्यतिथि के रूप में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री रतनलाल कटारिया ने जिलावासियों को बधाई एवं शुभकामनायें देते हुए कहा कि इस नवनिर्मित गौशाला से लोगों को बेसहारा पशुओं की समस्या से निजात मिलेगी। उन्होंने अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता व मेयर का विशेषतौर पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि उन्होंने अपने संकल्प पत्र में बेसहारा पशुओं व स्ट्रे डाॅग से लोगों को निजात दिलवाने की बात कही थी और आज उनका यह संकल्प इस गौशाला के निर्माण से पूर्ण हो गया। उन्होंने कहा कि गौमाता के गुणगान से देश व विदेश में गौमाता की पहचान हुई है और ग्रंथों में भी गौमाता को उच्च स्थान दिया गया है। उन्होंने इस अवसर पर अपने ऐच्छिक कोटे से 31 लाख रुपये की राशि गौशाला के रखरखाव के लिये देने की घोषणा की।

इस मौके पर अपने अध्यक्षीय भाषण में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने जब पहली बार सत्ता संभाली थी तो सबसे पहले गौसेवा एवं संरक्षण बिल पास किया। उन्होंने कहा कि इस गौशाला का संचालन माधव गौशाला ट्रस्ट द्वारा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शहर को सुंदर, आत्मनिर्भर एवं स्वच्छ बनाने के साथ-साथ बेसहारा पशुओं व स्ट्रे डाॅग से मुक्त करवाने के लिये, प्लास्टिक मुक्त करवाने का जो संकल्प लिया गया था, जिलावासियों के सहयोग से उन्हें पूर्ण किया जा रहा है। आज गौशाला का लोकार्पण करने से यह कार्य पूर्ण हो गया है और शीघ्र ही स्ट्रे डाॅग की समस्या से भी लोगों को निजात दिलवाई जायेगी। उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वे जिले में स्वच्छता की दिशा में चलाये जा रहे अभियान में अपना पूर्ण सहयोग दें। उन्होंने समाजसेवी श्री प्रेम गोयल का आभार प्रकट करते हुए कहा कि वे 75 वर्ष के हो गये है और उन्होंने अपना समस्त जीवन निस्वार्थ भावना से समाज सेवा में लगाया है। सुखदर्शनपुर में गौशाला के निर्माण में भी उनके मार्गदर्शन की विशेष भूमिका रही है, जिसके दृष्टिगत आज यह गौशाला बनकर संचालित हो गई है। उन्होंने अपने ऐच्छिक कोटे से 31 लाख रुपये की राशि भी उपलब्ध करवाई। इसी राशि से इसका निर्माण कार्य पूर्ण करवाया गया। इसके साथ साथ ज्ञानचंद गुप्ता की धर्मपत्नी बिमला देवी ने गौशाला में पांच लाख रुपये की राशि दान स्वरूप दी।

इस अवसर पर नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल ने बोलते हुए कहा कि हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता के दृढ निश्चय एवं सतत् प्रयासों से इस गौशाला का निर्माण संभव हो सका। उन्होंने कहा कि हमारा दुर्भाग्य है कि हमारी गउमाता सड़कों पर घूम रही है। हमने अपने संकल्प पत्र में गौशाला का निर्माण कार्य पूरा कर उसे पूरा किया। उन्होंने कहा कि पंजाब में सरकार गौशालाओं के लिये आर्थिक मदद देने के लिये प्रावधान किया हुआ है। इसी प्रकार की सुविधा यहां भी उपलब्ध करवाने की मांग हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष, केेंद्रीय मंत्री व गौशाला के चेयरमैन के समक्ष रखी। उन्होंने कहा कि गौशाला चलाने के लिये दो से तीन करोड रुपये की राशि खर्च आयेगी। उन्होंने आस पास के किसानों से आग्रह किया कि वे दिल खोलकर गौशाला के लिये तूड़ी व चारे का दान अवश्य करें।

कार्यक्रम में गौसेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने बोलते हुए कहा कि यहां पर गोबर गैस प्लांट प्राथमिकता के आधार पर लगाया जायेगा। इसके साथ साथ उन्होंने गौशाला की छत पर सौर उर्जा प्लांट लगवाने की दिशा में भी बनाये गये प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गौशाला में कार्य करने वाले का प्रशिक्षण भी उपलब्ध करवाय जा रहा है। उन्होंने गौ संरक्षण कानून के बारे में भी जानकारी दी। कार्यक्रम में साध्वी अमृता देवी व स्वामी संपूर्णांनंद महाराज ने भी अपने प्रवचन दिये।

इस मौके पर समाजसेवी प्रेम गोयल ने गौमाता के मानव जीवन में महत्व के बारे में ज्ञानवर्द्धक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्रंथों में भी गौमाता को माता का दर्जा दिया गया है इसलिये हमें उनके रख रखाव की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि गायों को चारा उपलब्ध करवाकर हम अपने जीवन में सबसे बड़े पुनः का कार्य करते है और ऐसा करने से ही हमारे जीवन की सार्थकता सिद्ध होती है।

इस अवसर पर मंच का संचालन माधव गौशाला ट्रस्ट के महामंत्री वीरेंद्र गर्ग ने किया। उन्होंने बताया कि इस ट्रस्ट में अभी तक 31 ट्रस्टी है। इससे पूर्व सुख समृद्धि की दिशा में हवन भी किया गया। इसकेव साथ साथ गौमाता के भजनों का कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम में समाजसेवी प्रेम गोयल ने ट्रस्टियों को शाॅल भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर उपमंडल अधिकारी नागरिक पंचकूला रिचा राठी, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, उपनगर आयुक्त दीपक सूरा, अधीक्षक अभियंता विजय गोयल सहित इलाके के पंच सरपंच व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों सहित भारतीय जनता पार्टी व जेजेपी के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *