शहर को हरा-भरा बनाने के लिये पेड-पौधे अधिक से अधिक लगाये व साफ सफाई करने में शहरवासी अपना पूर्ण सहयोग दे ताकि पंचकूला स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में पहले नम्बर पर आये- मेयर कुलभूषण गोयल

शहर को हरा-भरा बनाने के लिये पेड-पौधे अधिक से अधिक लगाये। इसके साथ जहां कही भी गन्दगी मिले व साफ सफाई करने में शहरवासी अपना पूर्ण सहयोग दे ताकि पंचकूला स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में पहले नम्बर पर आये: मेयर कुलभूषण गोयल

पंचकूला,12 जनवरी:

 नगर निगम के मेयर कुलभूषण गोयल ने जिलावासियों से आग्रह करते हुये कहा कि वे शहर को स्वच्छ,सुन्दर व हरा-भरा बनाने के लिये अपना पूर्ण सहयोग दे और हरित क्रान्ति को बढावा देने  के लिये अधिक से अधिक पेड लगाये।

गोयल आज नगर निगम द्वारा सैक्टर-14 स्थित निगम कार्यालय के प्रांगण में राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर आयोजित साईकिल रैली व  सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि विवेकानंद की जयन्ती पर निगम द्वारा साईकिल रैली आयोजित की गई है। उन्होंने कहा कि इस साईकिल रैली को आयोजित करने का मुख्य उदेष्य शहर में बागवानी को बढावा देने के साथ-साथ प्लास्टिक के प्रयोग को बन्द करने का संदेश पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के प्रयोग से पेड-पौधे को बढावा देने की दिशा में बाधा उत्पन्न होती है।

गोयल ने कहा कि निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 को सफल बनाने की दिशा में विशेष अभियान चला कर लोगों को जागरूक किया जा रहा हैं । उन्होंने इस बात पर बल देते हुये कहा कि स्वच्छता अभियान को जन आन्दोलन बनाना जरूरी है और इसमें सभी की भागीदारी अति आवश्यक है तभी हम 56वें स्थान से नम्बर 1 पर अवश्य आयेगें। उन्होंने शहरवासियों से विशेष तोैर पर अग्रह करते हुये कहा कि वे जहां भी किसी प्रकार की गन्दगी देखे वहां साफ सफाई करने में पूर्ण सहयोग दे।  उन्होंने कहा कि शहर में चहुमुंखी विकास के साथ-साथ वेस्ट प्रबन्धन के कार्य में भी तेजी लाई जा रही है और हम अवश्य ही स्मार्ट सिटी में शमिल होंगे।

इस मौके पर उन्होंने राजकीय कन्या महाविद्यालय सैक्टर-14 व राजकीय महाविद्यालय सैक्टर-1 के युवाओं का मनोबल बढाते हुये कहा कि कडाके की ठंड में साईकिल रैली में भाग लेने वाले युवा बडे खुश है। उन्होंने कहा कि जन-जन तक कोई भी सन्देश पहुंचाने के लिये युवा शक्ति उचित माध्यम  है। उन्होंने स्वामी विवेकानन्द के जीवन पर प्रकाश डालते हुये कहा कि हमें उनकी शिक्षाओं को अपने जीवन में अपना कर ही खुश रह कर आगे बढ सकते है और अपनी मंजिल पा सकते है।

इस मौके पर नगर निगम के आयुक्त आर0के0सिंह ने अपने स्वागतीय भाषण में बोलते हुये कहा कि 12 जनवरी को हर वर्ष विवेकानंद की जयन्ती पर राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी कडी में निगम की ओर से साईकिल रैली एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्होंने युवाओं को परामर्ष देते हुये कहा कि हमें स्वामी विवेका नन्द के परस्त मार्ग का अनुसरण करते हुये मानसिक परिस्थितियों में भी मजबूत एवं खुश रह कर आगे बढना चाहिये तभी हम अपने लक्ष्य तक पहुंच सकेगें। उन्होंने कहा कि शहर में स्वच्छ सर्वेशण 2021 के सफलता के लिये युद्ध स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि हम अवश्य ही शहरवासियों के सहयोग से नम्बर 1 आयेगें।

इस से पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत पर निगम के मेयर व आयुक्त ने परम्परागत दीप प्रज्जवलित करके की। इस मौके पर राजकीय महाविद्यालय-1 व 14 के महाविद्यालय के युवाओं ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। निगम के मेयर कुलभूषण गोयल व निगम आयुक्त आर0के0 सिंह ने साईकिल रैली को झण्डी दिखाकर रवाना किया। मेयर व आयुक्त तथा निगम ने अन्य अधिकारियों व पार्षदों ने स्वंय साईकिल चला कर युवाओं का मनोबल बढाया। यह साईकिल रैली शहर के मुख्य मार्गो से होते हुये सैक्टर-1 स्थित जिला सचिवालय के प्रागंण में पहुंची। साईकिल रैली में 100 साईकिलों पर युवाओं ने शहर के विभिन्न सैक्टरों में रैली के माध्यम से शहर को सुन्दर साफ सुथरा व हरा भरा बनाने का सन्देश दिया।

कार्यक्रम में मंच का संचालन जय भगवान कम्बोज ने किया। इस मौके पर कार्यक्रम में जिला पार्टी के उपाध्यक्ष उमेद सूद,निगम के संयुक्त आयुक्त सयम गर्ग,उप नगर आयुक्त दीपक सूरा,अधीक्षक अभियन्ता विजय गोयल,निगम के अन्य अधिकारियों सहित पार्षद भी उपस्थित रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *