नगर निगम पंचकूला द्वारा शहर के 20 वार्डों में स्वच्छ सर्वेंक्षण-2021 के लिये, जो भी सहायक सफाई निरीक्षक व सुपरवाईजर बेहतर कार्य करेंगे उनको चैक व कैश प्राईज देकर सम्मानित किया जायेगा: आयुक्त आर. के. सिंह

पंचकूला, 6 जनवरी:

नगर निगम पंचकूला के आयुक्त श्री आर. के. सिंह ने स्वच्छ सर्वेंक्षण-2021 के संबंध में जिला सचिवालय के सभागार में निगम के सहायक सफाई निरीक्षक, सुपरवाईजर व सफाई मित्रों व इस स्वच्छता अभियान से जुड़े अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। इस अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने एवं प्रभावी रूप से इस दिशा निष्ठा व लग्न के साथ कार्य करने की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारियों को सौंपी।

आयुक्त ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि रात की सफाई भी संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करें। इसके साथ-साथ दिन में भी यह कार्य को अवश्य जारी रखे क्योंकि कभी भी दिन व रात में वे दौरा कर निरीक्षण करेंगे। उन्होंने स्वच्छता अभियान से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं व उन्हें बेहतर ढंग से लागू करने के लिये संबंधित अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने निर्देश दिये कि नगर निगम पंचकूला में कोई भी कर्मचारी एवं अधिकारी पाॅलीथिन लेकर नहीं आयेगा। इस दिशा में पूर्ण पाबंदी रहेगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार मुख्यमंत्री के निर्देशों के दृष्टिगत प्लास्टिक की पानी की बोतले बंद की गई है, उसी प्रकार दैनिक जीवन में पाॅलिथीन के प्रयोग पर अंकुश लगाना जरूरी है। उन्होंने सभी नालों की सफाई के साथ साथ वहां पर किसी भी प्रकार का अवैध कब्जा ना हो इसके लिये संबंधित वार्डों के जेई व सुपरवाईजरों को विशेष हिदायतें दी। उन्होंने परामर्श देते हुए कहा कि यदि अवैध कब्जा हटवाने में, उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत आये तो वे प्राथमिकता के आधार पर उनके ध्यान में लाये ताकि इसका समाधान शीघ्र किया जा सके।

उन्होंने घर-घर से गीला व सूखा कूड़े के अलग-अलग उठान प्रबंधन के बारे में भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने भारत सफाई मित्र सुरक्षा चेलैंजर स्कीम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ-साथ उन्होंने संबंधित जेई एवं सुपरवाईजरों को निर्देश देते हुए कहा कि आम लोगों को टोल फ्री नंबर 14420 के बारे में भी जानकारी दें ताकि सीवरेज से संबंधित शिकायत का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जा सके। उन्होंने आशा व्यक्त की हम 56वें स्थान से अवश्य ही नंबर 1 पर आयेंगे।

आयुक्त ने स्वच्छ भारत मिशन सर्वेंक्षण 2021 के संबंध में निगम द्वारा तैयार की गई रूप रेखा के बारे में प्रोजैक्टर के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी और बताया कि किस कार्य के कितने अंक है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की ओडीएफ की टीम 15 से 20 जनवरी के बीच में कभी भी अवलोकन करने आ सकती है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत सरकार की ओर से फीडबैक लेने के लिये आने वाली टीम आम लोगों से फोन पर भी फीडबैक ले सकती है। इसलिये हमें अपने कार्य को पूरी ईमानदारी, निष्ठा व लग्न से करना है ताकि इसके सकारात्मक परिणाम आये और फीडबैक से अच्छे अंक मिल सके।

उन्होंने घोषणा की कि 20 वार्डों में जो भी जेई, सुपरवाईजर व सहायक सफाई निरीक्षक बेहतर कार्य करेगा, उसे निगम की ओर से चैक एवं कैश इनाम स्वरूप देकर सम्मानित किया जायेगा।

इस मौके पर निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, उप निगम आयुक्त श्री दीपक सूरा, अधीक्षक अभियंता विजय गोयल, कार्यकारी अधिकारी जरनैल सिंह, कार्यकारी अभियंता अंकित लौहान, संजीव गुप्ता सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply