पुलिस फाइलें, पंचकुला – 02 दिसंबर

पंचकुला – 02 दिसम्बर 2020

बीट प्रणाली,नाके,रात्रि पैदल गस्त और पुलिस की मुस्तैदी से कार्य करते हुए वर्ष 2019 की तुलना में चोरी,स्नैचिंग एवं मर्डर के वारदातो मे अपराध दर स्तर में आई गिरावट

                   पुलिस उपायुक्त पचंकूला मोहित हांडा ने पचंकूला शहर व ग्रामीण क्षेत्र में बीट प्रणाली व गस्त पडताल तथा आपसी तालमेल बढाकर पचंकूला पुलिस जनता के बीच रहकर चोरी,स्नैचिग,हत्या के मामलों पर अकुंश लगाने के लिए सफल रही ।                  

                     पुलिस उपायुक्त पचंकूला नें जिला पचंकूला में चोरी की वारदातो पर काबू करने के लिए सभी थाना प्रबधंकों तथा सभी चौकी इन्चार्जो व अपराध शाखाओ को अभियान चलाकर निर्देश दिये गये थे जिस अभियान के तहत पचंकूला पुलिस के टीमो नें अपने अपने क्षेत्रो में मुस्तैदी से अपने अपने अधिन क्षेत्रो में गस्त पडताल तथा पैदल गस्त करते हुए तथा रात को पैदल गस्त का अभियान चलाया गया था ताकि पुलिस उपस्थिति को देखकर चोरी करने वाले किसी असामाजिक गतिविधि ना कर सकें । इस प्रकार से कालका, पिन्जौर तथा रायपुररानी बरवाला क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्र में ठीकरी पहरा ताकि क्षेत्र में                   घरो मे दिन व रात को होने वाली चोरी तथ वाहन चोरी , मर्डर तथा स्नैंचिग की वारदातो को कम करने मे पचंकूला पुलिस सफल रही ।

                   अपराधो का अपराध दर स्तर कम करने के लिए पुलिस उपायुक्त पचंकूला नें कार्यवाही करने के लिए अल्ग अल्ग अभियानों चलाकर तथा बीट प्रणाली के द्वारा गस्त पडताल व ग्रामीण क्षेत्रो में ठीकरी पहरा लगवाकर पिछले वर्ष 2019 की तुलना में वर्ष 2020 को अपराध स्तर काफी कम करने में पचंकूला पुलिस ने सफल रही है :-

Type of  Case2019 (जनवरी से नवम्बर)2020 (जनवरी से नवम्बर)
457/380 IPC (घरो में रात के समय चोरी की वारदातें)134100
454/380 IPC (दिन के समय चोरी की वारदातें4224
Vehicle theft (वाहनो की चोरी  के मामलें )243171
Murder (302 IPC) हत्या के मामलें1910
379-A,379-B Snatching (छीना छपटी के मामलें5147

             (हत्या के मामलो का हुआ दर स्तर कम पिछले वर्ष की तुलना में) पचंकूला पुलिस नें हत्या के मामलो में कडी कार्यवाही करते हुए पिछले वर्ष 2019 में माह जनवरी से नवम्बर तक 19 अभियोग दर्ज करके अपराधियो के खिलाफ कार्यवाही करते हुए 39 लोगो को गिरप्तार किया गया था । बल्कि इस वर्ष 2020 में हत्या के मामलें 10 अभियोग दर्ज करके 18 लोगो को गिरफ्तार करके कार्यवाही की गई ।

               मोहित हांडा भा0पु0से0 पुलिस उपायुक्त पचंकूला के कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन में पचंकूला पुलिस अपनी मेहनत,कुशल कार्यशैली और साईबर तकनीक के चलते चोरी व अन्य वारदातो पर लगाम कस रही है ।

पचंकूला पुलिस ने सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेलने वालो के खिलाफ कार्यवाही करते हुए वर्ष 2020 में 134 लोगो को गिरफ्तारी कर 469440 रुपये बरामदगी हूई ।

                             पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पचंकूला ने जिला पचंकूला सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेलने वालो के खिलाफ कार्यवाही करने बारे सख्ते निर्देश दिये गये है जिन निर्देशो के तहत क्राईम ब्रांच सैक्टर 19 पचंकूला की टीम ने कल दिनाक 01.12.2020 को राजीव कालौनी सैक्टर 17 पचंकूला में सार्वजनिक स्थान पर सार्वजनिक स्थान पर जुआ सट्टेबाजी करते हुए गिरफ्तार किया गया है जो गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान सतीश उर्फ मन्जु पुत्र धर्म सिह वासी राजीव कालौनी सैक्टर 17 पचंकूला के रुप में हुई । क्राईम ब्राचं सैक्टर 19 पचंकूला की टीम दिनाक 01.12.2020 को सैक्टर 15 पचंकूला में गस्त पडताल करते हुए मौजूद थी जो क्राईम ब्राचं की टीम को मुखबर ने सूचना दी कि उपरोक्त आरोपी सैक्टर 17 पचंकूला राजीव कालौनी में सारे आम सार्वजनिक स्थान पर जुआ सट्टेबाजी का धन्धा करता है जो क्राईम ब्राच सैक्टर 19 पचंकूला की टीम ने उपरोक्त आरोपी को मौका पर जाकर नकली ग्राहक तैयार करके रेड की गई । जो आरोपी को मौका से सार्वजनिक स्थान पर जुआ सट्टेबाजी करते हुए आरोपी को 2510 रुपये की बरादमगी करके गिरफ्तार किया गया । जो गिरफ्तार किये गये आरोपी के खिलाफ जुआ अधिनियम के तहत कार्यवाही करते हुए पुलिस थाना सैक्टर 14 पचंकला में मामला दर्ज किया गया ।

                जो पचंकूला पुलिस सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेलने वालो के खिलाफ कार्यवाही करते हुए माह जनवरी 2020 से माह नवम्बर 2020 तक 100 अभियोग दर्ज किये गया । जिन अभियोग में 134 लोगों को गिरफ्तार किया गया । व गिरफ्तार किये गये लोगो से 469440/- रुपये की राशि बरामद की गई ।

पचंकूला पुलिस ने लडाई-झगडा करने के मामलें में आरोपी को किया गिरफ्तार

                             पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पचंकूला ने जिला पचंकूला अपराधो पर रोकथाम लगाने हेतु दिये गये दिशा निर्देशो के तहत पुलिस थाना चण्डमन्दिर की टीम ने दिनाक 01.12.2020 को आरोपी को लडाई-झगडा करने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया । जो गिरफ्तार किये गये आरोपियों की पहचान सुहेब खान उर्फ सबी पुत्र नाजर अली वासी जलौली पचंकूला के रुप में हुई ।

                              दिनाक 29.11.2020 को पुलिस चौकी बरवाला पचंकूला में शिकायतकर्ता साहिल पुत्र राजेश कुमार वासी बरवाला, जिला पंचकूला में शिकायत दर्ज करवाई जिनकी बरवाला में दुकान है जो दुकान पर शिकायतकर्ता की माता अमिता रानी अपनी दुकान से श्याम को करीब 06.00 PM बजे घर चली जाती है जो उसके बाद शिकायतकर्ता अपनी दुकान को करीब 09.00 PM पर बन्द कर देता । जो दिनाक 26.11.2020 को समय करीब 08.15 PM पर जब वह अपनी  दुकान बन्द कर रहा था । तभी उसकी  दुकान पर उसका दोस्त रमन पुत्र राम कुमार वासी बरवाला आ गया जो दोनो में शादी मे जाना था जो उसका दोस्त रमन समान लेने के लिए साथ मे की करियाना की दुकान पर चला गया तभी दुकान से करीब 10-15 कदम की दुरी पर बस स्टैण्ड की तरफ सडक पर खडा था तो तभी अमीर खान पुत्र यामीन खान, सोयब उर्फ सोभी वासीयान जलौली वा उसके साथ तीन लडके और थे जो इन सभी के हाथ मे लकडी के बिन्डे थे जो इन्होने एक दम से ललकारा मार कर अपने हाथ मे लिये डण्डो का वार मेरे सिर वा मुंह पर वार किया गया । शिकायतकर्ता नें बचाओ-बचाओ का शोर किया तो तभी उसका दोस्त रमन मौका पर आ गया जो शिकायतकर्ता को ज्यादा चोट लगने के कारण सडक पर गिर गया था । जिसको ईलाज के लिए CHC रायेपुररानी मे ले गये जहा पर डाक्टर साहब ने शिकायतकर्ता को फर्स्ट ऐड देकर सरकारी हस्पताल रैफर कर पचकुला कर दिया और सै0-6 पंचकुला के डाक्टर साहब ने भी मुझे फर्स्ट ऐड देकर PGI चण्डीगढ रैफर कर दिया । जहा पर मेरा ईलाज चला और दिनाक 28.11.2020 को शिकायतकर्ता को PGI चण्डीगढ से छुट्टी मिल गई जिस बारे पुलिस चौकी बरवाला पचंकूला में शिकायत प्राप्त होने पर ततपर्रता से कार्यवाही करते हुए पुलिस थाना चण्डीमन्दिर में जुर्म धारा 148,149,323,506 भा0द0स0 का पाया जाने पर अभियोग दर्ज करके आगामी तफतीश पुलिस चौकी बरवाला की टीम ने कार्यवाही करते हुए  कल दिनाक 01.12.2020 को उपरोक्त आरोपी को गिरफ्तार करके माननीय पेश अदालत किया गया ।

महिला जागरुकता अभियान

महिला जागरूकता अभियान के अन्तर्गत, मोरनी पुलिस चौकी (पंचकुला) में ACP/PKL नूपुर बिशनोई , ग्रीफ़ काउन्सिलर रेणु माथुर और ASI शिवानी ने DSRAF (दुर्गा शक्ति ) टीम ने लगभग 50 महिलाओं के साथ जानकारी साँझा  की और सुरक्षा, काउन्सलिंग व सामाजिक विषयों पर बात की ! तथा Helpline नम्बर 1091 और 181 के बारे में उनको बताया गया ।  

                       श्रीमति नूपुर बिशनोई ह0पु0से0 सहायक आयुक्त पचकूला ने साथ ही ग्रीफ़ काउन्सिलर रेणु माथुर तथा दुर्गा शक्ति की टीम पचंकूला ने गाँव मोरनी में जाकर 50 आगनबाँडी वर्करो को बुलाकर उनकी ग्रीफ़ काउन्सिलर रेणु माथुर के द्वारा महिलाओं के साथ उनकी सुरक्षा के लिए सामाजिक विषयों बारे जागरुक किया गया तथा दुर्गा शक्ति एप के इस्तेमाल बारे भी जागरुक किया गया ताकि दुर्गा शक्ति एप को लेकर शहर व ग्रामीण क्षेत्रो में महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है । कई महिलाओं के फोन में यह एप डाउनलोड भी किया गया। साथ ही उन्हें प्रेरित किया गया कि जब भी वे किसी मुसीबत में हों तो इस एप का भी सहारा ले सकती हैं।

                    श्रीमति नूपुर बिशनोई ह0पु0से ने महिलाओं को कहा कि पुलिस उनकी सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर है। ऐसे में जब भी महिलाओं को कोई परेशान करें या फिर वे खुद को असुरक्षित महसूस करें तो तुरंत इस एप का सहारा लें । दुर्गा शक्ति की टीम ने महिलाओं को इस एप के बारे में पूरी जानकारी दी । वहीं दुर्गा शक्ति टीम में शामिल महिला पुलिस कर्मियों ने बताया कि पुलिस की ओर से नारी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ही यह एप बनाया है। महिलाओं को जागरूक करने के लिए चलाए गए अभियान में दुर्गा शक्ति की टीम शामिल रही।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply