पंचकूला प्रशासन द्वारा धान के अवशेषों को जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई

पंचकूला  11 अक्तूबर:

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा के निर्देशानुसार गठित टीमों ने जिला के कई गांवों का दौरा किया। टीमों ने किसानों द्वारा धान फसल के अवशेष जलाते हुए पाया गया, उन पर मौके पर ही कार्रवाई की गई।

कृषि उपमण्डल अधिकारी सुखदेव सिंह नैन, कृषि खण्ड   अधिकारी, बरवाला श्री दर्षन सिंह व खण्ड कृषि अधिकारी  कृष्ण कुमार, उमेष चहल व सचिन गोयल के साथ पुलिस की टीम ने बरवाला ब्लाॅक के गांव रत्तेवाली, टोका, कनौली, श्यामटू, कोट, खंगेसरा, दबकौरी, बेहड़, बिल्ला, बुंगा, टिब्बी, खेतपुराली, जसवंतगढ गांवों का ओचक निरीक्षण किया। इसके अलावा रायपुर रानी ब्लाॅक के गांव खेडी, बडौना कलां, हरिपुर, टिब्बी माजरा, सरकपुर, हरयोली, मौली, नटवाल, रायपुर रानी, टोड़ा, जासपुर, व ककराली का निरिक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान 2 किसानों को फसल  अवशेष जलाते हुए पाया गया है उक्त किसानों पर मौके पर ही कार्रवाई की गई।  

इसके अतिरिक्त टीम ने निरिक्षण के दौरान धान की कटाई हेतू कम्बाईन मषीनों पर स्ट्रा मैंनेजमैन्ट सिस्टम लगाने बारे भी जांच की।  उन्होंने कम्बाईन मालिको को निर्देष दिए गए कि यदि कोई भी कम्बाईन बिना स्ट्रा मैंनेजमैन्ट सिस्टम के चलती पाई गई तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही किसानों से अनुरोध किया कि उसी मषीन से धान की फसल की कटाई करवाऐं जिस पर स्ट्रा मैंनेजमैन्ट सिस्टम लगा हो।

पंचकूला में धान फसल की कटाई जोरो पर है। धान की कटाई के बाद किसान बचे हुए अवशेषों को आग लगा देते हैं जिससे वातावरण व मनुष्य के स्वस्थ्य व जमीन की उर्वरा शक्ति को हानि होती है। उच्च न्यायालय व राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने फसल अवशेष जलाने पर रोक लगाई गई है व उनके निर्देश अनुसार फसल अवशेष जलाने को रोकने के सम्बन्ध में जिला, खण्ड व गांव स्तर पर उड़न दस्ते गठित किए गए है। जिला स्तर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, उप कृषि निदेशक व क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड और उपमण्डल स्तर पर उपमण्डल अधिकारी (नागरिक) व उपमण्डल कृषि अधिकारी व गांव स्तर पर पटवारी, सरपंच व कृषि विकास अधिकारी की टीमें गठित की गई है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply