थैलिसीमिया से पीडि़त बच्चों के लिए विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन

मनोज त्यागी करनाल /इन्द्री 27जुलाई :

     प्रयास ट्रस्ट एवं एचडीएफसी बैंक के सहयोग से थैलिसीमिया से पीडि़त बच्चों के लिए संत रविदास मन्दिर वार्ड नम्बर 8 इन्द्री में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस रक्तदान शिविर में विधायक रामकुमार कश्यप ने रक्तदानियों का हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि रक्तदान एक महान कार्य है तथा थैलेसिमीया से ग्रस्त मरीजों के लिये रक्तदान प्राणदायक सिद्ध होता है, क्योंकि रक्त की कमी के चलते मरीज की मृत्यु भी हो सकती है तथा रक्त का कोई अन्य विकल्प भी उपलब्ध नहीं है। उन्होंने कहा कि नियमित रक्तदान करने से एचबी बढ़ता है एवं उच्च रक्त चाप, दिल का दौरा, अधरंग, चर्म रोग आदि बीमारियों से छुटकारा मिलता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान के बाद शरीर में जो नए ब्लड सेल्स बनते हैं, उनमें किसी भी बीमारी से लडने की अपेक्षाकृत अधिक ताकत होती है। यह स्वच्छ व ताजा रक्त शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मददगार होता है।

विधायक ने कहा कि रक्तदान करने के अलावा रक्त एकत्रित करने का कोई दूसरा विकल्प नहीं है। इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो कि रक्तदान करता है वह शारीरिक रूप से स्वस्थ रहता है। रक्तदान करने से कभी भी कमजोरी नहीं आती। जो व्यक्ति रक्तदान करता उसका शरीर मात्र 24 घंटे में रक्त पूरा कर लेता है। इसलिए हमें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शरीर में खून की मात्रा भी पूरी रहे और हम पूरी तरह से स्वस्थ रहें। उन्होंने कहा कि रक्त एक ऐसी चीज है जिसे बनाया नहीं जा सकता और इसकी आपूर्ति का कोई विकल्प नहीं है और यह मनुष्य के शरीर में स्वयं बनता है। इसलिए हमें स्वयं रक्तदान के करने के अलावा दूसरें लोगों को भी रक्तदान करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

इस मौके पर प्रयास ट्रस्ट के चेयरमैंन पंकज सोनी,संजय बजाज, गौरव काम्बोज, अमित सभरवाल, शुभंम, मोहित, अमित खेडा, अजय नगली, राजिन्द्र मिढडा, रघुबीर बतान, कृष्ण कुमार, पुरूषोतम, सोनू शर्मा, सरदार मंजीत सिंह, नीरज मंगला सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *