राशिफल 22 जुलाई 2020

Aries

22 जुलाई 2020: अपनी सेहत का ख़याल रखें. आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है. मुमकिन है कि आज आप ख़रीदारी करने बाहर जाएं, लेकिन आप ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों पर ज़्यादा ख़र्च करके अपने साथी को दुखी कर सकते हैं. प्रेम निश्‍छल होता है, सभी सीमाओं के परे. आपने ये बातें पहले भी सुनी होंगी, लेकिन आज वह दिन है जब आप अगर चाहें तो यह ख़ुद महसूस कर सकते हैं. आज कार्यक्षेत्र में आप अपनी ताक़त और कमज़ोरियों को जान सकेंगे. दिन वाक़ई कुछ कठिन हो सकता है. ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा सकते हैं. शादीशुदा ज़िंदगी के नज़रिये से चीज़ें काफ़ी अच्छी रहेंगी. अपने साथी के लिए कोई बेहतरीन पकवान बनाना आपके फीके पड़े रिश्तों में गर्मजोशी भर सकता है.

Taurus

22 जुलाई 2020: अपने परिवार की भावनाओं को समझकर अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखें. माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे. अपना नज़रिया दोस्तों और रिश्तेदारों पर थोपने की कोशिश न करें. क्योंकि न सिर्फ़ यह आपके लिए कुछ ख़ास फ़ायदेमंद साबित नहीं होगा, बल्कि ऐसा करना उन्हें नाराज़ भी कर सकता है. आज आपको अपने प्रिय का एक अलग ही अंदाज़ देखने को मिल सकता है. अन्य दिनों की अपेक्षा आज आपके सहकर्मी आपको अधिक समझने की कोशिश करेंगे. परोपकार और सामाजिक कार्य आज आपको आकर्षित करेंगे. अगर आप ऐसे अच्छे कामों में थोड़ा समय लगाएं, तो काफ़ी सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं. जीवनसाथी का बिगड़ता स्वास्थ्य आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. ग्रह इशारा कर रहे हैं कि धार्मिक क्रियाकलापों की अधिकता हो सकती है, मसलन आप मंदिर जा सकते हैं, दान-दक्षिणा भी संभव है और ध्यान-धारणा का अभ्यास भी किया जा सकता है.

Gemini

22 जुलाई 2020: नियमित व्यायाम के द्वारा अपने वज़न को क़ाबू में रखने की ज़रूरत है. तली-भुनी चीज़ों से परहेज़ करें. आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिये आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे. ऐसा कोई जिसे आप जानते हैं, आर्थिक मामलों को ज़रूरत से ज़्यादा गंभीरता से लेगा और घर में थोड़ा-बहुत तनाव भी पैदा होगा. प्यार-मुहब्बत के मामले में दबाव बनाने की कोशिश न करें. कामकाज के दौरान आप पूरे दिन काफ़ी हतोत्साहित महसूस कर सकते हैं. सुनी-सुनाई बातों पर आंखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें. आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है. अगर आप अपने दिन को ज़रा बेहतर व्यवस्थित करें, तो अपने खाली समय का पूरा सदुपयोग कर काफ़ी काम कर सकते हैं.

Cancer

22 जुलाई 2020: आपको कामकाम के मोर्चे पर धक्का लग सकता है, क्योंकि आपकी सेहत आपके साथ नहीं है और इसके चलते आपको कोई ज़रूरी काम अधर में ही छोड़ना पड़ सकता है. ऐसे हालात में धैर्य और होशियारी से काम लें. ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश करें और सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ें ही ख़रीदें. उपहार/भेंट वग़ैरह भी आज आपके प्रिय का मूड बदलने में नाकाम रहेंगे. व्यवसाय में किसी धोखेबाज़ी से बकने के लिए अपने आंख-कान खुले रखें. अपने ज़बरदस्त आत्मविश्वास का फ़ायदा उठाएं. आज आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है.

Leo

22 जुलाई 2020: अपने ग़ैरज़िम्मेदाराना नज़रिए से आप अपने परिवार की भावनाएं आहत कर सकते हैं. अगर मुमकिन हो तो बोलने से पहले दो बार सोचें, क्योंकि आपका कहा आपके ख़िलाफ़ जा सकता है और आपके परिवार की प्रतिष्ठा को भी ख़राब कर सकता है. आज सफलता का मंत्र यह है कि उन लोगों की सलाह पर पैसे लगाएं, जो मौलिक सोच रखते हों और अनुभवी भी हों. संभव है आज आप अपने प्रिय को टॉफ़ी और कॉकलेट वग़ैरह दें. जो काम आपने किया है, उसका श्रेय किसी और को न ले जाने दें. ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी का मिज़ाज आज कुछ ख़राब है. किसी ऐसे इंसान के साथ समय बिताना जिसका साथ आपको बहुत पसंद न हो, आपकी खीझ की वजह हो सकता है. इसलिए सोच-समझकर फ़ैसला करें कि आप किसके साथ बाहर जाने वाले हैं.

Virgo

22 जुलाई 2020: आज के दिन आप बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे. अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए तैल से मालिश करें. दीर्घावधि निवेश से बचिए. घरेलू ज़िन्दगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है. ताज़ा फूल की तरह अपने प्यार में भी ताज़गी बनाए रखें. काम में मन लगाएं और जज़्बाती बातों से बचें. चिट्ठी-पत्री में सावधानी बरतने की ज़रूरत है. चीज़ें आपकी इच्छा के मुताबिक़ नहीं चलेंगी, लेकिन अपने हमदम के साथ आप अच्छा समय गुज़ारेंगे. आज का दिन थोड़ा उबाऊ सकता है, इसलिए कोई रचनात्मक कार्य करके दिन को रोचक बना सकते हैं.  

Libra

22 जुलाई 2020: हर निवेश को सावधानीपूर्वक अंजाम दें और ग़ैर-ज़रूरी नुक़सान से बचने के लिए उचित सलाह लेने में न हिचकिचाएं. घर में तालमेल बनाए रखने के लिए साथ में मिलकर काम करें. अपने प्रिय को नज़रअंदाज़ करना घर पर तनाव का कारण बन सकता है. व्यवसाय में किसी धोखेबाज़ी से बचने के लिए अपने आंख-कान खुले रखें. अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी. जीवनसाथी का बर्ताव आपके पेशेवर रिश्तों पर ग़लत असर डाल सकता है. सोशल मीडिया पर ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त गुज़ारना न केवल समय की बर्बादी है, बल्कि सेहत के लिहाज़ से भी अच्छा नहीं है.

Scorpio

22 जुलाई 2020: मुस्कुराएं, क्योंकि यह सभी समस्याओं का सबसे उम्दा इलाज है. आप पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप अपनी जमा-पूंजी पारम्परिक तौर पर निवेश करें. पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें. अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएं तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें. आपका बेपनाह प्यार आपके प्रिय के लिए बेहद क़ीमती है. नौकरों और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना को ख़ारिज नहीं किया जा सकता है. आपका वैवाहिक जीवन इससे अधिक रंगों से भरा कभी नहीं रहा है.

Sagittarius

22 जुलाई 2020: अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है. नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं. आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा. विवाद, मतभेद और दूसरों की आपमें कमियां निकालने की आदत को नज़रअन्दाज़ करें. प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन है. कुछ लोगों को कार्यक्षेत्र में तरक़्क़ी मिलेगी. अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी. इस बात की प्रबल सम्भावना है कि आपके आस-पास के लोग आप दोनों के बीच मतभेद पैदा करने का प्रयास करेंगे. अत: बाहरी लोंगों के कहने पर अमल करना ठीक नहीं होगा. आज के दिन कुछ न करें, सिर्फ़ अस्तित्व का आनन्द लें और अहोभाव से ख़ुद को सराबोर होने दें. स्वयं को भाग-दौड़ के लिए बाध्य न करें. 

Capricorn

22 जुलाई 2020: सेहत से जुड़ी समस्याएं परेशानी दे सकती हैं. आर्थिक तौर पर सुधार तय है. घर पर कोशिश करें कि कोई आपकी वजह से आहत न हो और परिवार की ज़रूरतों के मुताबिक़ ख़ुद को ढालें. आपके जीवन में प्रेम की बहार आ सकती है; आपको ज़रूरत है तो बस अपने आंख-कान खुले रखने की. आपके पास आज अपनी क्षमताओं को दिखाने के मौक़े होंगे. जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े. आप अपने जीवनसाथी के प्यार की गर्माहट महसूस कर सकते हैं. सप्ताह में छुट्टी वाले दिन स्मार्टफ़ोन स्क्रीन पर बॉस का नाम देखना किसे अच्छा लगता है भला? लेकिन इस बार आपके साथ यही हो सकता है.

Aquarius

22 जुलाई 2020: रचनात्मक शौक़ आज आपको सुक़ून का एहसास कराएंगे. हालांकि, आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, लेकिन पैसे का लगातार पानी की तरह बहते जाना आपकी योजनाओं में रुकावट पैदा कर सकता है. घर में शांति और सुकून का माहौल बनाए रखने के लिए तालमेल से काम करें. इकतरफ़ा प्यार आपके लिए काफ़ी ख़तरनाक साबित होगा. आज अनुभवी लोगों से जुड़कर जानने की कोशिश करें कि उनका क्या कहना है. महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें. आज आपका जीवनसाथी बद-से-बदतर व्यवहार कर सकता है. आज के दिन कुछ न करें, सिर्फ़ अस्तित्व का आनन्द लें और अहोभाव से ख़ुद को सराबोर होने दें. स्वयं को भाग-दौड़ के लिए बाध्य न करें.

Pisces

22 जुलाई 2020: कुछ लोग सोच सकते हैं कि आप नया सीखने के लिए काफ़ी उम्रदराज़ हो चुके हैं- लेकिन यह सच्चाई से बहुत दूर है- आप अपने तेज़ और सक्रिय दिमाग़ की वजह से कुछ भी आसानी से सीख सकते हैं. आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा. घरेलू मोर्चे पर समस्या खड़ी हो सकती है, इसलिए तोल-मोल कर ही बोलें. आपके वैवाहिक जीवन के लिए यह कठिन समय है. सप्ताह के आख़िर में छुट्टियों के दिन पलक झपकाते ही ग़ायब हो जाते हैं. इसलिए अब आलस्य को ख़ुद पर हावी न होने दें और बाक़ी बचे कामों को झटपट हाथ में लें. (

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply