जिला के किसान पशुपालकों को लिए लागू अनुठी योजना- उपायुक्त

पंचकूला 17 जुलाई:

जिला के किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाने के लिए ग्राम स्तर पर शिविर आयोजित कर आवेदन भरवाने की प्रक्रिया पूरी की जा रही हैं। आवेदन फार्म के सत्यापन के बाद एक माह के अंदर किसान पशुपालकों को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवा दिये जायेंगे। इसलिए जिला के पशुपालक किसान जल्द से जल्द आवेदन भरवा दें ताकि उन्हें क्रेडिट कार्ड का लाभ समय पर दिया जा सके।

उपायुक्त ने बताया कि पशुपालन विभाग के अधिकारी गांव स्तर पर पशुपालक किसानों को क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जागरूक करने का भी कार्य कर रहे है। इसके अलावा बैंकों के माध्यम से उन्हें आवेदन करने के बारे भी सलाह दे रहें है ताकि सरकार की इस योजना का लाभ अधिक से अधिक जिला के पशुपालक किसानों को मिल सकें। उन्होंने कहा कि जिला के जिन आवेदकों को क्रेडिट कार्ड अभी तक उपलब्ध नहीं करवाए गए हैं, उन्हें शीघ्र ही कार्ड दिलवाना सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तरीय कमेटी की बैठक में अमलीजामा पहनाया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि यह योजना उन किसानों के लिए शुरू की गई है, जो खेती के साथ-साथ पशुपालन का व्यवसाय भी करते हैं। ऐसे किसानों के पास कई बार पैसों की कमी हो जाने के कारण उन्हें अपने पशु बेचने पड़ते थे। इसके अलावा कई बार किसानों के पशु  बीमार हो जाते थे। ऐसे में किसान पशुपालकों के पास पैसा न होने की वजह से वे अपने पशुओं का उचित इलाज भी नहीं करवा पाते थे। सरकार ने ऐसे किसानों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 अनुठी योजना क्रियान्वित की है। इस योजना में पशुपालक किसानों को कम ब्याज दर पर पशुओं की सख्ंया अनुसार लाभ देने के लिए क्रेडिट योजना संचालित की है ताकि विशेषकर पशुओं में संकट आने पर किसान इस क्रेडिट कार्ड की राशि का सही लाभ उठा सके।  

      उपायुक्त ने बताया कि पशु किसान क्रेडिट योजना 2020 के माध्यम से किसान ऋण  लेकर आसानी से अपने पशुओं की देखभाल अच्छे ढंग से कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत पशु किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को उनके पास उपलब्ध पशुओं की संख्या के आधार पर ही जारी किये जाएगें। जिन किसानों के पास एक गाय है, उसके लिए 40,783 रुपए, एक भैंस के लिए 60,249 रुपए राशि का क्रेडिट कार्ड बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसानों को भेड़, बकरी, सुअर, मुर्गी आदि के भी क्रेडिट कार्ड बनाए जा रहे है। इनमें भेड़-बकरी के लिए 4063 रुपये, सुअर के लिए 16,337 रुपए तथा अंडा देने वाली मुर्गी  के लिए 720 रुपए का ऋण दिया जाएगा।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply