रोड सेफ्टी की मीटिंग में 17 नए एजेंडा प्वाईंट्स पर हुई चर्चा

   अध्यक्ष एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने  सभी एसडीएम से कहा कि अपने-अपने एरिया में सड़क सुरक्षा से सम्बंधित स्थिति की नियमित करें रिपोर्ट, ताकि उनका समाधान होता रहे।  

मनोज त्यागी करनाल 15 जुलाई:

        जिला सड़क सुरक्षा समिति के अध्यक्ष एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में हुई बैठक में कहा किरोड सेफ्टी मीटिंग को ओर अधिक व्यावहारिक बनाने के लिए सभी एसडीएम अपने-अपने एरिया में सड़क सुरक्षा से सम्बंधित स्थिति की जानकारी देंगे, ताकि यह मीटिंग करनाल तक ही सीमित ना रह सके। एसडीएम की ओर से ऐसी रिपोर्ट प्राप्त होने पर महीने के बीच में भी अलग से मीटिंग बुलाकर उसका हल किया जा सकता है। उन्होंने मीटिंग में आए अन्य विभागों के अधिकारियों से भी कहा कि उन्हें भी सड़क सुरक्षा से जुड़ी जिला में कहीं भी कोई स्थिति (प्वाईंट) दिखाई दे, तो उसकी फोटो ले लें, ताकि उसे अगली मीटिंग के लिए टेक-अप किया जा सके।

बता दें कि कोरोना के चलते रोड सेफ्टी की मीटिंग करीब 4 महीने के अंतराल के बाद हुई। आर.टी.ए. कार्यालय के निरीक्षक जोगिन्द्र ढुल ने मीटिंग का एजेंडा प्रस्तुत किया, जिसमें 18 अप्रैल 2019 से लेकर 24 फरवरी 2020 तक हुई 7 बैठकों में पेंडिंग रही 16 शिकायतों पर चर्चा की गई, जिसमें सम्बंधित अधिकारियों ने सभी का समाधान किए जाने की रिपोर्ट दी। जबकि नए एजेंडा में 17 प्वाईंट्ïस शामिल किए गए थे और आज उन पर चर्चा हुई।

पिछली मीटिंगो के एजेंडे में ये थे प्वाईंट, सम्बंधित विभागों के अधिकारियों ने किया समाधान-

ताऊ देवी लाल चौक पर दिल्ली से महाराणा प्रताप चौक की तरफ मुडऩे के लिए स्लिप वे बना दिया गया है। दूसरे प्वाईंट में आई.टी.आई. चौक पर दिल्ली की और मुडऩे के लिए लोक निर्माण विभाग (सड़कें), फुटपाथ व स्लिप वे बना रहा है, एन.एच.ए.आई. विद्यार्थियों के लिए बस स्टॉप का प्रोविजन देगा। आई.टी.आई. चौक पर दिल्ली से आने वाले ट्रैफिक के लिए स्लिप लेन / फ्री लेफ्ट बना दी गई है। नगर निगम की ओर से मुगल कैनाल पुलिया के पास रोंग साईड में मुडऩे वालों को रोकने के लिए डिवाईडर पर मजबूत ग्रिल लगा दी गई है। अब यहां ट्रैफिक पुलिस जवानो के लिए बूथ बनाया जाना प्रस्तावित है। एन.एच.-44 पर तीन फुट ओवर ब्रिज के स्ट्रक्चर खड़े करने के काम में कम्बोपुरा गांव के पास एफ.ओ.बी. बना दिया गया है,        जबकि अन्य दो के लिए एन.एच.ए.आई. अपनी प्रक्रिया पूरी करने में लगा है। आई.टी.आई. चौक से बुढाखेडा की ओर जाने वाली सड़क पर लोक निर्माण विभाग की ओर से सैंट्रल वर्ज बनाने के लिए साथ-साथ रोड मार्किंग की दी है। उपायुक्त ने पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन को कहा कि जो भी गड्ïडे है, उन्हें भी भरवा दें। एनएचएआई के अधिकारी ने बताया कि आई.टी.आई. चौक की सर्विस रोड पर पानी भरे होने की समस्या का हल कर दिया है। इस पर उपायुक्त ने जन स्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन से कहा कि वे स्वयं मौके पर जाकर लेवल इत्यादि को चैक करें और रिपोर्ट दें। बलड़ी बाईपास के सर्विस लेन के दोनो ओर गड्ïडों को भरने के लिए एन.एच-1 के सहायक प्रबंधक विनोद गर्ग ने बताया कि गड्ïडे भर दिए गए हैं। जवाब से संतुष्ट ना होने पर उपायुक्त ने निर्देश दिए कि परोपर तरीके से पैचवर्क करें और इस प्वाईंट को पैंडिंग रखा गया। करनाल-इन्द्री फोर लेनिंग रोड पर पीडब्ल्यूडी की ओर से सावधानी बोर्ड लगवाए गए, जिसमें 80 प्रतिशत कार्य पूरा किया गया, शेष 20 प्रतिशत को जल्द पूरा करने के लिए उपायुक्त ने एक्सईएन को निर्देश दिए। इसी प्रकार अस्पताल चौक से मॉडल टाऊन को जाने वाली सड़क का सुदृढ़ीकरण कर दिया गया बताया गया, पुरानी सब्जी मंडी चौक के पास मेन होल को नगर निगम की ओर बंद कर दुरूस्त करवाया गया।

विगत जनवरी में हुई बैठक में उपायुक्त ने जिला के विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि वे अपने-अपने एरिया में एक-एक मॉडल रोड बनाकर दिखाए, जिसमें साईनेज, आईडियल बे्रकर, सुंदर सड़क और थर्मोप्लास्टिक पेंट से पट्ïिटयां लगाई जाएं। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रतिनिधि से बताया कि वे सैक्टर 4-5 डिवाडिंग रोड को मॉडल रोड बनाएंगे। मार्किटिंग बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि पधाना से गांगर मॉडल रोड बनाई जाएगी। नगर निगम, ओएसडी निवास से यूएचबीवीएन कार्यालय तक मॉडल रोड बनाएगा। नीलोखेड़ी नगर पालिका के सचिव ने बताया कि पुलिस पोस्ट से बटालिया चौक तक मॉडल रोड बनाने पर काम चल रहा है। असंध नगर पालिका के सचिव ने बताया कि सफीदों रोड से मलिकपुर रोड को मॉडल रोड बनाया गया है। इन्द्री के सचिव ने बताया कि शहीद उधम सिंह चौक से गीता मंदिर रोड तक मॉडल सड़क बनाने के काम का टैण्डर कर दिया गया है। निसिंग के सचिव ने बताया कि गुरूद्वारा रोड़ी साहिब से नगर पालिका निसिंग सीमा तक मॉडल रोड बनाएंगे। मॉडल रोड के प्वाईंट पर चर्चा के दौरान उपायुक्त ने एसएचओ ट्रैफिक को निर्देश दिए कि सैक्टर-12 लघु सचिवालय के आगे से गुजरकर मॉडल टाऊन की ओर जाने वाली सड़क पर अवैध पार्किंग करने वालों के चालान करें। पुराने बस स्टैण्ड पर पानी भरने की समस्या के समाधान के लिए उपायुक्त ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सिंचाई विभाग से दो पम्प ले लें। हार्वेस्टर के प्रावधान के लिए भी जगह को चैक कर लें।

आज की मीटिंग से जुड़े 17 नए प्वाईंट जिन पर हुई चर्चा, सम्बंधित अधिकारियों ने दी रिपोर्ट- गगसीना से ऐंचला रोड पर गुजरती पश्चिमी यमुना नहर के पुल पर सीमेंट निर्मित ग्रिल को दुरूस्त करने के लिए उपायुक्त ने सिंचाई विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए ओर समाधान होने तक इसे पेंडिंग रखने को कहा। सिंचाई विभाग के अधिकारी ने बताया कि रांवर गांव के पास से गुजरती आर्वधन नहर के पुल पर भी सीमेंट से बनी ग्रिलों को रिपेयर करना शुरू कर दिया है। इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड की ओर से आए प्रतिनिधि ने बताया कि ताऊ देवी लाल चौक के निकट गैस पाईप लाईन के लिए उखाड़ी गई सड़क को ठीक कर दिया गया है। मधुमन कॉम्पलैक्स की मेन एंट्री के पास बने पुल के नीचे गंदे पानी की निकासी की ड्रेन को कवर करने के लिए उपायुक्त ने एन.एच-1 के सहायक प्रबंधक विनोद गर्ग को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार बलड़ी बाईपास से गुजरते पुल के नीचे गंदे पानी के नाले की सफाई तथा लिबर्टी चौक से बलड़ी बाईपास झिलमिल ढाबे तक गढ्ïढे भरने के लिए उपायुक्त ने एन.एच-1 के अधिकारी को निर्देश दिए। अधिकारी ने बताया कि घरौंडा में जीटी रोड पर खादी ग्रामोद्योग के पास भी बड़े गढ्ïढों को भरवा दिया गया है और एन.एच. पर एंट्री व एग्जिट के साईनेज लगवा दिए गए हैं। उपायुक्त ने इस अधिकारी को निर्देश दिए कि एन.एच. पर करनाल सीमा में ओर जहां भी लीगल कट हों, वहां भी साईनेज बोर्ड लगवाएं। उपायुक्त ने बलड़ी बाईपास पर अम्बाला से आकर इन्द्री रोड पर मुडऩे वाले ट्रैफिक के लिए स्लिप लेन बनाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को दिए और इसे अगली मीटिंग के लिए पेंडिंग रखा गया। उन्होंने आई.टी.आई. चौक से मंगलपुर चौक तक कुंजपुरा रोड पर लोक निर्माण विभाग इलैक्ट्रिकल के अधिकारी को रात्रि में प्रकाश के लिए लाईटें लगाने के लिए निर्देश दिए। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ने बताया कि इन्द्री साईड से चण्डीगढ़ साईड मुडऩे के लिए बलड़ी बाईपास पर डिवाईडर को रि-डिजाईन किया जा रहा है। इसी विभाग के एक्सईएन ने बताया कि घरौंडा से रायपुर जाटान-खोराखेड़ी-मूनक मार्ग को दुरूस्त करने के लिए टैण्डर हो गया है। उपायुक्त ने नगर निगम के अधिकारी को निर्देश दिए कि सैक्टर-12 ट्रैफिक सिग्नल से सैक्टर-14 ट्रैफिक सिग्नल रोड पर पूर्व उप महापौर के निवास के पास गंदे पानी की निकासी ड्रेन को अच्छी तरह से कवर करवाएं। उपायुक्त ने सैक्टर-12 टी-प्वाईंट पर स्थित ट्रैफिक सिग्नल को दुरूस्त करने के लिए नगर निगम की इलैक्ट्रिकल शाखा के एसडीओ मनीष अग्रवाल को निर्देश दिए। उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिकारी आर.के. नैन को निर्देश दिए कि घरौंडा में आर.ओ.बी. के नीचे पानी भरने की समस्या के समाधान के लिए इस कार्य को टेक-अप करें।

एजेंडा में शामिल पिछली और नई मीटिंगों पर चर्चा के बाद उपायुक्त ने बैठक में आए गैर-सरकारी सदस्यों से ओर कोई समस्या हो तो उस बारे भी पूछा। सदस्य रमन मिड्ïडा ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस चौकी से मुगल कैनाल पुलिया तक रोंग पार्किंग वाहनो को हटाने के लिए एक ओर टो-अवे के्रन होनी चाहिए। उपायुक्त ने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इसका प्रावधान कर रहे हैं। एक अन्य सदस्य संदीप लाठर ने शिकायत की कि गैस पाईप लाईन वाली कम्पनी गढ्ïढों को अच्छे तरीके से नहीं भर रही। उपायुक्त ने कम्पनी के एरिया हैड को निर्देश दिए कि जहां-जहां से खुदाई की जा रही है, वहां परोपर तरीके से सड़क की बहाली का काम करें। कम्पनी के एरिया हैड अंकुश जैन ने आम नागरिकों की हैल्प के लिए सम्पर्क नम्बर-84481-84015 पर गढ्ïढों को भरने इत्यादि की शिकायत करने को कहा। ट्रैफिक इंचार्ज रमेश कुमार ने पुरानी सब्जी मंडी क्षेत्र में रेहडिय़ों की भरमार से वाहनो की पार्किंग को लेकर आ रही समस्या की ओर उपायुक्त का ध्यान दिलाया। इस पर उपायुक्त ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे व्यवस्था बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा चालान करें।  

रोड सेफ्टी मीटिंग में एडीसी अशोक बंसल, करनाल, घरौंडा, इन्द्री व असंध के एसडीएम क्रमश: नरेन्द्र पाल मलिक, गौरव कुमार, सुमित सिहाग तथा अनुराग ढालिया के अतिरिक्त नगराधीश डॉ. पूजा भारती भी उपस्थित थी।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply