पुलिस फ़ाइल, पंचकुला

पंचकूला 03 जूलाई :

पचंकुला पुलिस ने खुलेआम शराब पीने के आदी लोगों पर लगाम लगाने के लिए पचकुला पुलिस दिन प्रतिदिन सख्ताई बरती जा रही हेै

              मोहित हाण्डा भा॰पु॰से॰ पुलिस उपायुक्त पंचकुला के निर्देशानुसार जिला पंचकुला मे सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने वालो लगातार कडी सख्ती बरती जा ही  है । सभी थाना प्रबव्धक वा सभी चौकी इन्चार्ज पुलिस उपायुक्त पंचकुला के द्वारा दिये गये निर्देशो की पालना करते हुए । माह जुन 2020 से अब तक आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही करते हुए आबकारी अधिनियम के 35 अभियोग दर्ज  करके 35 लोगो के खिलाफ कार्यवाही की जा चुकी है और इन अभियोग से 686 देसी बोतल व 1 आफ देसी भी बरामद किया जा चुका है । जो पचकुला क्षेत्र मे सड़क किनारे, पार्किंग, पार्क या बाजार में खुलेआम शराब पीना आपके लिए महंगा सौदा साबित हो सकता है । पकड़े जाने पर न आपके के खिलाफ कानून कार्यवाही की जायेगी । व चलती या खड़ी गाड़ी में भी शराब पीना जुर्म है । यहां तक कि अब सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने के लिए इस्तेमाल में लाई गई गाड़ी को इम्पाउंड भी किया जा सकता   । खुलेआम शराब पीने के आदी लोगों पर लगाम लगाने के लिए पचकुला पुलिस ने बदला रुख ।

सार्वजनिक स्थान पर मास्क ना पहनने व सार्वजनिक स्थान पर थूकने वालो पर कार्यवाही दिन प्रतिदिन बढती जा रही है ।      

सावधान! पचकुला पुलिस की नजर में हैं आप, इस मामले में लापरवाही न बरतें

मोहित हाण्डा भा॰पु॰से॰, पुलिस उपायुक्त पंचकुला ने सभी प्रबन्धक थाना वा सभी चौकी इन्चार्ज को कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से बचने के लिए लागू किए गए निर्देशो की पालना ना करने वालो के खिलाफ जिला पुलिस द्वारा जारी अभियान के तहत पुलिस द्वारा  सार्वजनिक स्थान पर मास्क ना पहनने पर सभी पचकुला युनिटो ने इन्ही आदेशो की पालना करते हुऐ पचकुला पुलिस के दवारा अलग अलग सार्वजनिक स्थानो पर बिना मास्क के घुमने वालो के किये चालान ।  जो अभी तक कुल मास्क ना पहने वाले लोगो के 2050 चालान किये गये । ताकि पचंकुला क्षेत्र से कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को नियत्रण किया जा सके ।

जहां, प्रशासन पहले शहर के लोगों को कोरोना से बचाव के नियमों जैसे मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग रखने के बारे में जागरूक कर रहा था, अपील कर रहा था, जो इन नियमों को लेकर लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी । इनको किसी भी कीमत पर न बख्शा जाऐगा ।

उधर, इस लिहाज से अब पचंकुला पुलिस की पैनी नजरें उन लोगों पर हैं जो बिना मास्क लगांए सार्वजनिक स्थानों पर पैदल व वाहनों से घूम रहे हैं । पचंकुला पुलिस बिना मास्क के पैदल चलने वाले लोगों पर 500 रूपये का जुर्माना लगा रही है । पचंकुला पुलिस अब तक एक बड़ी संख्या में लोगों पर यह कार्रवाई कर चुकी है । जो अभी तक कुल मास्क ना पहने वाले लोगो के 2050 चालान किये जा चुके है । आपको यह भी बता दें  । अगर आप जुर्माने की राशि जमा नहीं करते हैं तो ऐसे में आप पर आईपीसी सेक्शन-188 के तहत कार्रवाई की जाएगी ।

कान पर फंसाकर गले को नहीं ढकना है मुँह और नाक को ढकना है….अगर आपने मास्क सही तरीके से नहीं लगाया हुआ है तो भी आप कार्रवाई की चपेट में आएंगे । जैसे आपने मास्क पहना तो हुआ है लेकिन उससे ढक कुछ और ही रखा है । मतलब आप मास्क कान में फंसाकर गले को ढके हुए हैं तो आप कार्रवाई के पात्र होंगे । आपको मास्क सही ढंग से लगाते हुए कान में फंसाकर गले की जगह मुँह और नाक को ढकना है । इसलिए इस मामले में बिल्कुल सावधान हो जाइए क्योंकि पचंकुला पुलिस की नजर आप पर है ।

पचंकुला पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान कानून की उल्लंघना करने वालो  के खिलाफ की कार्यवाही ।

             मोहित हाण्डा भा॰पु॰से॰, पुलिस उपायुक्त पचंकुला ने सभी प्रबन्धक थाना वा सभी चौकी इन्चार्ज को कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से बचने के लिए लागू किए गए निर्देशो की पालना ना करने वालो के खिलाफ जिला पुलिस पचंकुला द्वारा जारी अभियान के तहत अब तक 184 अभियोग दर्ज किये जा चुके है जो अभियोगो मे 590 लोगो के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की गई ।  पचंकुला पुलिस आगे भी इस तरह कानून की उल्लंघना व सरकार के द्वारा दिये गये आदेशो की पालना ना करने वालो के खिलाफ कार्यवाही जारी है ।  

 पचकुला पुलिस ने सरकार के द्वारा दिये गये आदेशो की अवहेलना करने वाले आरोपीयान को किया काबू ।

मोहित हाण्डा भा॰पु॰से॰ पुलिस उपायुक्त पंचकुला ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालो के खिलाफ कड़े दिशा-निर्देश दिए हुए है । इन्ही दिशा-निर्देशो के तहत थाना कालका की टीम द्वारा लॉकडाउन के आदेशो की उल्लंघना करने वाले दो आरोपीयान के खिलाफ अभियोग दर्ज किया गया था । प्राप्त जानकारी के अनुसार बीते माह मे थाना कालका टीम के दवारा दौराने गस्त पडताल , नाका मील चुंगी के पास, रात्री गैर समय मे ठेका शराब की दुकान खोलने व सरकार के दिये गये आदेशो की अवेहलना करने के आरोप मे थाना कालका मे अभियोग दर्ज किया गया था । उक्त व्यकियो के खिलाफ पुलिस थाना कालका में लॉकडाउन के आदेशो की उल्लंघन करने पर धारा 188, 269 भा0द0सं0 के तहत कार्यवाही की गई थी । जो आरोपीयान मौके से फरार हो गये थे । जिन आरोपियान को अनुसंधानकर्ता व थाना कालका टीम के द्वारा अभियोग मे तत्परता से कार्य करते हुये ।  दिनाक 02.07.2020 को आरोपियान को विधि-पूर्वक गिरफ्तार करके कार्यवाही की गई । 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *