मक्का की बुआई के लिए किसानों को मुफ्त में मिल रही है मशीन

पधाना गांव के प्रगतिशील किसान शेखर ने मक्का बुआई मशीन का उठाया लाभ सहायक कृषि अभियन्ता जगदीश मलिक

 मनोज त्यागी, करनाल 3 जुलाई:

    हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई मेरा पानी-मेरी विरासत स्कीम के अंतर्गत धान की फ सल के विविधिकरण के लिए मक्का फसल की बिजाई के लिए सहायक कृषि अभियन्ता करनाल के कार्यालय द्वारा निशुल्क मशीन उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि मक्का की बुआई का खर्चा किसान पर ना पड़े। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा प्रति एकड़ 7 हजार रूपये की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाती है। यह जानकारी सहायक कृषि अभियन्ता जगदीश मलिक ने दी।

उन्होंने बताया कि इन सभी मशीनों से किसानों के खेतों में मक्का बिजाई के प्रदर्शन प्लाट आयोजित किए जाएंगे ताकि किसान धान की फ सल को छोडकर दूसरी फ सलों की बिजाई करें। क्योंकि धान की फ सल में पानी की बहुत खपत होती है, जिसमें हमारा भू-जल स्तर लगातार नीचे गिरता जा रहा है।उन्होंने बताया कि शुक्रवार को सहायक कृषि अभियन्ता करनाल की टीम द्वारा कृषि विकास अधिकारी कुलबीर खत्री,  जेई अनिल कुमार व ए.पी.ओ सैरभ, करनाल ब्लाक के गांव पधाना के किसान शेखर  के खेत में मक्का बिजाई मशीन द्वारा प्रदर्शन प्लाट का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शन प्लाट के दौरान लगभग 3 एकड़ में मक्के की फ सल की बिजाई की गई और वहां उपस्थित 20 किसानों को मशीन के सही संचालन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

इस मौके पर जेई अनिल कुमार ने बताया कि अगर कोई भी किसान इस मशीन से निशुल्क बिजाई करवाना चाहता है, तो वह मो0 न0 9050464134 पर सम्पर्क कर सकते है। मक्का बुआई मशीन की सुविधा पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेंगी

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *