आईपीएस आलोक मित्तल बने हरियाणा सीआईडी के ओएसडी

  • सीएम मनोहर लाल के अंतर्गत आता है सीआईडी विभाग
  • आईपीएस आलोक मित्तल को बनाया गया सीआईडी का ओएसडी

सारिका तिवारी, चंडीगढ़ – 02 जुलाई :

केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाली नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) में बतौर आईजी पदभार संभाल रहे सीनियर आईपीएस आलोक मित्तल अब हरियाणा में सीआईडी विभाग संभालेंगे। दरअसल वहां उनकी डेपुटेशन का समय पूरा हो चुका था, इसके बाद उन्हें उनके मूल कैडर हरियाणा में भेज दिया गया है। इसके बाद हरियाणा सरकार ने उन्हें सीआईडी विभाग का ओएसडी नियुक्त किया है। इस संबंध में गुरुवार को गृह विभाग के एसीएस विजय वर्धन ने आदेश जारी कर दिया।

कौन है आईपीएस आलोक मित्तल

इलाहाबाद में 1969 में पैदा हुए आलोक मित्तल ने आईआईटी रुड़की से मैकेनिकल इंजीनियरिंग, उस्मानिया यूनिवर्सिटी से पुलिस मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री, नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ से सायबर लॉ में पीजी डिप्लोमा भी कियाहै। वे 1993 में यूपीएससी की परीक्षा उतीर्ण करके आईपीएस बने थे। पुलिस में आने से पहले उन्होंने करीब साल भर तक जमशेदपुर में टाटा मोटर्स में नौकरी की थी।

उन्होंने हरियाणा कैडर ज्वाइन किया था। आईपीएस आलोक ने ही देश में सबसे पहले 2007 में फरीदाबाद में बतौर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महिला पीसीआर शुरू की थी। जब तेलगी स्टाम्प मामला हुआ था, तब आलोक सीबीआई में एसपी थे। उन्होंने ही इस मामले में बाद में आयकर विभाग को शामिल किया, ताकि तेलगी की संपत्ति और आय का आकलन विधिवत हो सके।

इसके अलावा सायबर सिक्योरिटी विशेषज्ञ रक्षित टंडन के साथ उन्होंने ही गुड़गांव में साइबर सेफ कैम्पेन शुरू किया था। इसमें छात्रों, टीचर और माता-पिता को साइबर सुरक्षा से संबंधित मामलों के बारे में शिक्षित किया गया था। उन्हें राष्ट्रपति पुलिस पदक से भी नवाजा गया है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *