rashifal

आज का राशिफल

Aries

03 जून 2020: अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए व्यक्तिगत संबंधों का इस्तेमाल करना आपके जीवनसाथी को नाराज़ कर सकता है. वे निवेश-योजनाएं जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में गहराई से जानने की कोशिश करें- कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें. ऐसे लोगों को संभालने में काफ़ी दिक़्क़त होगी, जो आपको नीचे खींचने की कोशिश करते हैं. आपका प्रिय आज कुछ खीझा हुआ महसूस कर सकता है, जो आपके दिमाग़ पर दबाव और बढ़ा देगा. आज का दिन थोड़ी दिक़्क़त ला सकता है; लेकिन आप धीरज और शान्त मन से हर मुश्किल पर जीत हासिल कर सकते हैं. ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा सकते हैं. आप अपने जीवनसाथी को समझने में आपसे ग़लती हो सकती है, जिसकी वजह से सारा दिन उदासी में गुज़रेगा. सप्ताह में छुट्टी वाले दिन स्मार्टफ़ोन स्क्रीन पर बॉस का नाम देखना किसे अच्छा लगता है भला? लेकिन इस बार आपके साथ यही हो सकता है.

Taurus

03 जून 2020: आपका स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक नहीं होगा. चिकित्सक की सलाह या दवाई लेने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है. पर्याप्त आराम करें. नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा. आज आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए. अपने प्रिय की ख़ामियों को ढूंढने में समय बर्बाद न करें. आप अपने मातहतों से नाख़ुश हो सकते हैं, क्योंकि वे उम्मीद के मुताबिक़ काम नहीं कर रहे हैं. अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएं तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए. आपके और आपके जीवन साथी के बीच विश्वास की कमी रह सकती है. जिससे आज वैवाहिक जीवन में तनाव हो सकता है. समय मुफ़्त ज़रूर है पर बेशक़ीमती भी है, इसलिए अपने अधूरे कार्यों को निपटाकर आप आने वाले कल के लिए निश्चिंत हो सकते हैं.

Gemini

03 जून 2020: आपकी ऊर्जा का स्तर ऊंचा रहेगा. आपको अपने अटके कामों को पूरा करने में इसका इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आपने ज़्यादा खुले दिल से पैसे ख़र्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं. पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को न भूलें. प्यार के मामले में आज आप ग़लत समझे जा सकते हैं. कार्यक्षेत्र में किसी विशेष व्यक्ति से आपकी मिलाक़ात हो सकती है. छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे. वैवाहिक जीवन में आप कुछ निजता की ज़रूरत महसूस करेंगे.

Cancer

03 जून 2020: आज के दिन किए गए दान-पुण्य के काम आपको मानसिक शान्ति और सुकून देंगे. केवल एक दिन को नज़र में रखकर जीने की अपनी आदत पर क़ाबू करें और ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा मनोरंजन पर ख़र्च न करें. कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं. ऐसे लोगों को भूल जाएं जो सिर्फ़ गाल बजाना जानते हैं और कोई परिणाम नहीं देते. आज आप कुछ अलग क़िस्म के रोमांस का अनुभव कर सकते हैं. किसी भी ख़र्चीले काम या योजना में हाथ डालने से पहले ठीक तरह से सोच-विचार कर लें. जो भी आपसे मिले, उसके साथ विनम्र और सुखद व्यवहार करें. बहुत कम लोग ही आपके इस आकर्षण का राज़ जान पाएंगे. सुबह जीवनसाथी से आपको कुछ ऐसा मिल सकता है, जिससे आपका सारा दिन ख़ुशगवार गुज़रेगा. सप्ताह में छुट्टी वाले दिन स्मार्टफ़ोन स्क्रीन पर बॉस का नाम देखना किसे अच्छा लगता है भला? लेकिन इस बार आपके साथ यही हो सकता है.

Leo

03 जून 2020: आर्थिक दिक़्क़तें आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं. आर्थिक परेशानियों के चलते आपको आलोचना और वादविवाद का सामना करना पड़ सकता है- ऐसे लोगों से “न” कहने के लिए तैयार रहें, जो आपसे ज़रूरत से ज़्यादा उम्मीदें लगाए हों. आज आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए. अपने प्रिय से दूर होने के बावजूद आप उसकी मौजूदगी महसूस करेंगे. काम और घर पर दबाव आपको थोड़ा ग़ुस्सैल बना सकता है. बेजा ख़तरा मोल लेने से बचें. जीवनसाथी का स्वास्थ्य कुछ गड़बड़ हो सकता है. आज परिवार के साथ समय व्यतीत होगा. मुमकिन है कि आप झुंझलाहट या ख़ुद को फंसा हुआ महसूस करें.

Virgo

03 जून 2020: आप जो शारीरिक बदलाव आज करेंगे, वे निश्चित तौर पर आपके रूप-रंग को आकर्षक बनाएगा. बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है. लोग आपको आशाएं और सपने देंगे, लेकिन असल में सारा दारोमदार आपके प्रयासों पर रहेगा. आपके प्रिय के कड़वे शब्दों के कारण आपका मूड ख़राब हो सकता है. अगर आप सीधा जवाब नहीं देंगे तो आपके सहयोगी आपसे नाराज़ हो सकते हैं. छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे. आपके वैवाहिक जीवन के लिए यह कठिन समय है. अपना पसंदीदा संगीत सुनना आपको एक चाय के प्याले से अधिक ताज़गी का अनुभव दे सकता है.

Libra

03 जून 2020: प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा. अटके हुए मामले और घने होंगे व ख़र्चे आपके दिमाग़ पर छा जाएंगे. घर के लोग आपके ख़र्चीले स्वभाव की आलोचना करेंगे. आपको भविष्य के लिए पैसे जमा करने चाहिए, नहीं तो आगे आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. कोई आपको दिल से सराहेगा. कार्यक्षेत्र में आपको हर कोई गंभीरता से सुनेगा. वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है. जीवनसाथी की ओर से मिले तनाव के चलते सेहत पर बुरा असर पड़ना मुमकिन है. सितारे कह रहे हैं कि आज का दिन तन्हा गुज़रने वाला है; अपने पालतू पशु के साथ समय बिताकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

Scorpio

03 जून 2020: घर पर तनाव का माहौल आपको नाराज़ कर सकता है. इसे दबाना आपकी शारीरिक समस्याओं में इज़ाफ़ा कर सकता है. शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाकर इससे निजात पाएं. ख़राब हालात से दूर रहना ही बेहतर है. जल्दबाज़ी में निवेश न करें- अगर आप सभी मुमकिन कोणों से परखेंगे नहीं तो नुक़सान हो सकता है. माता-पिता के साथ अपनी ख़ुशियां साझा करें. उन्हें महसूस करने दें कि आपके लिए उनकी कितनी अहमियत है, इससे उनका अकेलेपन का एहसास अपने आप ख़त्म हो जाएगा. हमारी ज़िंदगी का क्या फ़ायदा, अगर हम एक-दूसरे का जीवन आसान न बना सकें. आपके प्रिय का मूड आज कुछ उखड़ा-उखड़ा हो सकता है. इसलिए अपने तेज़-तर्रार रवैये पर थोड़ी लगाम लगाएं, नहीं तो अच्छी-ख़ासी दोस्ती में दरार पड़ सकती है. आपका वर्चस्ववादी स्वभाव आलोचना की वजह बन सकता है. रिश्ते ऊपर स्वर्ग में बनते हैं और आपका जीवनसाथी आज यह साबित कर सकता है. सितारे कह रहे हैं कि आज का दिन तनहा गुज़रने वाला है; अपने पालतू पशु के साथ समय बिताकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

Sagittarius

03 जून 2020: अगर आप पर्याप्त आराम नहीं कर रहें है तो आप बहुत ज़्यादा थकान महसूस करेंगे और आपको अतिरिक्त आराम की ज़रूरत होगी. पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा. आर्थिक स्थिति में सुधार आना तय है, लेकिन परिवार में किसी बच्चे की सेहत को चिकित्सकीय देखभाल की ज़रूरत पड़ सकती है. अपने दिल की बात ज़ाहिर करके आप ख़ुद को काफ़ी हल्का और रोमांचित महसूस करेंगे. कामकाज के मोर्चे पर आपकी कड़ी मेहनत ज़रूर रंग लाएगी. शादी के बाद वैवाहिक जीवन में प्यार सुनने में मुश्किल ज़रूर लगता है, लेकिन आप आज महसूस करेंगे कि यह मुमकिन है. विचारों से ही मनुष्य की दुनिया बनती है – कोई बेहतरीन किताब पढ़कर आप अपनी विचारधारा को और सशक्त कर सकते हैं.

Capricorn

03 जून 2020: दांत का दर्द या पेट की तक़लीफ़ आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है. तुरंत आराम पाने के लिए अच्छे चिकित्सक की सलाह लेने में कोताही न बरतें. प्रॉपर्टी से जुड़े लेन-देन पूरे होंगे और लाभ पहुंचाएंगे. अटके घरेलू कामों को अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर पूरा करने की व्यवस्था करें. बीते दिनों की मीठी यादें आपको व्यस्त रखेंगी. अगर आप यक़ीन करते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुंचाने के लिए ज़रूरी क़दम उठाने होंगे. अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है. जीवनसाथी के साथ एक आरामदायक दिन बीतेगा. संगीत, नृत्य और बाग़बानी जैसे अपने शौक़ों के लिए भी समय निकालें. इससे आपको संतुष्टि का अनुभव होगा.

Aquarius

03 जून 2020: अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा. दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा. लोगों और उनके इरादों के बारे में जल्दबाज़ी में फ़ैसला न लें. हो सकता है कि वे दबाव में हों और उन्हें आपकी सहानुभूति व विश्वास की ज़रूरत हो. रोमांस का मौसम है. लेकिन अपने जज़्बात क़ाबू में रखें, नहीं तो रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है. ऐसे लोगों से हाथ मिलाएं जो रचनात्मक हैं और जिनके ख्याल आपसे मिलते हैं. आज आपका जीवनसाथी वैवाहिक जीवन की शान्ति और ख़ुशी को कुछ ख़राब कर सकता है. सारा दिन बर्तन मांजने और कपड़े धोने जैसे घरेलू कामों में बिताना वाक़ई बोझिल कर देता है. इसलिए दिन का बेहतर उपयोग करने की योजना बनाएं.

Pisces

03 जून 2020: अवांछित विचार दिमाग़ में छा सकते हैं. ख़ुद को शारीरिक व्यायाम का मज़ा लेने दें, क्योंकि खाली दिमाग़ शैतान का घर होता है. केवल एक दिन को नज़र में रखकर जीने की अपनी आदत पर क़ाबू करें और ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा मनोरंजन पर ख़र्च न करें. आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा. सिर्फ़ स्पष्ट समझ के माध्यम से आप अपनी पत्नी/पति को भावनात्मक सहारा दे सकते हैं. अपने काम और प्राथमिकताओं पर ध्यान एकाग्र करें. अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी. आज के दिन जीवन साथी पर किया गया संदेह आने वाले दिनों में आपके वैवाहिक जीवन पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. छुट्टी ज़ाया हो गयी – इस पर सोचने की बजाय बाक़ी बचे दिन को आप किस प्रकार बेहतर बना सकते हैं, इस पर विचार करें.

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply