औचक निरीक्षण के दौरान नगर परिषद के एक तिहाई कर्मचारी गैरहाज़िर

औचक निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने गैर हाजिर रहने वाले 15 कर्मचारियों से मांगा स्पष्टीकरण। नप में खामियों को देख डीसी भड़के, सुधर जाओ वरनारिलीज नहीं होगा वेतन, प्रॉपटी टैक्स की रिकवरी में ढीलाई को लेकर लगाई अधिकारियों को तलाड़। जिस नगर परिषद के जिम्मे पूरे शहर की सफाई उसी के परिसर में गंदगी देख डीसी की भौहें तनी, नप अधिकारियों को लगाई फटकार।

अंजलि प्रजापति, कुरुक्षेत्र 18 मई:

नगर परिषद की कार्यशैली से आमजन परेशान है तो उपायुक्त भी खफा नजर आए। नप कर्मचारियों की लेट-लतीफी से भी उपायुक्त खासे नाराज दिखे। इसका कारण था औचक निरीक्षण के दौरान एक तिहाई स्टाफ का गैर हाजिर मिलना।

सोमवार सुबह 9 बजे नगर परिषद कार्यालय खुलते ही उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नप में खामियों को देखकर उपायुक्त भड़क उठे और नप कर्मियों को चेतावनी दी कि सुधर जाओ वरना वेतन रिलीज नहीं होगा। गैर हाजिर रहने वाले कर्मचारियों से उपायुक्त ने स्पष्टीकरण मांगा और कार्यशैली में सुधार करने की हिदायत दी।

औचक निरीक्षण के दौरान उपायुक्त को 49 अधिकारियों व कर्मचारियों में से 15 गैर हाजिर मिले। गैर हाजिर कर्मचारियों की लंबी फेरहिस्त देखकर उपायुक्त ने नगर परिषद ईओ बीएन भारती को हिदायत दी कि नोटिस के जरिये इनसे स्पष्टीकरण मांगा जाए। यही नहीं उपायुक्त ने प्रॉपटी टैक्स की रिकवरी में ढीलाई को लेकर को भी नप अधिकारियों को फटकार लगाई। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि जितना स्टाफ दूसरी जगह लगा हुआ है, उसे तुरंत प्रॉपटी टैक्स शाखा में लगाकर बकाया टैक्स की रिकवरी की जाए। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने भवन शाखा, हाउस टैक्स शाखा, लेखाकार शाखा, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र शाखा, स्थापना शाखा और डेयरी डिस्पैच ब्रांच का भी औचक निरीक्षण किया। वहां भी खामियां देखकर उपायुक्त ने उनमें सुधार लाने की हिदायत दी।

नप परिसर में गंदगी देख डीसी की भौहें तनी

जिस नप के जिम्मे पूरे शहर की सफाई का जिम्मा है, उसका खुद का परिसर गंदगी से अटा हुआ है। इस तस्वीर को देखकर उपायुक्त की भौहें तन गई। उपायुक्त ने गंदगी को देखकर नप कर्मचारियों को फटकार लगाई कि परिसर की सफाई क्यों नहीं हो रही है। परिसर को साफ-सुथरा रखा जाए।

ये मिले गैर हाजिर

नगर परिषद के निरीक्षण के दौरान उपायुक्त को 15 कर्मचारी गैर हाजिर मिले। इनमें

  1. पालिका अभियंता ईश्वर सिंह वर्मा,
  2. पालिका अभियंता राकेश मागू,
  3. कनिष्ठ अभियंता मंगू राम,
  4. आडिटर गौतम,
  5. स्टेनो वीना रानी,
  6. प्रारूपकार जगजीत कौर,
  7. लिपिक संतलाल,
  8. सफाई निरीक्षक संजय कुमार,
  9. ट्रैक्टर चालक हाकम सिंह,
  10. लिपिक नीलम,
  11. माली प्रोमिला देवी,
  12. सेवादार दर्शना देवी,
  13. सहायक आगंतुक शिवकुमार,
  14. सीएफसी शाखा राजेश
  15. सीएफसी शाखा संगीता गैर हाजिर मिली।

गैर हाजिर रहने वालों से मांगा स्पष्टीकरण : धीरेंद्र

उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा ने बताया कि नगर परिषद में खामियों को लेकर शिकायतें मिल रही थी। शिकायतों के आधार पर औचक निरीक्षण किया गया है। निरीक्षण के दौरान मिली खामियों को दुरूस्त करने की हिदायत दी गई और गैर हाजिर रहने वाले कर्मचारियों से लिखित स्पष्टीकरण मांगा गया है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply