2021 जनगणना के लिया कार्यशाला आयोजित

पंचकूला, 19 फरवरी:

2021 की जनगणना का कार्य सुचारू रूप से करने के लिए लघु सचिवालय स्थित सभागार में चार्ज अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने की ।

  उपायुक्त ने कहा की जनगणना का कार्य प्रगणकों द्वारा किया जाएगा। इसके लिए चार्ज अधिकारी पूरी जिम्मेवारी के साथ कार्यशाला में प्रशिक्षण ले ताकि जनगणना का कार्य करने वाले प्रगणकों से कार्य करवाते समय किसी प्रकार की दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि तहसील स्तर पर चार्ज अधिकारी नियुक्त किए गए है। इनमें कालका, मोरनी एवं पंचकूला तहसील स्तर पर और एक नगर निगम स्तर पर नियुक्त किया गया है।

  प्रथम चरण की जनगणना में एक से 15 मई तक हाउस लिस्टिंग तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि दो मास्टर ट्रैनर को प्रशिक्षित किया गया है। इसके अलावा 21 फिल्ड ट्रैनर को भी प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही फिल्ड ट्रेनर गांव स्तर पर तैनात किए जाने वाले प्रगणक एवं सुपरवाईजर को प्रशिक्षण देने का कार्य करेंगें। उन्होंने बताया कि प्रगणक द्वारा गांव के ब्लाॅक स्तर पर नजरी नक्शे बनाने का कार्य किया जाएगा। इसमें प्रगणक घरों को जो़ड़कर उनकी सूची तैयार करेंगे। उन्हांेेने बताया कि इस बार मोबाईल एप के माध्यम से जनगणना की जाएगी जो पूर्ण रूप से डिजिटलाईज होगी और 31 मार्च तक हाउस नम्बरींग का कार्य पूरा किया जाना है। प्रत्येक प्रगणक को 150 से 200 घर या 650 से 800 लोगों की जनगणना का कार्य करना है। उन्होंने बताया कि चार्ज अधिकारियों को शेडयूल की पूरी जानकारी होनी चाहिए और वे निरिक्षण करते समय लाॅकेशन, लाईन आदि की सही फिडिंग करवाए और मोबाईल एप में बैकअप डाटा अवश्य रखे।

 कार्यशाला में डा0 रूचि गुप्ता, श्रीमती रमा ने विस्तार से प्रशिक्षण दिया। अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक, एसडीएम पंचकूला धीरज चहल, एसडीएम कालका राकेश संधू, जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया, सभी तहसीलदार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *