पाॅलिथीन मुक्त अभियान गांवों में निरंतर चलते रहना चाहिए : अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक

पंचकूला, 27 नवंबर-

   अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक ने स्वच्छ भारत अभियान के ग्रामीण मिशन को लेकर लघु सचिवालय के सभागार में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों व ग्राम सचिवों की बैठक ली।

  बैठक में उन्होंने सामुदायिक शौचालयों के निर्माण व रख रखाव के बारे में जानकारी ली। ठोस कचरा प्रबंध के प्लांट को चालू करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों एवं खंड समन्वयकों को शौचालयों के निर्माण में आने वाली बकाया अदायगी को तुरंत निपटाने के आदेश दिये। उन्होंने कहा कि पाॅलिथीन मुक्त अभियान गांवों में निरंतर चलते रहना चाहिए। इसके निस्तारण की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने रायपुररानी के खंड एवं विकास पंचायत अधिकारी को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों की पालना के अंतर्गत ढिलाई बरतने वाले रायपुररानी के गारबेज कलेक्टर नोटिस देने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम सचिवों को ग्राम सभाओं में पाॅलिथीन मुक्त करवाने संबंधी कार्रवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि तरल कचरा प्रबंधन को भी सुनियोजित तरीके से व्यवस्थित किया जाये।

  अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि ग्राम सभायें, ग्राम सचिव व खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी उन्हीं योजनाओं पर काम करें, जिन्हें वे पूरा कर सकते है। उन्होंने कहा कि जो भी मशीनरी या उपकरण स्वच्छता अभियान में खरीदा जाये, उसका उपयोग किया जाये। उहोंने कहा कि टैक्स पेयर के धन को बड़ी सावधानी और कुशलता से जनता के हित में खर्च किया जाना चाहिए। इस बारे में किसी किस्म की लापरवाही बर्दाश नहीं की जायेगी। कोई भी मशीनरी या यंत्र बेकार में नहीं खड़ा रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम सचिव 31 दिसंबर तक स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय दिवस की रिर्पोट उन्हें हर हालत में प्रस्तुत करेंगे। इस अवसर पर जिला परियोजना अधिकारी सुनील जाखड, रायपुररानी व बरवाला खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, संबंधित ग्राम सचिव उपस्थित थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply