विधान सभा चुनावों के पोलिंग अधिकारी तैनात

पंचकूला, 14 अक्तूबर-

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर कालका विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्रों पर मतदान करवाने के लिये पीठासीन, अतिरिक्त पीठासीन व पोलिंग अधिकारियों को तैनात किया गया है। मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने के लिये आज सेक्टर 14 पंचकूला में इन सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को दो शिफ्टों में प्रशिक्षण दिया गया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि कालका विधानसभा क्षेत्र के तहत 213 पोलिंग स्टेशन आते है, जिनमें सुचारू रूप से मतदान करवाने के लिये पीठासीन, अतिरिक्त पीठासीन व पोलिंग अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी कर्मचारियों व अधिकारियों के लिये रहने व खाने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जायेगी। उन्होंने बताया कि सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अच्छी तरह से अपना प्रशिक्षण पूरा करना है और शिष्टाचार के साथ रहकर निष्पक्ष मतदान करवाना है।

  प्रशिक्षण के इंचार्ज ब्लाॅक एजुकेशन अधिकारी पिंजौर अजीत सिंह चुघ ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को ईवीएम को आपस में कैसे लिंक करना है, वीवीपीएटी क्या होती है, प्रथम मतदान अधिकारी के क्या कार्य है, द्वितीय मतदान अधिकारी के क्या प्रमुख कार्य है, कंट्रोल यूनिट को सील करने के लिये कौन-कौन सी सील प्रयोग में लानी है, पीठासीन अधिकारी की घोषणा कब-कब भरी जायेगी, टेंडर वोट क्या है, मतदान केंद्र में बिजली की सप्लाई न होने पर ईवीएम का कैसे प्रयोग करना है और बहुत सी मतदान से संबंधित जानकारियां दी।

  पुलिस उपायुक्त कमलदीप गोयल ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को बताया कि पुलिस पूरी तरह से स्टाफ के साथ चैकस रहेगी। पुलिस कर्मी बिना इजाजत के पोलिंग बूथ पर नहीं आ सकते। पैट्रोलिंग पार्टी तत्पर रहेगी। रात को कोई भी पोलिंग व पुलिस कर्मचारी बूथ को नहीं छोडेगा।

इस अवसर पर सामान्य आब्र्जवर एसएस गिल, अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक, एसडीएम कालका राकेश संधु सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *