चंद्रयान के सौ सेकेंड ने देश को जगाया और जोड़ दिया, हिंदुस्तान में अब इसरो स्पिरिट: मोदी

”बीते 5 साल में हरियाणा को भाजपा की केंद्र और राज्य सरकार के डबल इंजन का लाभ मिला। वर्तमान में हरियाणा में करीब 25 हजार करोड़ रुपए के बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। हरियाणा में परिवारवाद और भ्रष्टाचार पर कड़ा प्रहार किया गया है। सरकारी नौकरियों में बंदरबांट की गलत परंपरा खत्म हुई। इन 5 वर्षों में बेरोजगार युवाओं के कौशल से लेकर उनको मिलने वाली मदद तक में वृद्धि की गई।”

इन प्रोजेक्ट का पीएम ने किया शिलान्यास

  • शीतला माता देवी चिकित्सा महाविद्यालय, गुरुग्राम। 
  • एबीडी फरीदाबाद स्मार्ट सिटी में सड़क तंत्र सेंटर।
  • मेगा फूड पार्क, आईएमटी रोहतक।
  • समेकित कमांड एवं नियंत्रण केंद्र, करनाल।
  • पुलिस परिसर, भोंडसी में 576 आवास का निर्माण। 

इन प्रोजेक्ट का हुआ लोकार्पण 

  • दुल्हेड़ा डिस्ट्रीब्यूटरी का पुनर्वास।
  • रोहतक में सस्ते आवास।
  • कन्या महाविद्यालय, बड़ौली व मंकोला (पलवल), पुन्हाना(नूंह), उगलान (हिसार) व कालांवाली (सिरसा)
  • कुरुक्षेत्र के थानेसर, लाडवा, शाहबाद व पिहोवा में केंद्रीकृत नियंत्रित एवं निरीक्षण प्रणाली के साथ-साथ ऊर्जा-क्षम स्ट्रीट लाइट परियोजना।
  • समेकित कमांड एवं नियंत्रण कक्ष, फरीदाबाद।

रोहतक में पूरा पंडाल भारत माता और वंदे मातरम् के नारों से गूंज रहा था। लोग पूरे जोश के साथ मोदी-मोदी के नारे लगा रहे थे। जैसे ही प्रधानमंत्री मोदी मंच पर पहुंच लोगों का उत्साह भी दोगुना हो गया। उन्होंने भारत माता के नारे और हरियाणवी बोली के साथ अपने संबोधन की शुरूआत की।

पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव में हरियाणा की 10 की 10 सीटों को भाजपा की झोली में डालने के लिए प्रदेश की जनता का आभार जताया। उन्होंने कहा कि आज राजनीति में 50 से 55 प्रतिशत वोट को वो जन जागृति के रूप में देखते हैं।

हरियाणा का जितना भी धन्यवाद करूं वो उतना ही कम है। कुछ महीनों में मुझे तीसरी बार रोहतक आने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि पहले कभी सर छोटूराम की मूर्ति के अनावरण में आया था। फिर अपने काम का हिसाब देने आया था। अब एक बार फिर जन आशीर्वाद लेने आया हूं।

पीएम मोदी ने हरियाणा की मनोहर लाल सरकार की तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि मनोहर सरकार ने जैसा काम किया है, ये जनसैलाब उसी का जीता जागता उदाहरण है। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग पूछते हैं कि असली नाम क्या है। कोई ‘नमोहर’ कहता है कोई ‘मनोहर’ कहता है। आज की सभा जनविश्वास को मोहर लगा रही है। 

पिछले पांच साल में भाजपा की केंद्र और राज्य सरकार के डबल इंजन का पूरा लाभ हरियाणा को मिला है। अभी हरियाणा में केंद्र की मदद से करीब 25 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं पर काम चल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि आज ही लगभग 2 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया है।रोहतक में करीब छह सौ गरीब परिवारों को घर दिए गए हैं। वहीं मेगा फूड पार्क की सौगात दी गई है। इस बार जिनकी दिवाली अपने घर में मनने वाली है उन सभी को मेरी ओर से बहुत-बहुत शुभकामनाएं हैं। जिस प्रकार दिल खोलकर प्यार और अपनापन दिया, समर्थन दिया, एक नई ऊर्जा दी। ये अभूतपूर्व है। आपने जो भरोसा भाजपा और मुझ पर जताया है, उसके लिए विनम्रता से शीश झुकाता हूं। 

मोदी ने कहा कि ये संयोग है कि मैं हरियाणा ऐसे समय में आया हूं जब भाजपा और एनडीए सरकार के सौ दिन पूरे हो रहे हैं। ये सौ दिन विकास के रहे हैं। विश्वास के रहे हैं। देश में बड़े-बड़े परिवर्तन के रहे हैं। ये सौ दिन जन संकल्प के रहे हैं। जनहित के उद्धार के रहे हैं। पिछले सौ दिन में जो भी बड़े फैसले लिए गए हैं, उनकी प्रेरणा 130 करोड़ भारतवासी हैं। आपके विश्वास से ही सरकार कृषि से लेकर राष्ट्र की सुरक्षा के फैसले लिए हैं।

अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए काम किया। देश में बैंकिंग व्यवस्था को सुधारने के लिए फैसले लिए। इसका भी आने वाले समय में फायदा मिलेगा। सौ दिनों में संसद के सत्र में जितने बिल पास हुए उतना आज तक पिछले साठ साल में नहीं हुआ।

इसके लिए सभी दलों को धन्यवाद देता हूं। बीते सौ दिन में देश और दुनिया ने देखा है कि भारत अब हर चुनौती को चुनौती देता है। फिर चाहे जम्मू-कश्मीर व लद्दाख का मामला हो या गंभीर होता जल संकट हो।

पीएम मोदी ने ‘उज्जवला योजना’ का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि केवल हरियाणा में 7 लाख परिवारों को इसका लाभ मिला है। किसान परिवारों के लिए 3 हजार रुपये मासिक पेंशन योजना भी शुरू हो चुकी है।

हरियाणा में 33 हजार से अधिक किसान इस योजना में शामिल हैं। आने वाले समय में इस योजना में व्यापक परिवर्तन होने वाले हैं। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी होकर रहेगी। रोहतक में बन रहा मेगा फूड पार्क हरियाणा के किसानों को फायदा पहुंचाएगा। उन्होंने रोहतक और पूरे हरियाणा से पानी बचाने का आह्वान किया। पीएम ने कहा कि जल बचाना अपनी आने वाली पीढ़ी नाती-पोतों के लिए बहुत जरूरी है। 

पीएम मोदी ने जनता से एक बार फिर सीएम मनोहर लाल को समर्थन देने की बात कही। उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में सरकार ने परिवारवाद, भ्रष्टाचार को खत्म किया। सरकारी नौकरी में भ्रष्टाचार को समाप्त किया। हरियाणा में किसानों की जमीन पर जो भ्रष्टाचार किया जा रहा था वो पिछले पांच साल में खत्म किया गया है।

मुझे भरोसा है कि मनोहर लाल के साथ हरियाणा का ये विश्वास बना रहेगा। 07 सितंबर की देर रात 1 बजकर 50 मिनट पर पूरा देश टीवी पर नजरें टिकाए बैठा था। देश-दुनिया एक नजर से वहां देख रही थी। एक बजकर 1:50 मिनट और 100 सेकेंड पर मैंने एक और साक्षात्कार देखा। एक घटना ने 100 सेकेंड के अंदर पूरे देश को जगा दिया। 

100 सेकेंड में देश को जोड़ दिया। अब हिंदुस्तान में इसरो स्पिरिट है। अब देश में नकारात्मकता की कोई जगह नहीं है। देश पुरषार्थ और पराक्रम की पूजा करता है। हिंदुस्तान के उज्जवल भविष्य की ये बहुत बड़ी पूंजी है। जो लोग निराशा में जीते हैं। उन्हें संकल्प और आशा की ताकत क्या होती है, वो सौ सेंकेंड में अटक से कटक और कश्मीर से कन्याकुमारी तक ने दिखा दिया है। 

पीएम मोदी ने कहा कि हम निर्णय ले पा रहे हैं क्योंकि देश की जनता को विश्वास है। देशहित के सिवा हमारा कोई और तराजू और मापदंड नहीं है। अंत में पीएम मोदी ने हरियाणा की जनता का आभार जताया है और भारत माता के जयकारे के साथ अपने संबोधन को समाप्त किया।

सीएम मनोहर लाल, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर, कृषि मंत्री ओपी धनखड़, कविता जैन, कृष्ण लाल पंवार, हरियाणा बीजेपी प्रभारी डॉक्टर अनिल जैन, प्रदेश संगठन मंत्री सुरेश भट्ट, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा, पूर्व सांसद सुधा, राज्यसभा सदस्य डीपी वत्स, अलवर के सांसद महंत बालकनाथ, राज्यसभा सदस्य बीरेंद्र सिंह, सांसद धर्मबीर सिंह, मंत्री अनिल विज, चुनाव सहप्रभारी भूपेंद्र सिंह, सांसद संजय भाटिया, रमेश कौशिक भी मौजूद रहे हैं।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply