पंचकूला सहित 18 स्टेशनों का 28 से निरीक्षण शुरू करेगी रेलवे बोर्ड की पीएसी टीम

– रेल मंत्रालय ने आगामी 3 अगस्त तक का कार्यक्रम किया जारी
– संबंधित मंडल रेल प्रबंधकों के साथ यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं का होगा मुल्यांकन
– हरियाणा प्रदेश भाजपा के बड़े चेहरे के रूप में प्रदेश प्रवक्ता वीर कुमार यादव टीम में शामिल
 – हरियाणा प्रदेश के अधिकांश बड़े शहरों के रेलवे स्टेशनों का होगा निरीक्षण

पंचकूला 27  जुलाई:

रेल में सफर करने वाले यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं का आकलन करने के लिए रेल मंत्रालय की यात्री सुविधा समिति (पीएसी) के पदाधिकारियों की टीम पांच दिन तक चार मंडलों के पंचकूला,युमनानागर अम्बाला,दिल्ली,चंडीगढ,जयपुर सहित हरियाणा के डेढ दर्जन से ज्यादा शहरों के रेलवे स्टेशन,ट्रेनों में यात्रियों के लिए प्रदत सुविधाओं का निरीक्षण करेगी। यह टीम दिल्ली व जयपुर के डीआरएम के साथ-साथ दोनों रेलवे मुख्यालयों पर जीएम (महाप्रबंधक) से मुलाकात करके यात्रियों से प्राप्त शिकायतों के यथाशीघ्र समाधान बारे चर्चा करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का सपना है कि रेलवे में आमजन की यात्रा सुगम हो और उन्हें ट्रेनों में ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं प्रदान की जाएं। इसके लिए रेलवे बोर्ड द्वारा गठित यात्री सुविधा समिति के सदस्यों की टीम का गठन किया गया है,जोकि स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधाओं को जांचने का काम करेगी। पीएसी टीम द्वारा हरियाणा के ही अधिकांश रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण करना,कहीं ना कहीं प्रदेश में आगामी अक्टूबर माह में होने वाले विधानसभा चुनावों से भी जोडकर देखा जा रहा है,चूंकि इस अनुभवी टीम में हरियाणा भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता वीर कुमार यादव की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। 

पीएसी टीम की एडीआरएम करेंगे अगुवाई:

रेल मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक पीएसी की टीम के साथ संबंधित मंडल केएडीआरएम , वरिष्ठ डीसीएम एवं अन्य उच्चाधिकारि भी साथ रहेंगे। इस टीम में हरियाणा भाजपा के दिग्गज नेता वीर कुमार यादव,दयालदास सोढी और हिमादरी बल शामिल हैं,जोकि 28 जुलाई से 3 अगस्त तक यह टीम दिल्ली,जयपुर, अंबाला और बीकानेर डिवीजनों के अंतर्गत आने वाले 18 स्टेशन परिसरों में यात्रियों को दी जाने वाली तमाम सुविधाओं का निरीक्षण करेगी,इसके साथ ही मौके पर ही दैनिक यात्रियों,सामाजिक संगठनों से बातचीत करके उनकी समस्याओं का पांच दिन में समाधान करेंगी। रेल मंत्रालय द्वारा जारी शैडयूल के अनुसार पीएसी की पांच सदस्यीय टीम के रहन-सहन के अलावा सभी सुविधाएं प्रदान करने की जिम्मेदारी संबंधित मंडल रेल पं्रबंधकों को दी गई है,ताकि किसी प्रकार की कोई परेशानी ना होने पाए। टे्रन के अलावा पीएसी टीम को वाहन की व्यवस्था भी मंत्रालय द्वारा की गई है।

अंबाला,चंडीगढ,जयपुर सहित 18 रेलवे स्टेशनों का होगा निरीक्षण:

शैडूयल के मुताबिक यात्री सुविधा समिति की टीम 28 जुलाई की सुबह अधिकारियों के साथ टे्रन से दिल्ली से चलकर शाम को चंडीगढ पहुंचेगी। जबकि अगले दिन 29 जुलाई को यह टीम चंडीगढ रेलवे स्टेशन, चंडी मंदिर, अंबाला, युमनानागर के जगाधरी रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण यात्रियों की सुविधाओं को जांचेगी। 30 जुलाई को कुरूक्षेत्र,करनाल,जींद,पानीपत और सोनीपत रेलवे स्टेशन, 31 जुलाई को रोहतक, गुरूग्राम, फरीदाबाद और पलवल रेलवे स्टेशन का अधिकारियों के साथ बारीकी से निरीक्षण होगा। इसी प्रकार पीएसी टीम 1 अगस्त को कोसली,भिवानी,हिसार और सिरसा रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण करेगी,जबकि शाम को बीकानेर में रात्रि ठहराव के साथ ही डिवीजन के डीआरएम के साथ बैठक करेगी। वहीं 2 अगस्त को रेवाडी और नारनौल रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं की जांच करते हुए शाम को यह टीम जयपुर पहुंचेगी,जहां यात्री सुविधा समिति की टीम  जयपुर डिवीजन के डीआरएम से बैठक कर सुविधाओं बारे आवश्यक दिशा निर्देश देगी।

स्टेशनों पर इन सुविधाओं को जांचेगी पीएसी की टीम:

रेलवे की ओर से ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए टे्रनों के साथ-साथ रेलवे स्टेशनों पर सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जिम्मेदारी है। रेलवे की ओर से बाकायदा यात्रियों के हितों को ध्यान में रखते हुए यात्री सुविधा समिति का गठन किया गया है, जो कि समय समय पर रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण कर वहां स्वच्छता, पेयजल, शोचालयों की स्थिति, शेड की व्यवस्था, एस्केटेलर, टिकट खिडकी, टे्रनों की सफाई व्यवस्था, पंखों की व्यवस्था, दिव्यांगों के लिए व्हील चैयर, गाडियों की समय सारिणी,खान-पान की जांच करती है। पांच दिन तक यह टीम जारी प्रोग्राम अनुसार स्टेशनों पर पहुंच कर निरीक्षण करेगी।

सुरक्षा और कानून व्यवस्था भी जांचेगी टीम:

रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधाओं को जांचने निकली रेल मंत्रालय की पीएसी टीम पांच दिवसीय दौरे में स्टेशन परिसरों में लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच करेगी। इसके अलावा रेलवे स्टेशनों पर कानून व्यवस्था विशेषकर महिलाओं, वृद्धजनों और बच्चों की सुरक्षा संबंधी इंतजामात का गंभीरता से जायजा लिया जाएगा। निरीक्षण के दौरान स्टेशन परिसरों में अपराधियों की धरपकड के लिए सीसीटीवी कैमरों व सुरक्षा बलों द्वारा की जा रही निगरानी संबंधी विषयों पर भी गहनता से चर्चा की जाएगी।

पांच दिनों में होगा यात्रियों की समस्याओं का समाधान :

 वीर कुमार वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पीएसी सदस्य वीर कुमार यादव का कहना है कि रेल मंत्रालय द्वारा जारी निरीक्षण कार्यक्रम से यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा होगा, साथ ही जिन स्टेशनों पर निरीक्षण में कमियां मिलेंगी, उन्हें मौके पर मौजूद अधिकारियों को पांच दिन के अंदर अंदर समाधान का समय निर्धारित किया गया है, जिसे तय समय में समाधान होगा। उन्होंने बताया कि रेलवे द्वारा निर्धारित निरीक्षण कार्यक्रम के दौरान संबंधित शहर के यात्रियों के अलावा सामाजिक संगठन भी रेलवे से संबधित समस्याएं रख सकेंगे।  यात्री सुविधा समिति की टीम अधिकारियों के साथ 3 अगस्त को टे्रन से जयपुर से दिल्ली मुख्यालय लौटेगी।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply