आर्थिक रूप से गरीब परिवारों की 13.30 लाख की मदद

कोरल पंचकूला, 5 जुलाई:

हरियाणा अनुसूचित जाति वित एवं विकास निगम द्वारा वित वर्ष 2019-20 में जून मास तक 18 गरीब परिवारों को आजीविका के लिये 13.30 लाख रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई है।

अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा अनुसूचित जाति वित एवं विकास निगम द्वारा गरीब लोगों को पशु पालन, सूक्ष्म उद्योग, व्यापार व आजीविका के अन्य कार्यों के लिये अनुदान दिया जाता है और बैंकों से ऋण सुविधा उपलब्ध करवाई जाती हैं। उन्होंने बताया कि जून मास के अंत तक 18 गरीब परिवारों को 13.30 लाख रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई गई है। इस आर्थिक सहायता में 1.15 लाख रुपये का अनुदान, 43 हजार रुपये की सीमांत राशि तथा 2.72 लाख रुपये का बैंक ऋण शामिल है। 

उन्होंने बताया कि इस अवधि में व्यवसाय आरंभ करने के लिये 14 गरीब परिवारों को 4.30 लाख रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जा चुकी है। इसी प्रकार लघु व्यवसाय योजना के तहत चार गरीब परिवारों को 9 लाख रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने बताया कि यह निगम अनुसूचित जाति के गरीब परिवारों के जीवन स्तर को सुधारने के लिये विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सहयोग करता है। उन्होंने जिला के गरीब परिवारों से इस निगम की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करके, उनका लाभ हासिल करने का अनुरोध किया है। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply