टीएमसी कार्यकर्ताओं ने दिलीप घोष के काफिले पर हमला किया

ममता बैनर्जी ने मोदी या भाजपा को लोकतान्त्रिक थप्पड़ मारा हो या नहीं लेकिन उनके कार्यकर्ताओं ने बीजेपी नेता हेमंत बिस्वा सरमा और पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष के काफिले पर हमलाकिया है। बीजेपी ने इस हमले का आरोप टीएमसी कार्यकर्ताओं पर लगाया है. यह हमला खेजुरी में हुआ. 

नई दिल्ली: बीजेपी नेता हेमंत बिस्वा सरमा और पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष के काफिले पर हमला हुआ है. बीजेपी ने इस हमले का आरोप टीएमसी कार्यकर्ताओं पर लगाया है. यह हमला खेजुरी में हुआ. दो वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं. बीजेपी का आरोप है कि टीएमसी कार्यकर्ताओं ने काफिले पर हमला किया.

असम के उपमुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा भी इस काफिले में थे. हालांकि उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ लेकिन दो वाहनों में तोड़फोड़ की गई. घटना की जानकारी होने पर सीआरपीएफ मौके पर पहुंची. बीजेपी का आरोप है कि टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने सड़क पर जाम लगा दिया और सीआरपीएफ को घटनास्थल पर नहीं पहुंचने दिया.

घटना के संबंध में असम के उपमुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट किए. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “टीएमसी के गुंडे रोड के दोनों तरफ खड़े हैं. पश्चिम बंगाल के पुलिसकर्मी मूकदर्शक बनकर खड़े हैं. क्या वह नया भारत है जिसका सपना हम देख रहे हैं?

उन्होंने दावा किया कि बीजेपी के कई कार्यकर्ता इस हमले में घायल हुए हैं. दोनों नेता “घटनास्थल” पर फंसे हुए हैं. उन्होंने अपने एक अन्य ट्वीट में लिखा, “हम कांठी लोकसभा क्षेत्र के खेजुरी क्षेत्र में हैं. हम पर टीएमसी कार्यकर्ताओं ने हमला कर दिया है. हमारे कई कार्यकर्ता घायल हुए हैं. वे हमें घेरे हुए हैं और गाली दे रहे हैं.”

सैलजा के लिए अंबाला लोस सीट: राह आसान नहीं

सरिया तिवारी, पंचकुला:

अंबाला लोकसभा क्षेत्र पर इस समय कांग्रेस और भाजपा दोनों ने अपनी शक्ति झोंक रखी है। भाजपा के रत्न लाल कटारिया और कांग्रेस की कद्दावर नेता कुमारी सैलजा के बीच कांटे का मुक़ाबला है। भले ही कटारिया ने ज़्यादा अपने क्षेत्र में काम नहीं किए फिर भी उनकी प्रतिद्वंदी कुमारी सेलजा को यह सीट जनता थाली में परोस कर नहीं देगी। मोदी लहर कटारिया की झोलो में मत डलवाएगी तो वहीं सैलजा को एक अरसे के बाद अपने चुनावी क्षेत्र में आने के बाद नए मतदाताओं से भी जान पहचान करनी पड़ रही है.। उनकी लंबे समय की अनुपस्थिति की वजह से उनको अधिक मशक्कत करनी पड़ रही है।

भले ही वह कटारिया के लिए कड़ा मुक़ाबला है लेकिन उनके लिए अपनी सीट निकालना भी फिलवक्त टेढ़ी खीर है। इसका एक कारण कांग्रेस के भीतर अलग अलग गुट हैं। क्योंकि क्षेत्र की नौ के नौ विधानसभा की कांग्रेस आपसी गुटबाजी करने में इस कदर सक्रिय है की गुट के हित पार्टी हित से ऊपर की चीज माने जा रहे हैं। विधानसभाओ के लिए टिकटार्थियों की प्रतिस्पर्धा इस समय कांग्रेस के लिए घातक है। सैलजा स्वयं हुड्डा गुट से संबन्धित हैं। प्रचार के दौरान यह सपष्ट दिखाई देता है की कार्यकर्ता ओर संभावित टिकटार्थी मन मार कर प्रचार में जुटे हैं, क्योंकि पार्टी विधानसभा चुनाव के लिए उनका आंकलन भी कर रही है। सैलजा के लिए सतही मजबूती जीत के लिए नाकाफी है क्योंकि भीतरघात से वह भी पूरी तरह वाकिफ है।

सैलजा के लिए हार के और भी कारण हैं एक तो 5 साल से अपने चुनावी क्षेत्र में सक्रियहीन होना है। दूसरा बड़ा कारण है कि हरियाणा का दलित पीछड़ा ओर ओबीसी वर्ग सैलजा के बनिस्पत अशोक तंवर पर भरोसा जताता है।

क्या है कटारिया का ग्राफ आइये जाने

वर्ष1999 में भाजपा के टिकट पर रतन लाल कटारिया कांग्रेस के फूलचंद मुलाना को हराकर पहली बार सांसद बने तो 2004 और 2009 के चुनावों में उन्हें कुमारी सैलजा से शिकस्त झेलनी पड़ी। 2014 में मोदी लहर पर सवार कटारिया ने कांग्रेस के राजकुमार वाल्मीकि को 3.40 लाख वोटों से हरा दिया। मौजूदा चुनावी रण में सीट पर कब्जा बनाए रखने के लिए भाजपा ने फिर से रतनलाल कटारिया पर दांव चला तो कांग्रेस ने कुमारी सैलजा को मैदान में उतारा है।

दूसरी ओर सैलजा कांग्रेस की राष्ट्रीय राजनीति में बड़ा नाम हैं। सोनिया गांधी के विश्वासपात्रों में शामिल सैलजा न केवल केंद्र में मंत्री रहीं बल्कि राज्यसभा सदस्य भी हैं। हुड्डा को मुख्यमंत्री बनाने में सैलजा के राजनीतिक योगदान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

आम आदमी पार्टी व जजपा गठबंधन के पृथ्वी राज और इनेलो के रामपाल वाल्मीकि मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने के प्रयास में हैं, मगर टक्कर सैलजा व कटारिया के बीच ही है। यहां से अभी तक नौ बार कांग्रेस ने विजय पताका फहराई है, जबकि छह बार जनसंघ-जनता पार्टी-भाजपा ने मैदान मारा। बसपा एक बार जीती। लेकिन इनेलो का कभी खाता नहीं खुल पाया। बसपा-इनेलो गठबंधन के उम्मीदवार अमन कुमार नागरा अंबाला से पहली बार एकमात्र सांसद बने थे। 

पूर्व में सैलजा का रहा है चुनाव में दबदबा

बेशक पिछले 2014 लोकसभा चुनाव में कटारिया को 50 फीसदी से भी अधिक वोट मिले थे। मगर पिछले चुनावों में सैलजा चुनावी मैदान में नहीं थीं। उन्होंने राज्यसभा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। वर्ष 2004 के चुनाव में कुमारी सैलजा ने कटारिया को मात दी थी। तब चुनाव में सैलजा को 4,15,264 मत मिले थे जबकि कटारिया को 1,80,329। इसी तरह 2009 चुनावों में सैलजा को 3,22,258 मत पड़े थे जबकि कटारिया को 3,07,688। वहीं 2014 के चुनाव में रतनलाल कटारिया को 6,12,121 मत पड़े जबकि उनके खिलाफ मैदान में उतरे कांग्रेस के राजकुमार वाल्मीकि को 2,72,047 मत मिले थे।

यह है इतिहास अंबाला सीट का

अंबाला लोकसभा सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशियों को ज्यादा सफलता मिली है। एक-एक बार जनता पार्टी (1977) और बसपा (1998) ने जीत हासिल की है। दो प्रत्याशियों भाजपा के सूरजभान (1967, 1977, 1980 व 1996) और कांग्रेस के रामप्रकाश (1971, 1984, 1989 व 1991) को जीत मिली। कांग्रेस के चुन्नी लाल (1951 व 1962) और कुमारी सैलजा (2004 व 2009) और भाजपा के के रतनलाल कटारिया (1999 व 2014) भी दो-दो बार इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने का गौरव हासिल कर चुके हैं।

Indian Theater coming up with ‘Heer Raanjha’ by Dr. Navdeep Kaur

Department of Indian Theatre, Panjab University will stage their annual
production Heer Ranjha designed and directed by Dr.Navdeep Kaur on May 9- 12 at 7:30 pm at the Open Air Theatre. A press conference was held at the
department on Tuesday. Chairperson,Dr. Navdeep Kaur shared that the play
has been written by Ekam Manuke and the reason to choose this play was to revive the folk trations and culture of Punjab. The students of MA first and second year will be performing in the two hour play. The music has been produced by Tejinder Gill, assistant director, department of youth welfare. The lighting has been designed by Souti Chakraborty from National School of Drama.
The production took two months to prepare and students from different states will be performing in Punjabi.

Dr. Navdeep Kaur – DIRECTOR
Dr. Navdeep Kaur, presently the Chairperson of Department of Indian Theatre is Doctorate in Theatre from Punjabi University Patiala. A gold
medallist in Post Graduation (Theatre & Television Department) has been awarded with University Fellowship for P. hd. She has been teaching Theatre/Dramatic Arts (P.G classes and Ph.D scholars) in the Department of Indian Theatre, Panjab University Chandigarh, since last 12 years. She has been awarded for contribution in Performing Arts (2016-17). An administrator, teacher and performer Dr Navdeep Kaur has been acted in various plays, Tv serials, Telefilms, Feature films and directed many play. She has published various research papers and a book on theatre.

प्रियंका के बिगड़े बोल प्रधान मंत्री को ‘दुर्योधन’ कहा

जब तक ‘चौकीदार चोर है’ मोदी भड़वा है, मोदी नीच है, इसका छक्का मारो इत्यादि इत्यादि चल रहा था तब न तो कांग्रेस पार्टी को आचार संहिता याद आ रही थी न ही नैतिकता। अब ज्यों ही मोदी ने राजीव गांधी के भ्रष्टाचारों की बात की तो कांग्रेस तिलमिला उठी। उन्हे न एवल आचार संहिता याद आ गयी अपितु नैतिकता के मापदंड भी समझ आ गए लेकिन विपक्ष के लिए। कॉंग्रेस के प्रवक्ता अपनी सारी मर्यादाएं तोड़ कर प्रधानमंत्री मोदी ओर भाजपा के बड़े नेताओं पर ओछे बयान दे रहे हैं। अभी हाल ही में हरियाणा में प्रियंका वाड्रा ने भी प्रधान मंत्री पर टिप्पणी करते हुए सारी मर्यादाएं लांघ दीं। जबकि राजीव गांधी का नाम सिक्खों की हत्याओं, भोपाल त्रासदी के दोषी अंडेर्स्न या फिर बोफोर्स घोटाले सभी के साथ प्रत्यक्ष जुड़ा है। प्रियंका वाड्रा के पति ज़मीन घोटालों में, इनी माता सोनिया गांधी और राहुल गांधी एजेएल मामले में ओर कर-चोरी के मामले में बेल पर हैं।

अंबाला : पूर्वी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की प्रभारी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक चुनावी सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए सारी मर्यादाएं लांघ दी. प्रियंका ने महाभारत के दुर्योधन से पीएम मोदी की तुलना कर दी है. उन्होंने कहा कि देश ने अहंकार को कभी माफ नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: ‘अपमान के बावजूद मन में पीएम मोदी के लिए केवल प्यार’ राहुल गांधी

प्रियंका गांधी ने एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘देश ने कभी अहंकार को माफ नहीं किया है. दुर्योधन में भी काफी अहंकार था. जब भगवान कृष्ण उन्हें समझाने गए तो उनको भी दुर्योधन ने बंधक बनाने की कोशिश की.’

Curtsy ANI

प्रियंका गांधी ने इस दौरान राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की रश्मिरथी के उस पंक्ति को भी दोहराया जिसमें उन्होंने कहा है, ‘जब नाश मनुज पर छाता है पहले विवेक मर जात है.’

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी हरियाणा के अंबाला में रैली को संबोधित कर रही थी. इस दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार में बीजेपी नेता कभी ये नहीं कहते हैं कि उन्होंने जो वादे किए थो वो पूरे किए या नहीं. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी वाले कभी शहीदों के नाम पर वोट मांगते हैं तो कभी मेरे परिवार के शहीद सदस्यों का अपमान करते हैं.

भाजपा का जन्म राष्ट्रवाद पर हुआ है: मुख्यमंत्री मनोहर लाल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि भाजपा का जन्म राष्ट्रवाद पर हुआ है। देश है तो सब कुछ है। बड़ी कुर्बानियों के बाद मिली आजादी को अब जाने नहीं देंगे। हिंदुस्तान जान से भी प्यारा है। कांग्रेस के लिये यह जमीन का टुकड़ा हो सकता है। हमारे लिये भावनात्मक संबंध हैं। हम भारत को माता मानते हैं। कांग्रेसी आज सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठा रहे हैं।

श्री खट्टर आज यहां कालका हलके के तहत पड़ने वाले सूरजपुर में भाजपा प्रत्याशी रतनलाल कटारिया के पक्ष में विजय संकल्प रैली को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर कालका की विधायक लतिका शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, श्याम लाल बंसल ने भी विचार रखे। सभा में पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद कटारिया, पार्टी के अंबाला लाेकसभा क्षेत्र के प्रभारी जगदीश चोपड़ा, मीडिया प्रभारी नवीन गर्ग, युवा इकाई के जिला प्रधान शर्मा आदि मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बार भाजपा को सत्ता में लाकर लोगों ने युग परिवर्तन की शुरूआत की। अब इसे स्थायी रूप देना है ताकि भविष्य में और बेहतर परिणाम मिल सकें। आजादी के बाद कांग्रेस ने लंबे समय तक राज किया। इस दौरान व्यवस्था सुधरने की बजाय बिगड़ती गई। उचित कदम उठाये गये होते तो आज भारत विकास के मामले में जापान से आगे होता। दोनों देश एक साथ आजाद हुये थे। प्रगति के लिये भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार का खात्मा जरूरी है लेकिन कांग्रेस ने राजा-महाराजाओं जैसी परंपरा को ही आगे बढ़ाया। भाजपा परिवारवाद के खिलाफ है। तभी तो जनता ने पिछली बार चाय बेचने वाले को प्रधानमंत्री बनाया और वंशवाद की परंपरा को तोड़ा। हरियाणा में भी विपक्षी पार्टियां पैतृक व्यवस्था के चलते यहां तक पहुंची हैं। इन लोगों का उद्देश्य अपना घर भरना व धन कुबेर बनना होता रहा है। परिवारवाद की व्यवस्था को खत्म करना होगा।उन्होंने कहा कि हरियाणा में सरकार ने हर घर तक गैस कनेक्शन पहुंचाया है। सरकार ने तय किया है कि पात्र व्यक्तियों को 48 घंटे के अंतर गैर कनेक्शन मिलना चाहिये, यदि कोई अफसर इस अवधि में कनेक्शन के लिये उचित कार्यवाही नहीं करता तो चुनाव के बाद उससे हिसाब मांगा जायेगा। इस अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा किसानों को हर साल दी जाने वाली 6 हजार रुपये की सहायता का जिक्र करते हुये कहा कि चुनाव के बाद 5 एकड़ की सीमा को हटा दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने नौकरियों, तबादलों और सीएलयू में पारदर्शिता का जिक्र करते हुये लोगों से 12 मई को कमल का बटन दबाने की अपील की।

बाद में रतनलाल कटारिया के जगह-जगह हो रहे विरोध संबंधी सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि असल तो कहीं विरोध है नहीं। यदि किसी गांव में 500 लोग हैं और दो-चार विराेध भीइ करते हैं तो वहां दो धड़े बन जाते हैं और इसका फायदा पार्टी का ही मिलता है।

भाजपा उम्मीदवार रतन लाल कटारिया ने कहा कि कांग्रेस और विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है। विपक्षी मोदी के खिलाफ जहर उगल रहे हैं। राहुल पहले प्रधानमंत्री को चार कहते हैं और फिर माफी मांगते हुये जुबा फिसलने की बात कहते हैं। लगता है उन्हें लकवा मार गया है। उन्होंने कहा कि वे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के साथ रहकर गिलहरी की भूमिका निभायेंगी। उन्होंने कहा कि विपक्ष नैतिकताविहीन बाते कर रहा है।

Police File

Purnoor, Chandigarh 07.05.2019

One arrested under NDPS Act

Chandigarh Police arrested Ashwani Kumar R/o # 439, Sector- 34/A, Chandigarh from backside Iskon Temple, Sector- 36/B, Chandigarh and recovered 4.5 gram heroin from his possession on 01.05.2019. A case FIR No. 98 U/S 21 NDPS Act has been registered in PS-36, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

Missing/Abduction

A person resident of Village- Sarangpur, Chandigarh, reported that his son age about 11 years has been missing from near his residence since 06.05.2019. A case FIR No. 60, U/S 363 IPC has been registered in PS- Maloya, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

A person resident of Village- Hallomajra, Chandigarh, reported that his daughter age about 15 years has been missing from her school on 06.05.2019. A case FIR No. 143, U/S 363 IPC has been registered in PS- 31, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

MV Theft

A lady resident of Village- Dhanas, Chandigarh reported that unknown person stolen away complainant’s activa scooter No. CH-01BB-6270 from market, Sector- 32, Chandigarh on 27.04.2019. A case FIR No. 105, U/S 379 IPC has been registered in PS-34, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

A lady resident of Sector- 38/D, Chandigarh reported that unknown person stolen away complainant’s Zen car No. CH-03X-4629 while parked near his residence on night intervening 28/29.04.2019. A case FIR No. 124, U/S 379 IPC has been registered in PS-39, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

Criminal breach of trust

Diwan Singh R/o # 98, Sector- 6, Distt.- Panchkula, Haryana reported that Pankaj R/o # 7, village- Pabhat, Zirakpur, Punjab taken green color Piagoo auto No. CH-78T-4445 on rent from complainant by alluring him to gave per day profit on 27.04.2019. But alleged person did not returned back. A case FIR No. 62, U/S 406 IPC has been registered in PS-Manimajra, Chandigarh. Accused person namely Pankaj has been arrested in this case. Investigation of the case is in progress.

Burglary

Vikas Saini R/o # 1870, First Floor, Sector- 7/C, Chandigarh reported that unknown person stolen away 04 rings, 03 gold locket, 05 gold tops, 01 gold chain and 01 laptop from complainant’s residence after breaking locks on 06-05-2019. A case FIR No. 110, U/S 380, 454 IPC has been registered in PS-26, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

Accident

A case FIR No. 140, U/S 279, 337 IPC added 304-A IPC has been registered in PS-31, Chandigarh on the complaint of Faimbeg R/o # 3311, Mauli Jagran Complex , Chandigarh who alleged that driver of ambulance No. HR-37C-8114 namely Krishal Lal R/o village- Niharsi, PS- Naggal, Distt.- Ambala, Haryana (age-27 yrs) who sped away after hitting to motor cycle No. PB-22P-5881 near Kali Bari Light Point, Chandigarh on 06.05.2019. Driver of motor cycle namely Santosh Kumar R/o # 2374/C, Block-37, Sector- 63, Chandigarh got injured and admitted in GMCH-32, Chandigarh. Later he expired during treatment. Accused arrested and bailed out. Investigation of the case is in progress.

Deterred public servant while discharging govt. duty

A case FIR No. 766, U/S 332, 353, 419 IPC has been registered in PS-11, Chandigarh on the complaint of HC. Ajit Singh 2743/CP, Traffic staff, Sector-29, Chandigarh against Sahil R/o # 714, EWS Colony, Village- Dhanas, Chandigarh who deterred, misbehave with complainant and also torn Challan Book while performing govt. duty near Himachal Sarai, Sector- 24, Chandigarh on 06.05.2019. Sahil has been arrested in this case. Investigation of the case is in progress.

आज का राशिफल

Aries

07 मई 2019: आज आप रोजगार को सृजित करने में लगे होगे। हालांकि इसके लिए आपको अपने स्तर पर कुछ जरूरी निर्णय लेने की जरूरत होगी। आप इस दौरान संबंधित स्थान को किराये से लेने व खरीदने हेतु देखने के लिए रवाना होगे। निजी संबंधों में आप कुछ ज्यादा समय नहीं देगे। जिससे साथी अनबन की स्थिति में होगा।

Taurus

07 मई 2019: आज जहाँ व्यापारिक स्थिति को सुधारने के लिए तैयार होगे। वहीं कुछ मामलों में परिवार के साथ हस्ताक्षेप करते हुए उन्हें दिशा निर्देश देने के मूड़ में होगे। हालांकि पत्नी व बच्चों के साथ आप उदार होगे। नौकरी के क्षेत्रों में आपको स्थानान्तरित किए जाने की स्थिति होगी। स्वास्थ्य में पीड़ाएं उभर सकती हैं।

Gemini

07 मई 2019: आज आप धन निवेश व विदेश के कामों में तेजी से वृद्धि अर्जित करने में लगे होगे। हालांकि आपको इस काम हेतु कुछ संसाधनों का आभाव सा बना हुआ होगा। जिससे आप परेशान होगे। हालांकि उत्पादन व विक्रय लक्ष्य कुछ प्रयासों के बाद जरूर प्राप्त होगा। निजी संबंधों में आप अनजाने में कुछ ऐसा कह देंगे जिससे तनाव होगे।

Cancer

07 मई 2019: आज आप पुत्र/पुत्री की प्रगति से उत्साहित होगे। आप अपनी तरफ से उन्हे आर्थिक व शारीरिक सहयोग देने की बात को कह देगे। जिससे उन्हें उत्साह प्राप्त होगा। आप अपने आजीविका के क्षेत्रों से लाभान्वित होगे। अपने रहन सहन के स्तर को कुछ उच्च करने पर दिलचरूप होगे। किन्तु कानून के मामलों में धन व्यय होगा।

Leo

07 मई 2019: आज आप नौकरी पेशा के मामलों में प्रगति अर्जित करने में लगे होगे। हालांकि आपके द्वारा लिए गए निर्णय बहुत हद तक कारगर होगे। जिससे आपके हौसले बुलंद होगे। शरीर पुष्ट व तंदुरूस्त बना हुआ होगा। यदि आप दाम्पत्य सूत्रों को धारण करने के योग्य हैं, तो अनुकूल साथी के बारे में बातें जोरों से होगी। 

Virgo

07 मई 2019: आज आप परिवार के साथ अधिक घुले मिले होगे। जिससे आपके घर में सुख-शांति की स्थिति बनी हुई होगी। किन्तु नौकरी के क्षेत्रों में आप कुछ परेशान होगे। कुछ कामों को तय समय से पूरा करने की चिंताएं होगी। धर्म व परोपकार के कामों को पूरा करने के लिए आप अधिक सक्रिय होगे। जिससे किसी छोटी यात्रा में जाना होगा।

Libra

07 मई 2019: आज आप उत्पादों को बढ़ाने में तल्लीन होगे। जिससे किसी संस्था को तय समय के अनुसार उन्हे देने में कामयबी होगी। आज आप कीमती वस्तु के संग्रहण में अधिक दिलचस्प होगे। धन निवेश में लाभ की स्थिति होगी। किन्तु प्रेम संबंधों में साथी के साथ अचानक ही तनाव होगे। क्योंकि कुछ बातों में असहमति होगी।

Scorpio

07 मई 2019: आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा। जिससे आप अपने कारोबार को और बढ़ाने के उपायों को अमल में लेगे। यदि आप नौकरी करते हैं, तो आपको इस हेतु प्रवास में जाना होगा। पत्नी व बच्चों के साथ आप प्रसन्न होगे। आप उन्हें दक्ष बनाने के लिए उत्साहित होगे। किन्तु कोई कीमती वस्तु गुम होगी।

Sagittarius

07 मई 2019: आज आपको काम के क्षेत्रों में अधिक ऊर्जा व्यय करना होगा। एक तरफ कार्यालय के कामों को पूरा करने का दवाब तो, दूसरी तरफ बाहर आने-जाने व सम्पर्क बनाने का दवाब होगा। जिसके चलते आपके सेहत में प्रतिकूल स्थिति होगी। सिर दर्द व कंधे के दर्द के कारण दवा लेनी होगी। पूंजी निवेश में लाभ होगा।

Capricorn

07 मई 2019: आज आप अपने व्यवसाय को और अच्छा बनाने के लिए कुछ जरूरी निर्णय लेने मे लगे हुए होगे। हालांकि आपको आज इसका लाभ होगा। आज अपने मुनाफे को बढ़ाने के लिए कुछ आकर्षक एवं प्रभावी मूल्यों को लागू कर देंगे। निजी संबंधों में मधुरता होगी। भौतिक सुख के साधनों को जुटाने में प्रगति होगी।

Aquarius

07 मई 2019: आज आप अपने कार्य क्षेत्र में अधिक सकारात्मक होगे। आप जहाँ अपने कामों को पूरा करने मे संलग्न होगे। वहीं किसी अर्द्ध कुशल व्यक्ति को भी कुशल बनाने में सहयोग देगे। स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन बढ़िया होगा। वैवाहिक जीवन में सुख-सुविधाओं का लाभ होगा। किन्तु पुत्र/पुत्री को लेकर चिंता होगी।

Pisces

07 मई 2019: आज का दिन आपके लिए जहाँ समाजिक लाभ देने वाला होगा। वहीं आप किसी धर्म लाभ के कामों को करने के लिए उत्साहित होगे। आज आप अपने सगे-भाई के साथ मिलकर चलने के लिए तैयार होगे। किन्तु सेहत में रक्त व सांस जैसी परेशानियां होने के कारण आपको कुछ उपचार लेने की जरूरत होगी।

आज का पांचांग

पंचांग 07 मई 2019

विक्रमी संवत्ः2076, 

शक संवत्ः1941,

मासः वैशाख़, 

पक्षःशुक्ल पक्ष, 

तिथिः तृतीया रात्रि 02.17 तक, 

वारः मंगलवार, 

नक्षत्रः रोहिणी सांय 04.27 तक, 

योगः अतिगण्ड रात्रि 11.22 तक, 

करणः तैतिल, 

सूर्य राशिः मेष, 

चंद्र राशिः वृष, 

राहु कालःअपराहन् 3.00 से 4.30 बजे तक, 

सूर्योदयः 05.40, 

सूर्यास्तः 06.56 बजे।

नोटः आज अक्षय तृतीया व्रत व भगवान परशुराम जयंती है।

विशेषः आज उत्तर दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर मंगलवार को धनिया खाकर, लाल चंदन, मलयागिरि चंदन का दानकर यात्रा करें।