भारतीय युवा करेंगे दुनिया का नेतृत्व : प्रो. बी.के. कुठियाला

पुरनूर, पंचकूला, अप्रैल 15,2019

सेक्टर -1 के 26 वें दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों ने ग्रहण की डिग्री

आज का युवा कल की प्रेरणा शक्ति है। यह देश का युवा ही है है जो केवल भारत को ‘विश्व गुरु’ के रूप में स्थापित कर सकता है। शिक्षा के माध्यम से स्थापित किया गया सशक्तिकरण, राष्ट्रीय रणनीतियों को मजबूत करेगा।सेक्टर -१ पीजी कॉलेज के
26 वें दीक्षांत समारोह और वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. बृज किशोर कुठियाला ने ये शब्द कहे।पत्रकारिता प्रशिक्षण के पितामह और मुख्य अतिथि प्रो. कुठियाला ने कहा कि राष्ट्रीय और जमीनी स्तर पर युवाओं की पूर्ण भागीदारी
संपूर्ण राष्ट्र के कल्याण के लिए आवश्यक है।

       दीक्षांत समारोह के दौरान मुख्य अतिथि प्रो. कुठियाला ने छात्रों को स्नातक और स्नातकोत्तर उपाधि प्रदान की। उन्होंने डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों को बधाई दी और भविष्य में उनकी शानदार सफलता की कामना की। प्रो. कुठियाला ने विशेष रूप से स्पोर्ट्स में छात्रों की उपलब्धियों के साथ-साथ कॉलेज के बुनियादी ढांचे की सराहना की।
कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. अर्चना मिश्रा ने औपचारिक रूप से कॉलेज के 26 वें दीक्षांत समारोह के शुभारंभ की घोषणा की। डॉ.मिश्रा ने 2018-19 की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने कॉलेज की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।डॉ. अर्चना मिश्रा ने शिक्षा, खेल, संस्कृति आदि के क्षेत्रों में कॉलेज की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला । डॉ. मिश्रा ने छात्रों को वरिष्ठ शिक्षाविद और पत्रकारिता के वयोवृद्ध गुरु बृजकिशोर कुठियाला की उदाहरणीय उपलब्धियों से प्रेरणा लेने का आह्वान किया।

यह पत्रकारिता और जनसंचार विभाग के लिए एक खुशी का क्षण था क्योंकि कॉलेज न्यूज़लेटर CAMPUS BUZZ के पांचवें संस्करण का लोकार्पण, पत्रकारिता के गुरुओं के गुरु प्रो. बृजकिशोर कुठियाला द्वारा किया गया । यह न्यूज़लेटर शिक्षकों के मार्गदर्शन में पत्रकारिता और जनसंचार विभाग के पीजी और यूजी विद्यार्थियों द्वारा तैयार और प्रकाशित किया जाता है।

210 से अधिक विद्यार्थियों को कला, वाणिज्य, विज्ञान और पत्रकारिता एवम् जनसंचार के छात्रों को स्नातक की उपाधि से सम्मानित किया गया। पुरस्कार वितरण के दौरान 6 उत्कृष्ट विद्यार्थियों, (4-खेल, 1 सांस्कृतिक और 1 लिटरेचर) सम्मानित किए गए ,3 विद्यार्थियों को रोल ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया, 79 को कॉलेज कलर से्, 142 विद्यार्थियों,को शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए और 134 विद्यार्थियों को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

      डिग्री धारक और पुरस्कार विजेता उत्साह में थे। वे घटना के बाद अपने समूहों में सेल्फी लेते हुए उल्लास से भरे हुए थे। प्रो. ज्योत्सना सांगवान ने वोट ऑफ थैंक्स प्रस्तुत किया। डॉ. रेणुका ध्यानी और डॉ. देविंदर कौर ने प्रभावी ढंग से कार्यक्रम का मंच संचालन किया।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *