खट्टर ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पंचकूला जिला की 47.16 करोड़ रुपये की लागत की 7 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलांयास किया

पंचकूला, 3 मार्च-

मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पंचकूला जिला की 47.16 करोड़ रुपये की लागत की 7 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलांयास किया। सेक्टर-1 पंचकूला के लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में आयोजित इस कार्यक्रम में सांसद रतनलाल कटारिया, विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता, कालका विधायक लतिका शर्मा, उपायुक्त डाॅ बलकार सिंह सहित अन्य अधिकारी व भाजपा के विभिन्न प्रकोष्ठों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने आज सिविल सचिवालय चंडीगढ़ से पूरे प्रदेश में 4106 करोड़ रुपये की 211 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया है, जिनमें पंचकूला जिला की 7 परियोजनाएं भी शामिल है। मुख्यमंत्री ने जिला की जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया, उनमें नगर निगम क्षेत्र में 12.83 करोड़ रुपये की लागत से सीसीटीवी निगरानी कैमरा, 9 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर-25 में बनाये गये हरियाणा लोक प्रशिक्षण संस्थान के मंडल स्तरीय प्रशिक्षण केंद्र भवन, सेक्टर-14 राजकीय महिला महाविद्यालय में पांच करोड़ रुपये की लागत से बनाये गये महिला छात्रावास की परियोजना शामिल है। 

मुख्यमंत्री ने श्रीमाता मनसा देवी श्राईन बोर्ड परिसर में पांच करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संस्कृति महाविद्यालय, सेक्टर-5 में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग द्वारा 7.80 करोड़ रुपये की लागत से बनाये जाने वाले राज्य स्तरीय संग्रहालय भवन, सेक्टर-39 चंडीगढ़ में 7.23 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले आवासीय परिसर तथा गांव खेरावाली में 30 लाख रुपये की लागत से चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग द्वारा बनाये जाने वाले एएनएम व जीएनएम प्रशिक्षण स्कूल की आधारशिला भी रखी। 

इस मौके पर सांसद रतनालाल कटारिया ने पंचकूला जिला व संसदीय क्षेत्र में आने वाले अंबाला और यमुनानगर जिलों के लिये विकास परियोजनाओं का शिलांयास एवं उद्घाटन करने के लिये मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास में यह पहला अवसर है जब किसी राज्य के मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस से प्रदेश में चार हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलांयास व उद्घाटन किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की विकास, जनकल्याण और पारदर्शी प्रशासन की सोच से जहां प्रदेशवासियों को लाभ मिला है वहीं देश की अन्य राज्य सरकारे भी उनकी इस कार्यशैली का अनुसरण कर रही है। 

  विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में पंचकूला जिला की विकास के मामले में अनदेखी की गई है लेकिन वर्तमान सरकार के साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में अकेले पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में 2 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि के विकास कार्यों को स्वीकृति मिली है। उन्होंने कहा कि इनमें से अधिकतर कार्य पूरे होने के नजदीक है और शेष का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने पंचकूला को आयुष विश्वविद्यालय के साथ-साथ नेशनल इंस्टीच्यूट आॅफ फैशन डिजाइनिंग जैसे दो विश्व विद्यालय दिये है, जिनसे क्षेत्र के लाखों युवाओं के कौशल में निखार आयेगा और लोगों को आयुष की बेहतर सेवाएं भी उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के प्रयासों से पंचकूला से यमुनानगर तक फोर लेन की परियोजना को पूरा किया जा रहा है और इससे पूरे क्षेत्र की उन्नति होगी। इसके अलावा उन्होंने पंचकूला जिला में विभिन्न विभागों के माध्यम से किये जा रहे विकास कार्यों का भी विस्तार पूर्वक जिक्र किया।

विधायक श्रीमती लतिका शर्मा ने कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार का साढ़े चार वर्ष का कार्यकाल कालका विधानसभा क्षेत्र के लिये एतिहासिक रहा है। सरकार ने विकास के मामले में पिछड़े हुए क्षेत्र के लिये एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की है।  उन्होंने कहा कि पिंजौर के गांव खेड़ावाली में एएनएम व जीएनएम प्रशिक्षण स्कूल आरंभ होने से महिला सशक्तीकरण का बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र की महिलाओं के लिये रोजगार के अवसर बढ़ेेंगे। उन्होंने यह परियरोजना स्वीकृत करवाने के लिये मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का आभार व्यक्त किया। 

इस मौके पर उपायुक्त डाॅ बलकार सिंह, नगर निगम प्रशासक श्री राजेश जोगपाल, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, हरियाणा लोक प्रशिक्षण संस्थान गुरुग्राम के निदेशक डाॅ जी प्रशन्ना कुमार, एसडीएम पंकज सेतिया, नगराधीश गगनदीप सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी एमएल गर्ग, भाजपा के जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, जिला महामंत्री हरेंद्र मलिक, घूमंतु जाति विकास बोर्ड के सदस्य जशमेर सिंह बंजारा, जिला शिक्षा अधिकारी एचएस सैनी, जिला विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी अधिकारी सतपाल सिंह, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता हरपाल सिंह, श्रीमाता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्यकार्य कारी अधिकारी एस0पी अरोड़ा, सचिव शारदा प्रजापति, हरियाणा लोक प्रशिक्षण संस्थान पंचकूला के प्रिंसीपल रामशरण, शिवालिक विकास बोर्ड के सदस्य श्यामलाल बंसल, संजय अहुजा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply