हरियाणा का झज्जर ज़िला पूर्ण रूप से पढ़ने व लिखने में सक्षम हो चुका है।

पंचकूला , 11 फरवरी

मुख्यमंत्री हरियाणा के दिशा निर्देशों पर हरियाणा में नवंबर 2017 से सक्षम घोषणा योजना लागू की गई । जिसके तहत तीसरी, पाँचवी व सातवीं के विद्यार्थियों को पढ़ने व लिखने में सक्षम बनाने के लिये यह योजना आरम्भ की गई है। हरियाणा घोषणा के राउंड 7 को लेकर सभी जिलों में फील्ड अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया ।
हरियाणा में तीसरी व पांचवी के 1लाख 22 हज़ार 958 छात्र-छात्राएं एवं सातवीं के 65 हज़ार 929 छात्र – छात्रयों का मूल्यांकन किया जाएगा।
हरियाणा का झज्जर ज़िला पूर्ण रूप से सक्षम हो चुका है।
इसी संदर्भ में पंचकूला के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, सेक्टर -2 में ज़िले के फील्ड इंवेस्टिंगटर्स को प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर राज्य परियोजना विभाग के समग्र शिक्षा अभियान की कंसलटेंट श्रीमती कल्पना शर्मा, सीएमजीए सरोज, पंचकूला के ज़िला शिक्षा अधिकारी श्री एच0एस0सैनी , ज़िला परियोजना संयोजक श्रीमती उर्मिला देवी , ज़िला मौलिक शिक्षा अधिकारी श्रीमती उर्मिल बांगड, डाइट प्रिंसिपल श्रीमती सुजाता राणा व खण्ड शिक्षा अधिकारी , सी0एंड वी टीचर्स, वोकेशनल टीचर्स व डाइट के विद्यार्थी उपस्थित थे।
इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए कल्पना शर्मा , कंसल्टेंट , समग्र शिक्षा अभियान,राज्य परियोजना विभाग ने बताया कि गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्राप्त करके विद्यार्थी सभी प्रकार की प्रतियोगिताओं के लिये सक्षम हो सके , यही हरियाणा सक्षम का उद्देश्य व लक्ष्य है।उन्होंने बताया कि सक्षम हरियाणा के तहत 14 से 18 प्रोजेक्ट चलाये जा रहे हैं। सक्षम घोषणा के तहत प्रत्येक जिले के उपायुक्त, अतिरिक्त उपायुक्त, ज़िला शिक्षा अधिकारी व ज़िले के शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी खण्ड स्तर पर सभी विद्यालयों के तीसरी, पांचवी व सातवीं के बच्चों को पढ़ने व लिखने में सक्षम करवाना है। राज्य के 119 ब्लॉकों में से 26 ब्लॉक सक्षम हो चुके हैं। झज्जर ज़िले के सभी ब्लॉक सक्षम हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि अगले वर्ष से सक्षम प्लस योजना शुरू की जाएगी जिसमें गणित व हिंदी के अतिरिक्त अन्य विषयों में सक्षम किया जाएगा।
डाइट की प्रिंसिपल श्रीमती सुजाता राणा ने बताया कि ज़िले में दो स्थानों पर फील्ड इंवेस्टिंगटर्स को ट्रेनिंग दी गई हौ।मोरनी ब्लॉक की मोरनी स्थित गैटी में व अन्य ब्लॉक के सभी अध्यापकों की डाइट सेक्टर -2 में ट्रैनिंग दी गयी । ज़िले के 281 फील्ड इंवेस्टिंगटर्स इस मूल्यांकन प्रकिर्या को सुचारू व नकल रहित करने में सहयोग देंगे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *