स्वाईन फलू के कहर बढने पर कंज्यूमर्स एसोसिएशन ने जताई चिंता

डेमोक्रेटिकफ्रंट न्यूज़, पंचकूला।

हरियाणा के चारों ओर सभी प्रांतों व केन्द्रीय शासित प्रदेशों में जैसे कि पंजाब, हिमाचल, राजस्थान, चण्डीगढ़, दिल्ली में स्वाईन फलू का कहर बड़े जोरो पर फैला जा रहा है। राजस्थान व पंजाब सबसे अधिक प्रभावित प्रांत हैं जिनमें लगभग 6-7 रोगी प्रतिदिन इस जानलेवा बिमारी से मृत्यु हो रही है। इसी प्रकार हिमाचल प्रदेश में भी इसका कहर बहुत जोरो पर है। अब इसका प्रभाव हरियाणा में पड़ना शुरू हो गया है क्योंकि हरियाणा के करना के निकटवर्ती जिलों में इस बिमारी का असर काफी जोरों पर है और इसका प्रभाव पंचकूला पर भी पड़ रहा है क्योंकि इसमें भी स्वाईन फलू से प्रभावित केस जनरल अस्पताल सैक्टर-6 में भी आने शुरू हो गये हैं। सभी प्रदेश व यूटी ने दवाईयों का पयाप्त स्टॉक की उपलब्धि कर ली है व सभी सम्बन्धित कर्मचारियों को तुरन्त कार्यवाही करने के लिए हिदायते जारी कर दी हैं। पंजाब और राजस्थान में तो भारत सरकार ने इस जानलेवा बिमारी की गंभीरता को मुख्य रखते हुए एक्सपर्ट कर्मचारियों की टीमें में भेज दी है।
पंचकूला के निवासियों की जागरूकता के लिए कंज्यूमर्स एसोसिएशन पंचकूला इस सम्बन्धी आपातकालीन बैठक बुलाकर आवश्यक कदम उठाने सम्बन्धी गंभीरता से विचार किया। कंज्यूमर्स एसोसिएशन के प्रधान एनसी राणा ने इस बिमारी के लक्ष्णों के बारे में पूर्ण जानकारी दी कि तेज बुखार, खांसी, गला दुखना, नाक बहना, सिर दर्द, बदन दर्द, थकान, सांस ेने में कठिनाई, दस्त तथा उल्टियां से मरीज प्रभावित हो तो स्वाईन फलू का वायरल हो चुका है। उन्होंने इस बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया कि इस जानेवा बिमारी से बचने के एि पूरी सावधानिया रखने की अति आवश्यता है जैसे कि खांसते अथवा छींकते समय मुंह एवं नाक को रूमा से ढके व नाक, आंख एव मुंह को छूने से पहे और पश्चात अपने हाथ साबुन व सैनेटाईजर से धोएं। स्वच्छ तथा अधिक मात्रा में पानी पीए तथा पोषण युक्त भोजन का सेवन करने के इलावा फलू से प्रभावित व्यक्तियों से कम से कम तीन फुट की दूरी बनाएं रखें।
कंज्यूमर्स एसोसिएशन पंचकूला के महासचिव वीके शर्मा ने इस बात का विशेष वर्णन किया कि इस सम्बन्ध में पहे कई बार सेहत व दूसरे सभी सम्बन्धित विभागों को लिखा है कि तत्का दवाईयां उपलब्ध करने के लिए जरूरी कदम उठाये जायें और कमेटियों का गठन करने के उपरान्त सभी जिलों में रोगों को जागरूक करने के लिए भेजा जाये। कंज्यूमर्स एसोसिएशन ने आस-पास गांवों में विशेषकर खेड़ावाली में झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालें लोगों को इस जानेवा बिमारी के बारे में जागरूक किया।
कंज्यूमर्स एसोसिएशन पंचकूला के महवपूर्ण सदस्य जैसे कि केसी जिंदल, कर्नल पीएस गोपाल, अनिल कुमार शर्मा, रोशन लला खंडूजा, एसएस सैणी, कपिल चढ्डा, केके वर्मा, जगदीश चढ्डा और सतीष शर्मा ने बढ़चढ़ हिस्सा लेते हुए इस गंभीर बिमारी के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए इस बात पर जोर दिया कि स्वस्थ संस्थाओं व विभागों को जरूरत अनुसार व योग्य अधिकारियों की उपलब्धी का यकीन कराया जाये जिससे कि हरियाणा में स्वाईन फलू से निबटने के लिए हर समय तत्पर रहना चाहिए।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *