फ्लू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ द्वारा जिले भर में किया जा रहा विशेष फीवर मास सर्वे-योगेश शर्मा

पंचकूला 4 फरवरी।

        सिविल सर्जन डॉ० योगेश शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग जिला में इन्फ्लुएंजा एदृएच1 एन1 की रोकथामके लिए पूर्ण रूप से तैयार है। इससे बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के अलग अलग इलाकों में टीमें बनाकर आम जनता को इसके बारे जागरूक एवं इसके बचाव के लिए क्या किया जाना चाहिए के बारे में जानकारी दी जा रही है। 
उन्होंने बताया कि इन्फ्लुएंजा ए, एच1 एन1 की रोकथाम के लिए जिले के सभी सरकारी अस्पतालों, निजी अस्त्पतालों , आइ०एम०ए० पंचकुला के डॉक्टर्स के साथ बैठक की जा चुकी है जिसमें उपस्थित सभी डॉक्टर्स को इन्फ्लुएंजा ए, एच1 एन1 के बारे में जानकारी दी गयी। उन्हें किसी भी संभावित मरीज की जानकारी तुरन्त स्वास्थ्य विभाग को देने के भी दिशा निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य विभाग लगातार जिला के सभी सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य संस्थानों से संपर्क बनाये हुये है और प्रतिदिन इन्फ्लुएंजा ए, एच1 एन1 के संभावित मरीजों की जानकारी ली जाती है।
डॉ० योगेश शर्मा ने बताया गया कि इन्फ्लुएंजा ए, एच1 एन1 के मुख्य लक्षण बुखार के साथ बहती नाक, खांसी और गले में खराश, सांस लेने में कठिनाई है। इसके इलावा अन्य लक्षण जोड़ो व सर में दर्द, थकावट व सर्दी लगना, दस्त और उलटी लगना या थूक के साथ खून आना भी मरीजों में पाए जाते है। उन्होंने बताया कि लम्बी बीमारी से ग्रस्तलोग ,65 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति, 5 वर्ष से कम आयु के बच्चे एवं गर्भवती महिलाएं इस बीमारी से अधिक प्रभावित होते है। फ्लू के लक्षण के साथ अगर बुखार 101 है, तेजगति से साँसे चल रही है और देखने में व्यक्ति अधिक बीमार लग रहा है तो ऐसे मरीज को तुरन्त अस्पताल में दाखिल होने की जरूरत है इसके लिए निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र में जल्द ही संपर्क करना चाहिए। 
उन्होंने ने इन्फ्लुएंजा ए, एच1 एन1 की रोकथाम एवं इलाज हेतू विभाग द्वारा उठाये जा रहे प्रभावी कदमों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग पंचकुला के पास मरीजों के इलाज के लिए पर्याप्त मात्र में दवाइयां उपलब्ध है। मरीजो के अलावा उनके परिवार के सदस्यों को भी दिशा निर्देशों अनुसार आई०डी०एस०पी० की टीम द्वारा घर पर जा कर दवाइया ंमुफ्त में दी जाती है। उन्होंने बताया कि नागरिक अस्पताल, सेक्टर 6, पंचकुला, सी०एच०सी० रायपुर रानी एवं कालका समेत सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर इन्फ्लुएंजा ए, एच 1 एन 1 की जांच के लिए सप्ताह के सातों दिन ओपीडी चलाई जा रही है।
उन्होंने बताया कि विभाग की टीमों द्वारा स्लम एरिया में, अर्बन एरिया के सभी सेक्टरों व रूरल एरिया के अलग अलग गावों में जनवरी माह से ही  बुखार जन सर्वेक्षण किया जा रहा है जिसमें बुखार एवं सर्दी खांसी की जांच की जाती है। स्वास्थ्य केन्द्र पर जा कर इलाज करवाने लिए भी जागरूक किया जाता है। इन्फ्लुएंजा ए दृ एच 1 एन 1 के मरीजों के इलाज के लिए खास तौर पर नागरिक अस्पताल, सेक्टर 6 में दो एवं सी०एच०सी० रायपुर रानी व कालका में एकदृएक आईसोलेशन तक बनाये गए है जहाँ इन मरीजों को अन्य मरीजो से पूर्ण रूप से अलग रख कर इनकी देखभाल एवं इलाज किया जाता है।
उन्होंने बताया कि इन्फ्लुएंजा ए, एच 1 एन 1 के लिए थ्रोट स्वैब का सैंपल लिया जाता है जिसकी जांच पी०जी०आइ० चंडीगढ़ द्वारा मुफ्त में की जाती है। स्वास्थ्य कार्यकर्तायों द्वारा घर घर जा कर इन्फ्लुएंजा ए दृ एच 1 एन 1 सेबचाव एव रोकथाम के उपायों के बारे में जानकारी दी जा रही है। सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में इन्फ्लुएंजा ए,एच 1 एन 1 की जानकारी के लिए पोस्टर व बैनर लगाये गए। इस रोग पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने वाले सभी व्यक्तिओं की जांच विभाग की रैपिडरेस्पोंस टीम द्वारा की जाती है और उनको डॉक्टर की सलाह अनुसार बचाव के लिए दवाइयां भी मुफ्त में दी जाती है।
क्या करें क्या ना करें 
सिविल सर्जन ने बताया कि हाथ मिलाने या गले मिलने के बजाए नमस्ते बोलें,  खांसते तथा छींकते समय अपने मुंह व नाक को रुमाल से ढकें। अपने नाक, कान अथवा मुंह को छूने से पहले अथवा बाद में अपने हाथों को साबुन एवं पानी से बार-बार धोएं। भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहे और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में ना आएं। अच्छी नींद लें, शारीरिक रूप से सक्रिय रहे तथा स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं। पानी का अधिक सेवन करें तथा पौष्टिक आहार लें। चिंता व तनाव से दूर रहें। किसी से भी हाथ न मिलाएं, गले न मिलें अथवा अन्य सम्पर्क बढ़ाने वाले कार्य न करें। डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवाई अपनी मर्जी से न लें। खुले में न थूके।
उपायुक्त मुुकुल कुमार ने जनता से अपील की है कि इन्फ्लुएंजा ए, एच1 एन1 की रोकथाम में विभाग का पूरा सहयोग करे ताकि जिला की आम जनता को इस गंभीर एवं जानलेवा बीमारी से बचाया जा सके।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply