ज्ञान चंद गुप्ता द्वारा सैक्टर 17 में कोमयूनिटी सेंटर का भूमि पूजन

पंचकूला, 20 नवम्बर:
पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा है कि पंचकूला शहर के विकास के लिए और ज्यादा बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं ताकि पंचकूला शहर को ट्राईसिटी शहरों में अव्वल बनाया जा सके और इस दिशा में बहुत से विकास कार्य पूरे करवाए जा चुके हैं और शेष कार्यो पर निर्माण तेजी से चल रहा है।
श्री गुप्ता सैक्टर 17 में सामुदायिक केन्द्र के भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मेें पहुंचकर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सामुदायिक केन्द्र की लम्बे समय से मांग की जा रही थी लेकिन स्थान का चयन न होने के कारण यह मांग  पूर्ण नहीं हो चुकी थी। उन्होंने कहा कि बार बार प्रयास करने से उचित पर्याप्त स्थान उपलब्ध हुआ है और गत माह मुख्यमंत्री श्री मनोहरल लाल ने इसकी आधारशिला रखी थी। सैक्टर वासियों की इस लम्बित मांग को मुख्यमंत्री ने पूर्ण किया। इसके साथ साथ उन्होंने सैक्टर वासियों को एक और बड़ी सौगात देकर 10 करोड़ रुपए की राशि यहां से गुजरने वाले नाले को ढकने के लिए स्वीकृत प्रदान की है और शीघ्र ही इस दिशा में कार्य आरम्भ किया जाएगा। इस नाले के ढकने के बाद इस क्षेत्र को भी साफ एवं सूथरा बनाया जाएगा और गंदे पानी की बदबू से भी लोगों को निजात मिलेगी।
उन्होंने कहा कि सैक्टर के लोगों को बिना सामुदायिक केन्द्र के काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इसके निर्माण से यहां पर धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रम कर सकेंगें। उन्होंने कहा कि सैक्टर 23 के सामुदायिक भवन की तर्ज पर बनने वाले इस केन्द्र मेें युवाओं के लिए बैडमिंटन, जिम आदि खेलों की सुविधाएं भी मिलेगी। इसके साथ ही लाईब्रेरी का भी निर्माण करवाया जाएगा जिसमें लोगों को अखबार व किताबें पढने के लिए भी एक बेहतर स्थान उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान पंचकूला में हुए विकास कार्य नजर आने लगे हैं इसे और ज्यादा स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए लोगों के जनसहयोग की आवश्यकता है।
श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला के गंावों और शहरों में 24 घण्टे बिजली मुहैया करवाने के साथ साथ शहर एवं गांवों में सडक़ों का जाल बिछाकर उपेक्षित सडक़ों का जीर्णोंद्धार करवाया गया है। कजौली वाटर वकर्स कैनाल से पंचकूला को 12 एमजीडी पानी की सप्लाई हेतू 62 करोड़ रुपए की लागत से पाईप लाईन डालकर 30 सालों से लम्बित पड़ी मांग को पूरा किया गया है। अब पंचकूला के शहर एवं गांवों में पेयजल की कोई समस्या नहीं रही है। उन्होंने बताया कि पंचकूला के जनरल होस्पीटल को 300 बैड का अपग्रेड करके इसमें एमआरआई, सीटी स्कैन, डायलेसिस एवं हृदय रोगों से संबधित सेवाएं मुहैया करवाई गई है ताकि लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।
विधायक ने कहा कि पंचकूला शहर में परिवहन सेवाओं का विस्तार किया गया है तथा यहां पर डिपो एवं कार्यशाला की मंजूरी दिलवाकर निर्माण कार्य शुरू करवाया गया है जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। महिलाओं की सुरक्षा हेतू सैक्टर 5 में 3 करोड़ 22 लाख रुपए की लागत से महिला थाने का निर्माण करवाया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण बूथों एवं बे-शॉप पर पहली मंजिल बनाने की स्वीकृति दिलवाकर पूरे   प्रदेश के सैक्टरों में रहने वाले सभी नागरिकों को लाभ दिलवाया है।
भाजपा जिला प्रधान दीपक शर्मा ने कहा कि मुख्यंमंत्री ने पंचकूला में चहुंमुखी विकास किया है और विधायक ने बड़ी सौगात दिलवाई है। पिछली सरकारों में उपेक्षित रहे पंचकूला के सैक्टरों में ही नहीं गांवों में भी सामुदायिक भवनों का निर्माण करवाया है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यो का रखरखाव करना भी हमारा सभी का उतना ही दायित्व है जितना सरकार का। इसलिए इस ओर ध्यान देते हुए हमें शीघ्र पूरा करवाने में सहयोग करना चाहिए। सभी सुविधाओं से युक्त एक बहुत ही शानदान भवन नागरिकों के लिए तैयार किया जा रहा है। शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा लगभग एक एकड़ पर बनाए जाने वाले इस दो मंजिले सामुदायिक केन्द्र पर लगभग साढे तीन करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस केन्द्र में मल्टीपर्पज हॉल तथा सुट की भी व्यवस्था की गई है तथा इसे आगामी दिवाली से पूर्व तैयार कर लिया जाएगा।
सैक्टर 17 की हाउस ऑनर वैलफेयर फेडरेशन के प्रधान बलदेव नैयर ने अपने स्वागतीय भाषण में बोलते हुए कहा कि विधायक ने सैक्टर 17 में मुख्यमंत्री से मिलकर सामुदायिक केन्द्र व नाला ढकने की बड़ी सौगात दी है वे सदा ही मुख्यमंत्री व विधायक के आभारी रहेंगे।  इस मौके  पर कार्यक्रम में एचएसवीपी के कार्यकारी अभियंता पायल, फाउडेंशन के पैट्रन एवं चेयरमैन बाल किशन, जिला भाजपा के महामंत्री हरेन्द्र मलिक, स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी के प्रधान डीपी सोनी, जिला युवा मोर्चा के प्रधान जोगेन्द्र शर्मा, एमसी अरूणा, आर के गोयल, डिम्पल, सीमा, युवराज सहित पार्टी व एसोसिएशन के कई पदाधिकारी मौजूद रहे।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply