हरियाणा देश का एक मात्र कैरोसीन मुक्त राज्य बना


-हरियाणा प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना महिलाओं के लिए वरदान सिद्ध हो रही है 


हरियाणा सरकार ने अपने चार सालों में प्रदेश में अनेकों आयाम स्थापित किए हैं। हरियाणा देश का एक मात्र ऐसा पहला राज्य है जो कैरोसीन मुक्त है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार ने प्रदेश को हर क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए हर संभव प्रयास किए हैं और कई बड़ी उपलब्धियां भी हासिल की हैं। प्रदेश का चहुमुखी विकास सुनिश्चित करने के दृष्टिगत हर क्षेत्र को प्राथमिकता दी है। राज्य में संस्कृति एवं ऐतिहासिक धरोहर को संजोए रखने की दिशा में भी विशेष कदम उठाए। सरकार ने सुशासन एवं पारदर्शी सरकार देने के अपने वादे को पूरा करते हुए डिजीटल हरियाणा व नौकरियों में मैरिट को आधार बना कर व्यवस्था में परिर्वतन किया है।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को हरियाणा में युद्ध स्तर पर लागू किया है और इस दिशा में सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। इसके तहत जिले में गरीब परिवार की महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री के स्तत प्रयासों से प्रदेश को कैरोसीन मुक्त बनाने की योजना को प्रभावी एवं कारगर ढंग से लागू करते हुए राज्य को कैरोसीन मुक्त बनाया। इस योजना के तहत जिले में कुल 531 लाभपात्रों को गैस कनैक्शन दिये गए जिनमें पंचकूला के 372, बरवाला खण्ड के 67, कालका के 15 तथा रायपुररानी के 77 लाभार्थी शामिल हैं। इसी प्रकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत जिले में कुल एक हजार 733 लाभार्थियों को गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। इनमें पंचकूला उपमण्डल के 1010 तथा कालका के 723 लाभार्थी शामिल हैं।
इस योजना से बढ़ते हुए प्रदूषण को नियंत्रित रखने में भी मदद मिलेगी। महिलाएं खाना पकाने के लिए जिस इंधन का प्रयोग करती थी, उससे प्रदूषण होता था। इसके साथ-साथ इंधन का धुआं महिलाओं की आंखों व स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालता था। गैस का कनैक्शन मिलने से ऐसी महिलाओं को काफी राहत मिली है।
मनुष्य सदैव ही प्रकृति से लेता रहा है और प्रकृति भी उसे सबकुछ देती रही है। मनुष्य ने अपनी बुद्धि से विज्ञान एवं तकनीक द्वारा बहुमुखी प्रगति की है। लेकिन संकट इस बात का है कि मनुष्य द्वारा प्रकृति का शोषण उस चरम सीमा तक न पहुंच जाए कि सारा संतुलन बिगड़ जाए। ऐसी कठिन परिस्थितियों में सरकार पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए अनेक कार्यक्रम प्रदेश में चला रही है और प्रधानमंत्री की उज्जवला योजना इस दिशा में मील का पत्थर साबित हो रही है।
वहीं सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण तथा स्वास्थ्य हित में चलाई गई इन योजनाओं से महिलाएं काफी खुश हैं और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने युद्ध स्तर पर लागू किया तथा गरीब महिलाओं के लिए यह योजना वरदान सिद्ध हो रही हैं। पंचकूला शहर की राजीव कालोनी निवासी फूलवंती तथा भैंसा टिब्बा निवासी जसपाल कौर ने इस योजना के तहत उन्हें नि:शुल्क गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का विशेष तौर पर आभार प्रकट किया है। उनके अनुसार इससे पहले उन्हें चूल्हे पर या स्टोव पर खाना बनाना पड़ता था, जिससे कि उनमें से निकलने वाले धुएं से उनके स्वास्थ्य पर कुप्रभाव पड़ता था। इससे पहले वे उपले या लकड़ी जला कर अथवा स्टोव पर खाना बनाते थे। अब सरकार द्वारा उन्हें गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं और वे बहुत खुश हैं कि सरकार ने उनके बारे में सोचा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जिस प्रकार उन्हें लाभान्वित किया गया है उसी प्रकार सभी जरूरतमंद महिलाओं की सरकार मदद करेगी।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply