सांसद रतन लाल कटारिया ने ब्ल्यू बर्ड स्कूल में बच्चों संग मनाया बाल दिवस

फोटो RK

पंचकूला, 14 नवम्बर।
अम्बाला के सांसद रतन लाल कटारिया ने कहा कि बच्चों को अल्पायु में ही सही मार्गदर्शन मिले तो वे देश के होनहार नागरिक बन सकते है इसके साथ साथ समाजसेवा में भी अग्रणीय भूमिका निभा सकते है।
श्री कटारिया सैक्टर 16 स्थित ब्लू बर्ड हाई स्कूल में जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा बाल दिवस के अवसर पर आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि-पत्थर की भी तकदीर बदल सकती है बशर्ते कि उसे सलीके से संवारा जाए। इसलिए बच्चों को बेहतर प्लेटफार्म मुहैया करवाकर उन्हें तरासा जाए तो वे वास्तव में विश्व स्तर पर देश का नाम रोशन कर सकते है। उन्होंने कहा कि बाल दिवस पर बच्चों को सम्मानित करने का उन्हें मौका मिला इस क्षण को वे गौरवान्वित महसूस करते हैं और यह बहुत ही हर्ष का मौका है। पूर्व प्रधानमंत्री का जन्म दिवस के माध्यम से बच्चों का सर्वांगींण एवं चहुंमुखी विकास करने का बाल कल्याण परिषद एक सशक्त माध्यम होता है। परिषद द्वारा 1963 में उन्हें भी इसी तरह तराशा और संवारा गया जिसके कारण उन्हें तीन मूर्ति भवन में भाग लेने का मौका मिला।

फोटो RK

संसद ने कहा कि बाल कल्याण परिषद के तहत उन्हें पानीपत में प्रशिक्षण प्राप्त हुआ। यह बाल्यकाल की दृढ लग्न एवं निष्ठा के कारण ही सम्भव हो पाया। उन्होंने कहा कि इस  प्रकार छोटी आयु में बच्चों को विभिन्न प्रकार की प्रतिस्र्पधाओं में शामिल करने राष्ट्र की नीवं मजबूत होती है और बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने के अवसर प्रदान होते है। उन्होंने कहा कि जिस देश में शिक्षा और स्वास्थ्य बेहतर होता है वह राष्ट्र ही तरक्की की ओर अग्रसर होता है। इसलिए अभिभावकों को भी अपने बच्चों के लिए सार्थक  प्रयास करने चाहिए जिससे उन्हें स्र्पधाओं के माध्यम से अपना हुनर दिखा सकें। उन्होंने बाल कल्याण परिषद को अपने ऐच्छिक कोष से 5 लाख रुपए की राशि देने की भी घोषणा की।
   पुरस्कार वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि बाल कल्याण परिषद बच्चों में छुपी हुई विलक्षण प्रतिभाओं को उजागर करके उन्हें तराशने का कार्य करती है ताकि वे अपनी जीवन में वंाछित मुकाम को हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि हर बच्चें में कुछ न कुछ टेलेंट छुपा होता है। उसी को ध्यान में रखकर बाल कल्याण  परिषद अलग अलग प्रकार की प्रतिस्र्पधाएं आयोजित करवाता हैै। इन प्रतिस्र्पधाओं को पूरे साल चलाने के लिए सभी का सहयोग अनिवार्य है।
उपायुक्त ने कहा कि बच्चों की इन प्रतिस्र्पधाओं को स्पोर्ट प्रदान करने के लिए स्वंय सेवी संस्थाओं को आगे आना चाहिए। इसके साथ साथ व्यक्तिगत स्तर पर समृद्व लोगों को इनमें सहयोग करना चाहिए ताकि विशेषकर ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में रहने वाले समाज के  आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उन बच्चों तक भी परिषद की गतिविधियां  पहुंचाई जा सके। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों को अवसर नहीं मिल पाते ऐसे बच्चों के लिए क्षमता के अनुसार कार्य करने से उन्हें आत्म संतुष्टि मिलेगी और ऐसे प्रतिभावान बच्चे भी अपनी विलक्षण प्रतिभा के बल पर देश का नाम ऊंचा कर सकेंगें। उन्होंने कहा कि इस समारोह में विधानसभा अध्यक्ष कवंर पाल द्वारा बच्चों को पुरस्कृत किया जाना था लेकिन वे नहीं आ पाए। अध्यक्ष ंने परिषद की गतिविधियों को बढावा देने के लिए 2 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की है।

फोटो RK

समारोह में परिषद द्वारा जिला स्तर पर आयोजित करवाई गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए विजेता बच्चों को पुरस्कार वितरित किए। इसके साथ साथ राष्ट्रीाय पैंटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को भी सम्मानित किया। उन्होंने डांस, सोलो डांस, देशभक्ति सॉंग, सोलो सॉंग, फैन्सी ड्रैस, ड्रामेबाज, रंगोली, कार्ड मेंकिंग, फेस पेंटिंग, मोमबती बनाना, थाली  पूजन, कलश सजावट, भाषण, वाद विवाद, प्रश्नौतरी, फन गेम, पोस्टर मेकिंग, क्ले मॉडलिंग, स्कैचिंग आदि प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को सम्मानित किया।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply