40 से अधिक नारी उत्पीड़न की शिकायतों पर शिघ्रातिशीघ्र कारवाई के आदेश

पंचकूला, 14 नवंबर:
हरियाणा राज्य महिला आयोग द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से जिला सचिवालय के सभागार में आयोग को महिला उत्पीडऩ से संबंधित प्राप्त शिकायतों पर जिला स्तरीय दो दिवसीय जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें 40 से अधिक महिलाओं से संबंधित प्राप्त शिकायातों पर संज्ञान लेते हुए आयोग की चेयरमैन ने संबंधित अधिकारियों को कड़ी कार्रवाही करने के निर्देश दिये।
हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष प्रतिभा सुमन ने कहा कि इस कार्यक्रम में आयोग को जिलाभर से घरेलू हिंसा, पुलिस द्वारा परेशान करना, यौन उत्पीडऩ, कार्यस्थल पर उत्पीडऩ, दहेज की मांग के अतिरिक्त आत्महत्या से संबंधित शिकायतों का निपटान करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्होंने अधिकारियों को उनके विभागों से संबंधित शिकायतों का निपटान करने के निर्देश दिये।
आशा रानी की शिकायत थी कि जिन लोगों ने उनकी बेटी को आत्महत्या के लिये उकसाया है, उन पर कड़ी कार्रवाही की जाये। इस पर अध्यक्ष ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सभी तरह की जांच पड़ताल कर इसकी रिपोर्ट निर्धारत समयावधि में भिजवाये ताकि समस्या का समाधान किया जा सके। उन्होंने शिकायतों का समाधान करते हुए कहा कि जीवन में उतार चढ़ाव आते रहते है। इन उतार चढ़ावों का सामना करना चाहिए न कि अपना घर बार छोड़ देना चाहिए और मिलकर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाने से बच्चों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इसलिए एक दूसरे पर विश्वास करना चाहिए और अपने जीवन को सही ढंग से जीना चाहिए।
इस अवसर पर आयोग की उपाध्यक्ष प्रिति भारद्वाज ने कहा कि आयोग द्वारा अब तक 13 जिलों में संयुक्त बैंच लगाकर आयोग को प्राप्त शिकायतों पर कड़ा संज्ञान लिया गया है और इसी कड़ी में पंचकूला में दो दिवसीय जनसुनवाई कार्यक्रम रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कहीं पर भी नाबालिग लड़कियों पर कोई अत्याचार की घटना होती है तो उस जगह पर जाकर आयोग द्वारा सख्त कार्रवाही के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये जाते है। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा भविष्य में प्रदेशभर में सैमिनार आयोजित किये जायेंगे, जिसमें महिलाओं को उनके अधिकारों व कत्र्तव्यों के बारे में जागरूक किया जायेगा।
इस अवसर पर एसीपी नुपूर बिश्रोई, रेलवे पुलिस हैडक्वाटर अंबाला के डीएसपी शीतल सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास जोगेन्द्र कौर, जिला सरंक्षण अधिकारी सोनिया सभ्रवाल, जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिवक्ता मनबीर राठी सहित  पुलिस जांच अधिकारी भी मौजूद रहे।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply