25 नवंबर तक चलेगा विशेष प्रचार अभियान-परमजीत।

 

प्ंाचकूला के प्रत्येक गांव को किया जाएगा कवर।

चलचित्र युनिट द्वारा दिखाई जाएगी विकासात्मक लघु फिल्मे।

 

पंचकूला 26 अक्तूबर:

सरकार के चार साल पूरे होने पर सरकार की जनकल्याणकारी  नीतियों एवं विकास परियोजनाओं की जानकारी हर व्यक्ति को देने के लिए सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर विशेष प्रचार अभियान चलाया गया है। इस अभियान के तहत जिला के 165 गांवों एवं ढाणियों में गांव स्तर पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें जो आगामी 25 नवम्बर तक चलेंगे।

इस संबध में जानकारी देते हुए जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी परमजीत सैनी ने बताया कि उपायुक्त मुुकुल कुमार के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे इस प्रचार अभियान की रूप रेखा तैयार करके क्षेत्रीय प्रचार अमले को गांव स्तर पर अपना कार्य शुरू कर दिया है। इस  प्रचार अमले में सरकारी एवं पैनल पर रखी गई सूचीबद्ध भजन पार्टियां के अलावा चलचित्र युनिट प्रतिदिन दो-दो कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को सरकारी नीतियों एवं योजनाओं के बारे में अवगत करवाएगें। चलचित्र के माध्यम से सरकार के विकास को दर्शाने वाली लघु फिल्म दिखाई जाएगी। इसके अलावा सामाजिक बुराईयों के प्रति समाज को सचेत एंव जागरूक करने वाली बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, नशा खोरी, बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, स्वच्छता एवं जल सरंक्षण के साथ साथ कृषि विभाग द्वारा किसान स्कीमों की जानकारी भी प्रचार अभियान के दौरान दी जाएगी।

श्री सैनी ने बताया कि सरकार ने अपने चार साल के कार्यकाल में आम आदमी विशेषकर गरीब एवं अन्त्योदय की लाईन में सबसे पीछे खड़े व्यक्ति को आर्थिक रूप सशक्त एवं मजबूत बनाने के लिए अनेक योजनाएं एवं स्कीमें क्रियान्वित की है तथा कई जनहितैषी निर्णय लिए हैं जिनसे प्रदेश के हर व्यक्ति को उनका सीधा लाभ मिला है और उनके खुशहाली के द्वार खुले हैं।  विशेष कर जन धन योजना, उज्जवला योजना के माध्यम से महिलाओं को भी बैंकों से जोडऩे तथा धूएं से निजात दिलाने का कार्य किया है। आयुष्मान भारत योजना क्रियान्वित करके प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य का लाभ देने के लिए सबसे बड़ी की सौगात दी है जिसके तहत गरीब व्यक्ति के परिवार को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। इस तरह की योजनाओं की जानकारी प्रचार के माध्यम से देकर शेष रहे लोगों को भी जागरूक करने का कार्य किया जाएगा।

डीआईपीआरओ ने बताया कि एक माह तक चलने वाले इस प्रचार अभियान के तहत पैनल पर रखी गई 4 सूचीबद्ध भजन पार्टियां तथा सरकारी भजन पार्टियां लगातार गांवों में जनसभाएं आयोजित कर लोगों को विकासात्मक गीतों एंव भजनों के माध्यम से अवगत करवाएंगी। इसी  प्रकार सिनेमा युनिट भी चलचित्र एवं लघु फिल्म दिखाकर प्रदेश में हुए विकास एवं योजनाओं की जानकारी आमजन को देने का कार्य करेगी। उन्होंने जिला के पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि वे इस प्रचार अभियान में पूर्ण सहयोग दें ताकि आम जनता को इन नीतियों एंव योजनाओं का लाभ मिल सके।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply