रायपुररानी, बरवाला व मोरनी को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणीय बनाने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारिंया शुरू

पंचकूला 19 सितंबर:
सक्षम योजना के तहत जिला के रायपुररानी, बरवाला व मोरनी को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणीय बनाने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारिंया शुरू कर दी गई हैं। उपायुक्त मुकुल कुमार के निर्देशानुसार इन तीनों खण्डों में विभागीय अधिकारियों ने बैठक लेेकर इस और कदम उठाये गये हैं। अब वह दिन दूर नहीं जब तीनों खण्ड शिक्षा के क्षत्र में सक्षम हो जाएगें।
मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी सरोज की अध्यक्षता में डाईट संस्थान में सभी प्राचार्यों की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि कक्षा तीसरी,  पंाचवी व सांतवी के विद्यार्थियों का लेवल हिंदी व गणित में बढ़ाने के लिए अनुभवी शिक्षकों के साथ खण्ड शिक्षा अधिकारियों ने कार्य करना आरंभ कर दिया है। खण्डानुसार भी 21 से 26 सिंतबर तक डीपीसी व शिक्षकों के साथ बैठके आयोजित की जाएंगी। खण्ड रायपुररानी में 21 सितंबर, बरवाला में 24 सितंबर तथा मोरनी में 26 सितंबर को बैठके आयोजित कर इस कार्य में और तेजी लाई जाएगी। विशेषकर एल -1 विद्यार्थियों को एल-.2 मेें ले जाने पर बल दिया जाएगा तथा 26 अक्तुबर व 6 दिसंबर को परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएगी।
 बैठक में रायुपररानी के खण्ड शिक्षा अधिकारी सतपाल ने बताया कि खण्ड में आयोजित परीक्षा में कक्षा तीसरी के 508,  कक्षा पंाचवी के 512 तथा कक्षा सांतवी के 611 विद्यार्थियों सहित 1640 छा़त्र छात्राओं की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। इस माह आयोजित की गई परीक्षा में कक्षा तीन के हिन्दी विषय में 72 से 79 प्रतिशत, गणित विषय में 72 से 77 प्रतिशत, कक्षा 5 के हिंदी विषय में 78 से 83 प्रतिशत तथा कक्षा 7 में हिंदी विषय कें 72 से 76 प्रतिशत एवं गणित में 67 से 71 प्रतिशत की बढौतरी हुई है। इस प्रकार इस खण्ड में हिंदी व गणित विषय के लेवल में सुधार हुआ है। इसी प्रकार खण्ड शिक्षा अधिकारी बरवाला अंजलि ने बताया कि कक्षा तीसरी में 706, कक्षा पंाचवी में 697 तथा कक्षा सातवी में 783 विद्यार्थियों सहित कुल 2186 छात्र छात्राएं भाग लेंगी।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply