पुलिस कांस्टेबल भर्ती : खिलाड़ी और बैंड उम्मीदवारों की नहीं होगी लिखित परीक्षा

राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के तहत कुल 13 हजार 142 पदों के लिए 14 जून की मध्य रात्रि तक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जा सकते हैं। प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों के लिए आरक्षित 262 पदों के लिए भी ऑनलाइन आवेदन पत्र 14 जून की मध्य रात्रि तक भरे जा सकते हैं। पूर्व में कांस्टेबल भर्ती 2017 में आवेदन कर चुके आवेदकों को दुबारा ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है। आवेदनों में संशोधन भी 14 जून की मध्य रात्रि तक ही किए जा सकते हैं।
महानिदेशक पुलिस ओपी गल्होत्रा ने बताया कि विभाग द्वारा विज्ञापित रिक्तियों में से निर्धारित प्रावधानानुसार राजस्थान राज्य के उत्कृष्ट खिलाड़ियों के लिए 2 प्रतिशत रिक्तियां आरक्षित की गई हैं। एक पृथक खेल भर्ती बोर्ड इन अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का परीक्षण एवं खेल से संबंधित दक्षता परीक्षा लेगा। खेल संबंधी दस्तावेजों के अधिकतम 70 अंक एवं 30 अंक खेल दक्षता परीक्षा के होंगे। खेल कोटे में राजस्थान राज्य के बाहर के खिलाड़ी पात्र नहीं माने जाएंगे। खिलाडियों व कांस्टेबल बैंड पद के लिए आरक्षित पदों के लिए लिखित परीक्षा नहीं होगी। कांस्टेबल बैंड के लिए टीएसपी क्षेत्र में 12 पद निर्धारित हैं।
गल्होत्रा ने बताया कि भर्ती बोर्ड ऑल इंडिया पुलिस कंट्रोल बोर्ड के द्वारा मान्य खेल के अभ्यर्थियों का ही चयन करेगा। टीम इवेंट में हॉकी, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, फुटबॉल, कबड्डी, बैडमिंटन, घुड़सवारी एवं योगा के 109 पदों में से 81 पद पुरुष एवं 28 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। व्यक्तिगत इवेंट में जुड़ो, वुशु, कुश्ती, बॉक्सिंग, तीरंदाजी, एथेलेटिक्स, शूटिंग, जिम्नास्टिक, ताइक्वांडो, भारोत्तोलन, तैराकी व बॉडी बिल्डिंग के 153 पदों में से 92 पद पुरुष एवं 61 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं।

महानिदेशक पुलिस ने बताया कि पूर्व में कांस्टेबल भर्ती 2017 के तहत आवेदन कर चुके समस्त आवेदकों को दुबारा ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। जिन आवेदकों ने पूर्व में ऑनलाइन आवेदन किया है, वे अपने पुराने आवेदन आईडी के साथ नया आवेदन पत्र भर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने के बाद उन्हें नई आवेदन आईडी जारी की जाएगी। इन आवेदकों को दुबारा परीक्षा शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जिन आवेदकों ने कांस्टेबल भर्ती 2017 में ऑफलाइन आवेदन किया था, वे परीक्षा शुल्क सहित ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।
गल्होत्रा ने बताया कि भारत सरकार के राजपत्र में प्रकाशित अधिसूचना में राज्य के उदयपुर, चित्तौड़गढ़, पाली, सिरोही व राजसमंद के क्षेत्र को अनुसूचित क्षेत्र में जोड़ने के कारण टीएसपी क्षेत्र के लिए आरक्षित पदों में निर्धारित प्रावधानों के अनुसार आवश्यक संशोधन किए हैं।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply