पंचकुला में आधुनिक कोचिंग हब की बनाए जाएं : मल्होत्रा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  06   अगस्त :

फैडरेशन ऑफ रेजिडेंट्स एसोसिएशन ने हरियाणा विधान सभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता से पंचकूला में कोचिंग हब शुरू किए जाने की मांग की।

दिल्ली में एक प्रसिद्ध कोचिंग सेंटर की इमारत के बेसमेंट में जलभराव के कारण कोचिंग ले रहे छात्रों की हाल की मौतों ने भारत के भविष्य के युवाओं की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए हैं।

संगठन के अध्यक्ष आर पी मल्होत्रा ने कहा कि एक इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को एक न्यूज स्टोरी के रूप में उठाया, जिसमें दिल्ली सहित लखनऊ जैसे देश भर के विभिन्न गंदे स्थानों की दुर्दशा दिखाई गई। समाचार में छात्रों की सुरक्षा चिंता और उन्हें प्रदान की जा रही सुविधाओं के बारे में पूर्ण विवरण प्रदर्शित किया गया।

देश की सर्वोच्च परीक्षा भारतीय प्रशासनिक सेवा जैसे अत्यधिक प्रतिष्ठित प्रतियोगी केंद्रों की तैयारी कर रहे छात्रों के बारे में है। अन्य स्ट्रीम की कोचिंग की दुर्दशा की कल्पना भली-भांति की जा सकती है।

समय है कि पंचकूला में एक आधुनिक, सुनियोजित और पूरी तरह सुसज्जित कोचिंग की योजना बनाई जाए, जो देश के दूर-दराज के इलाकों से आने वाले छात्रों की जरूरतों को पूरा कर सके, साथ ही राज्य के खजाने में राजस्व भी पैदा कर सके। इस परियोजना से दुनिया भर में शहर की छवि बढ़ेगी।

प्रस्तावित परियोजना में कोचिंग सेंटरों के लिए नियोजित स्थल, छात्रों के लिए पूरी तरह सुसज्जित शानदार कॉन्डो, बनाए जाएं। इस परियोजना में क्षमता है और साथ ही राजस्व सृजन भी होगा।

फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट्स एसोसिएशन पंचकूला ने पंचकूला की सीमा से लगे सेक्टर 20 में उपलब्ध खाली जमीन पर इस परियोजना की परिकल्पना करने का प्रस्ताव रखा ।