चंडीगढ़ स्पाइनल रिहैब के दो पैरा – एथलीटों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमके

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 30 जुलाई :

चंडीगढ़ स्पाइनल रिहैब के दो पैरा-एथलीटों ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है, जो रिहैब सेंटर के सशक्तिकरण और पुनर्वास मिशन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ है।

क्वाड्रिप्लेजिक एथलीट के रूप में, अंजलि ठाकुर (25) और उनकी बहन प्रियंका ठाकुर ने वर्ल्ड बोशीया चैलेंजर, 2024 काहिरा, मिस्र में बोशीया फेडरेशन के लिए पहला पदक और भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। पैरा टेबल टेनिस में एक चमकता सितारा, विद्या कुमारी (34) ने सिंगापुर पर कड़ी जीत के बाद थाईलैंड के पटाया में इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन फैक्टर 40 (आईटीटीएफए) चैंपियनशिप में मिक्स्ड डबल क्लास 4 कैटेगरी में रजत पदक हासिल किया है।

2018 में, सेना में शामिल होने का सपना देखने वाली हिमाचल प्रदेश के मंडी की एक होनहार युवती को एक विनाशकारी झटके का सामना करना पड़ा। एक गंभीर दुर्घटना के बाद, उन्हें सी4-सी5  लेवल की चोट का पता चला, जिसने हमेशा के लिए उसका जीवन बदल दिया। चार साल तक, अंजलि अपने परिवार के सहारे निर्भर रही, उसके सपने टूटते हुए नज़र आए। हालाँकि, 2022 में, उनकी जीवन यात्रा में तब मोड़ आया जब वह चंडीगढ़ स्पाइनल रिहैब सेंटर में पहुंचीं। तीन महीने के गहन पुनर्वास के बाद, अंजलि को न केवल शारीरिक उपचार मिला बल्कि उन्हें नया दृष्टिकोण भी मिला।

अंजलि ने अपना लक्ष्य एक अलग राह पर रखा और वो था खेल। अपने रिहैब के दौरान, उन्होंने बोशीया खेल को चुना, एक ऐसा खेल जिसमें उन्होंने उम्मीदों से परे उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। ​​अपने क्वाड्रिप्लेजिक के बावजूद, अंजलि ने रिहैब में हमारे ट्रेनर्स द्वारा दिए गए विशेषज्ञ मार्गदर्शन में कठोर प्रशिक्षण लिया। बोशीया, प्रेसिजन बॉल स्पोर्ट्स में महारत हासिल करने के लिए उनका समर्पण उनकी अदम्य भावना और चंडीगढ़ स्पाइनल रिहैब के सशक्त वातावरण को दर्शाता है। बोशीया, बोशे के समान एक प्रेसिजन बॉल स्पोर्ट है, जिसे गंभीर शारीरिक दिव्यांग वाले एथलीटों के लिए डिज़ाइन किया गया है और जिसके लिए रणनीतिक कौशल और सटीकता की आवश्यकता होती है। अंजली जापान में 2026 में होने जा रही एशियन पैरा गेम्स और 2028 में पैरा ओपलम्पिक में भाग लेंगी।

बिहार के समस्तीपुर के एक छोटे से गांव की रहने वाली विद्या कुमारी को 16 साल पहले एक विनाशकारी घटना का सामना करना पड़ा, जब वह स्कूल से घर लौटते समय साइकिल से पुल से गिर गई, जिससे उसकी रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई और उसके सपने चकनाचूर हो गए। 11 साल तक अपने घर की चारदीवारी में बंद रहने के कारण वह डिप्रेशन से जूझती रही और अपने जीवन के अंत के बारे में सोचती रही।

हालांकि, जब उसे चंडीगढ़ स्पाइनल रिहैब में इलाज के लिए ले जाया गया तो उम्मीद की किरण जगी। सर्जरी और बेहतरीन, व्यापक पुनर्वास से गुज़रने के बाद, विद्या में एक उल्लेखनीय बदलाव आया। आज, वह कैंपस की दीवारों के भीतर गरिमा, उद्देश्य और संतुष्टि से भरा जीवन जी रही है।

उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में कई स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीते हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने भारत की पहली स्विगी डिलीवरी गर्ल के रूप में बाधाओं को तोड़ दिया है, सीमाओं को चुनौती देने और आगे बढ़ने के अपने दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित किया है। उनका लक्ष्य ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करना है, और उनकी दृढ़ता इस सपने को प्राप्त करने की उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। विद्या अब इंदौर में अगस्त या सितंबर में होने जा रहे पैरा नेशनल चैंपियनशिप में भाग लेगी और अक्टूबर में सऊदी अरेबिया में होने वाले पैरा ओपन चैंपियनशिप में भी भाग लेंगी।

उद्घाटन के बाद से चंडीगढ़ स्पाइनल रिहैब ने पैरा स्पोर्ट्स पर बहुत जोर दिया है और पैरा स्पोर्ट्स के क्षेत्र में रीढ़ की हड्डी की चोट वाले व्यक्तियों को प्रोत्साहित किया है और उन्हें इस क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण दे रहा है।

चंडीगढ़ स्पाइनल रिहैब की संस्थापक और सीईओ निक्की पी कौर ने कहा, “हमारे पैरा-एथलीटों की उल्लेखनीय उपलब्धियों का जश्न मनाना मेरे और चंडीगढ़ स्पाइनल रिहैब की हमारी पूरी टीम के लिए बहुत गर्व की बात है। अंजलि और विद्या ने अपनी कठिन चुनौतियों के बावजूद अपनी पसंद और क्षमता के खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और हमारे संस्थान और हमारे देश का नाम रोशन किया है। मैं चंडीगढ़ स्पाइनल रिहैब में सभी पैरा-एथलीटों के प्रशिक्षण और खेल करियर के लिए उनके समर्थन के लिए ब्रिजस्टोन प्राइवेट लिमिटेड के प्रति अपना हार्दिक आभार और प्रशंसा व्यक्त करना चाहूंगी।”

अंजलि की पिछली उपलब्धियां

इंडिविजुअल में स्वर्ण पदक – नेशनल बोशीया चैम्पियनशिप, दिल्ली, 2023।

डबल रजत पदक – नेशनल बोशीया चैम्पियनशिप, दिल्ली, 2023।

इंडिविजुअल में स्वर्ण पदक – नेशनल बोशीया चैम्पियनशिप, इंदौर, 2024

डबल स्वर्ण पदक – नेशनल बोशीया चैम्पियनशिप, इंदौर, 2024

एशियाई खेलों 2023 में भाग लिया

दिसंबर 2023 में हांगकांग इंटरनेशनल चैम्पियनशिप में भाग लिया।

नेशनल रैंकिंग: 1

इंटरनेशनल रैंकिंग: 43

विद्या कुमारी की पिछली उपलब्धियां

कांस्य पदक – आईटीटीएफ पैरा टेबल टेनिस चैम्पियनशिप, रियाद, 2023।

रजत पदक – यूटीटी पैरा राष्ट्रीय रैंकिंग टेबल टेनिस चैम्पियनशिप, इंदौर, 2023।

रजत पदक – खेलो इंडिया चैम्पियनशिप दिसंबर, 2023।

सिंगल में रजत पदक – यूटीटी पैरा टेबल टेनिस नेशनल चैम्पियनशिप 2023-24 मिक्स्ड डबल में रजत पदक – यूटीटी पैरा टेबल टेनिस नेशनल चैम्पियनशिप 2023-24 वीमेन डबल में स्वर्ण पदक – यूटीटी पैरा टेबल टेनिस नेशनल चैम्पियनशिप 2023-24 नेशनल रैंकिंग: 2 इंटरनेशनल रैंकिंग: एक्टिव प्लेयर