भागदौड़ भरी जिंदगी में संगीत का बहुत अधिक महत्व है : जगजीत सिंह

मानसिक तनाव को दूर करने में संगीत की अहम भूमिका मानी जाती है:-जगजीत सिंह

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 30     जुलाई :

      सुर संगीत कला ग्रुप यमुनानगर द्वारा मोहम्मद रफ़ी की याद में एक म्यूज़िकल नाइट का आयोजन किया गया। इस आयोजन में विभिन्न स्थानों से आए हुए गायकों द्वारा गीतों के माध्यम से मोहम्मद रफ़ी जी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर सुर संगीत कला ग्रुप द्वारा सरदार जगजीत सिंह को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया। इस दौरान ग्रुप के पदाधिकारियों ने सरदार जगजीत सिंह का फूल मालाएँ पहनाकर स्वागत किया तथा उन्हें स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। सरदार जगजीत सिंह ने ग्रुप को सफ़ल कार्यक्रम के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से संगीत जगत से जुड़े लोगों को आगे आने का अवसर प्राप्त होता है तथा भारतीय संस्कृति को बढ़ावा मिलता है।

जगजीत सिंह ने कहा कि स्वर्गीय मोहम्मद रफ़ी साहब ने सुर सम्राट के रूप में देश को अलग पहचान दी और संगीत के माध्यम से जीवन के विभिन्न रंगों को प्रस्तुत करने का कार्य किया है। जगजीत ने कहा कि वर्तमान समय में हर व्यक्ति जीवन की भागदौड़ में व्यक्त है और ऐसे में गीत संगीत मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी माना जाता है। उन्होंने कहा कि आज के इस आधुनिक युग में जहाँ संगीत को तोड़मरोड़ कर पेश किया जा रहा है और कहीं न कहीं फूहड़ता दिखाई देती है वंही मोहम्मद रफ़ी जैसे महान गायकों ने संगीत की सही परिभाषा समाज को बताने का काम किया। 

उन्होंने कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी कलाकारों को भी बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।