निर्धन स्कूली बच्चों को पोशाक वितरित कर मनाईं दीवाली की खुशियाँ

डेमोक्रेटिक फ्रंट, जयपुर- 06 नवम्बर  :

दीवाली पर सभी लोग घर सजाने और खरीददारी में ही व्यस्त रहते हैं। चकाचौध और आपाधापी के इस युग में समय निकालकर यदि आप दुसरों की खुशियों की भी परवाह करते हो तो सच मानिए कि ईश्वर ने आपको कुछ विशिष्ट बनाया है। ह्यूमन लाईफ फाऊण्डेशन के फाऊण्डर हेमराज चतुर्वेदी ने बताया कि ऐसे ही विशिष्ट सोच रखने वाली फिटयोग संस्था की टीम ह्यूमन लाईफ फाउण्डेशन द्वारा निःशुल्क संचालित स्लम स्कूल की जगतपुरा शाखा में पधारी। जहां मुख्यअतिथि योगशिक्षक अरविन्द सजवान के नेत्रृत्व में बेघर, गरीब, अनाथ बच्चों की मदद करी और बच्चों के साथ दीवाली की खुशियां शेयर करने के उद्देश्य से स्कूल में अध्ययनरत 45 सुविधाहीन, निर्धन झुग्गीवासी बच्चों को दीपावली गिफ्ट के रूप में स्कूल पोशाक, स्टेशनरी तथा रिफ्रेशमेन्ट इत्यादि वितरित किये। दीवाली गिफ्टस पाकर बच्चों के चहरे खिलखिला उठे। उन्हें खुश देखकर सभी की त्योहारी खुशीयां दोगुनी हो गईं।

इस अवसर पर मुख्यअतिथि ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा की सभी के जीवन से अज्ञानरूपी अन्धकार का अन्त हो तभी अयोध्यारूपी जीवन में श्रीराम का स्वरूप निखरता है। बाहर की तरह अन्दर की सफाई ज्ञान से होती है और ज्ञान के लिए शिक्षा जरूरी है। आजीवन खुशहाली के लिए शिक्षा से वंचित सभी बच्चों को मन लगाकर शिक्षा ग्र्रहण करनी भी उतना ही अवश्य है। जहां ज्ञान है, वहां लक्ष्मी जी का वास स्थायी होता है।

कार्यक्रम के अंत में ह्यूमन लाईफ फाऊण्डेशन के फाउण्डर हेमराज चतुर्वेदी ने सहयोगियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि ह्यूमन लाईफ असहाय, गरीब एवं अनाथ बच्चों की शिक्षा, बालाधिकार, फूड रिलीफ एवं नशामुक्ति के लिए कार्य करती है और विगत 12 वर्षों में झुग्गी बस्तियों एवं निर्माणाधीन भवनों पर कार्यरत मजदूरों के सैकडों बच्चों को स्कूलों से जोड चुकी है। सैकडों गरीब बच्चों को नशामुक्त करवाकर उनकी जान भी बचा चुकी है। ह्यूमन लाईफ ने उनके जीवन में ज्ञानरूपी दीप जलाया है। जिससे कि उनकी हर दीवाली खुशहाल बन सके।

इस मौके पर श्रीमति भावना पारीक, रेखा चतुर्वेदी, राज स्वामी, आशीष खण्डेलवाल, मनीष कुमावत, अमित गोयल, इषिता, सुधीर और खुशी आदि कायकर्ता उपस्थित रहे।