रामलीला के प्रस्तुतिकरण से, मिलती है धर्म और संस्कृति से जुड़ने की प्रेरणा

अध्यात्म और पुरातन संस्कृति को बढ़ावा देने में सहायक सिद्ध हो रहा है रामलीला मंचन : श्याम सुंदर बतरा

सुशील पण्डित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 16 अक्टूबर :

 यंग स्टार क्लब द्वारा आई टी आई यमुनानगर में रामलीला मंचन किया जा रहा है। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में कोऑर्डिनेटर जिला कांग्रेस कमेटी एवं पूर्व अध्यक्ष जिला परिषद यमुनानगर श्याम सुंदर बत्रा उपस्थित रहे। यंग स्टार क्लब के सभी कमेटी सदस्यों द्वारा बतरा का स्वागत किया गया। बतरा ने कार्यक्रम में पहुँचते ही सियापति रामचंद्र की जय , जय सियाराम के जयजयकार का उद्घोष किया। मौके पर बोलते हुए श्याम सुन्दर बतरा ने कहा प्रभु श्रीराम ने अपने जीवन से समाज के सामने एक आदर्श मिसाल पेश की। उन्होंने श्री राम जी की जीवनशैली और चरित्र को विदित करते  हुए कहा ” रघुकुल रीत सदा चली आई प्राण जाई पर वचन न जाई ” आज के युग मे इस शिक्षा पर चलकर समाज के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारी को समझना होगा । बतरा ने कहा पुराने समय मे लोग पैदल और साइकिल पर पहुंचकर भी रामलीला मंचन देखने जाते थे उन्होंने कहा जैसे आज के कार्यक्रम में माता पिता बच्चों को साथ रामलीला मंचन दिखाने आये हैं इससे बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास होता है आज के समय मे भी बच्चों को अपने माता पिता की आज्ञा का पालन करना चाहिए । 

बतरा ने कहा महर्षि वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण का देश और प्रदेश में रामलीला मंचन होता है युवा पीढ़ी को अपने धर्म और संस्कृति से जुड़कर रहने की प्रेरणा मिलती है  त्रेतायुग में भी प्रभु ने उनकी परम भक्त शबरी के झूठे बेर खाकर उंच नीच के भेदभाव को खत्म करने का संदेश दिया। बतरा ने रामलीला मंचन की यंग स्टार क्लब के कमेटी सदस्यों को बधाई दी । और साथ ही सभी शहर वासियों को नवरात्रि , रामलीला मंचन की बधाई दी ।

इस मौके पर सेवा सिंह ससोली प्रतिनिधि पूर्व मेयर , के एल टीनू , दिनेश डूमरा , केसर सिंह , परमजीत सिंह , बबलू ,  राजू सपरा यंग स्टार रामलीला क्लब , आकाश बतरा युवा काँग्रेस नेता , मनु शर्मा , सर्वजीत , सीता राम गौरी , हेमन्त शर्मा , सोहन लाल , मनप्रीत सिंह लवली , सतनाम सिंह सन्धु , जयभगवान सैनी और भारी संख्या में शहरवासी मौजूद रहे।